Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

झारखंड में नक्सलवाद पर गृहमंत्री अमित शाह के दावे की मुख्य चुनाव आयुक्त ने हवा निकाल दी

जब से झारखंड में चुनाव आयोग ने झारखंड में पांच चरण में मतदान कराने की घोषणा की हैं तब से रघुबर दास सरकार के 'नक्‍सलवाद उन्मूलन' के सारे दावे धरे के धरे रह गये.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
झारखंड में नक्सलवाद पर गृहमंत्री अमित शाह के दावे की मुख्य चुनाव आयुक्त ने हवा निकाल दी

गृहमंत्री अमित शाह ने नक्सलवाद के मुद्दे को झारखंड में आयोजित रैली में उठाया था.

रांची:

जब से झारखंड (Jharkhand) में चुनाव आयोग ने झारखंड में पांच चरण में मतदान कराने की घोषणा की है तब से रघुबर दास सरकार के 'नक्‍सलवाद उन्मूलन' के सारे दावे धरे के धरे रह गये. गुरुवार को तो जहां केंद्रीय गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) ने झारखंड के चुनावी सभाओं में राज्य में नक्‍सलवाद पर अंकुश लगाने के लिए मुख्यमंत्री रघुबर दास का पीठ थपथपा रहे थे वहीं रांची में मुख्य चुनाव आयुक्त सुनील अरोड़ा ने साफ़ कहा कि झारखंड के आला अधिकारियों ने उन्हें नक्‍सलवाद में कमी की कभी जानकारी नहीं दी. निश्चित रूप से मुख्य चुनाव आयुक्त का ये बयान वो भी एक ऐसे दिन जब केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ख़ुद झारखंड में नक्सलवाद में कमी का दावा करते हुए राज्य सरकार की तारीफ कर रहे थे, निश्चित रूप से बीजेपी के चुनावी अभियान में इस मुद्दे की हवा निकाल दी है. सुनील अरोड़ा ने रांची में संवाददाता सम्मेलन में साफ़ कहा कि राज्य के अधिकारियों के साथ जब भी बैठक हुई उसमें झारखंड सरकार के अधिकारियों के प्रेज़ेंटेशन में ये बात कभी सामने नहीं आयी कि राज्य में नक्‍सलवाद में कमी आयी हैं. उन्होंने कहा कि राजनीतिक बयानों का चुनाव आयोग के लिए कोई अर्थ नहीं होता.

इस संवाददाता सम्मेलन में सुनील अरोड़ा से पूछा गया था चुनाव आयोग की अधिसूचना में कहा गया कि राज्य में 24 में से 19 जिले नक्सलवाद प्रभावित और छह जिलो को छोड़कर 13 ज़िले तो अति नक्लसलवाद से प्रभावित हैं. चुनाव आयोग के अधिकारियों का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा नक्सलवाद प्रभावित राज्यों को दी गई 775 करोड़ की विशेष आर्थिक सहायता में भी झारखंड को सर्वाधिक 340 करोड़ और छत्तीसगढ़ को 200 करोड़ दिए गए.  हालांकि केंद्रीय गृह मंत्रालय ने लोकसभा में एक सवाल के जवाब में कहा था कि झारखंड में नक्‍सलवाद की घटनाओं में 45 फ़ीसदी की कमी आयी है. लेकिन चुनाव आयोग का कहना हैं कि उसके लिए वर्तमान में क्या स्थिति हैं वो ज़्यादा महत्व का विषय है.


झारखंड के लातेहार में रैली के साथ शाह ने शुरु किया प्रचार अभियान​


 

अन्य बड़ी खबरें :

झारखंड में बोले गृह मंत्री अमित शाह- राम जन्मभूमि पर आसमान छूने वाला मंदिर बनेगा

टिप्पणियां

गृह मंत्री अमित शाह बोले- पूरे देश में लागू की जाएगी NRC, किसी भी धर्म के लोगों को चिंता करने की जरूरत नहीं

राज्यसभा में गुलाम नबी आजाद ने पूछा- घाटी में इंटरनेट से पाबंदी कब हटेगी? गृहमंत्री अमित शाह ने दिया जवाब



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... Delhi Violence: हिंसा के बीच दिल्‍ली के गुरुद्वारों ने पीड़‍ितों के लिए खोले दरवाजे, लोग बोले, "इंसानियत कायम है"

Advertisement