यह ख़बर 22 जनवरी, 2013 को प्रकाशित हुई थी

चुनाव आयोग की यूथ आयकन चुनी गईं सायना, मैरी कोम

खास बातें

  • लंदन ओलिंपिक में बैडमिंटन का कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल और मुक्केबाजी का कांस्य जीतने वाली एमसी मैरी कोम को चुनाव आयोग ने अपना राष्ट्रीय यूथ आयकन चुना है।
नई दिल्ली:

लंदन ओलिंपिक में बैडमिंटन का कांस्य पदक जीतने वाली सायना नेहवाल और मुक्केबाजी का कांस्य जीतने वाली एमसी मैरी कोम को चुनाव आयोग ने अपना राष्ट्रीय यूथ आयकन चुना है।

चुनाव आयोग ने इसकी जानकारी मंगलवार को दी। सायना और मैरी कोम के अलावा पूर्व राष्ट्रपति एपीजे अब्दुल कलाम और भारतीय क्रिकेट टीम के कप्तान महेंद्र सिंह धोनी को राष्ट्रीय आयकन चुना जा चुका है। ये सब मतदान के लिए युवाओं को आकर्षित करने के अभियान में शामिल हैं।

चुनाव आयोग में महानिदेशक अक्षय राउत ने कहा, "सायना और मैरी कोम को नया राष्ट्रीय आयकन बनाया गया है। ये इस सूची में कलाम और धोनी के साथ जुड़ेंगी।"

राउत ने कहा कि चुनाव आयोग ने महसूस किया है कि बीते दो साल में युवा मतदाताओं की संख्या में इजाफा हुआ है और यह काफी उत्साहवर्धक है। इसी को देखते हुए सायना और मैरी कोम को इस अभियान से जोड़ा गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

युवा मतदाताओं को मतदान केंद्रों तक अधिक से अधिक संख्या में आकर्षित करने के लिए आयोग 25 जनवरी को लगातार तीसरे साल राष्ट्रीय मतदाता दिवस के रूप में मनाएगा। इस दिन पहली बार मतदान के लिए योग्य लोगों को फोटो पहचान पत्र दिए जाएंगे।