बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

बिहार और पूर्वोत्तर भारत के बीच बढ़ेगा संपर्क, नेपाल सीमा के क़रीब के इलाकों को होगा फायदा, विधानसभा चुनाव से पहले बिहार को मिली कई सौगातें

बिहार को मिली चुनावी सौगात, 86 साल बाद कोसी नदी पर बना रेल पुल

पीएम नरेंद्र मोदी ने कोसी नदी पर महासेतु का उद्घाटन किया (फाइल फोटो).

नई दिल्ली:

Bihar Assembly Elections 2020: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने बिहार के ऐतिहासिक कोसी रेल महासेतु का उद्घाटन कर दिया है. 1.9 किलोमीटर लंबे इस पुल को बनाने में 516 करोड़ रुपये खर्च किए गए हैं. इस पुल को बनाने में 17 साल का समय लगा है. यह पुल बिहार के मिथिलांचल और सीमांचल को जोड़ेगा. इस पुल के शुरु होने से बिहार और उत्तर-पूर्वी राज्यों के बीच संपर्क का भी नया रास्ता मिल गया है. कोसी नदी पर यह पुल नेपाल के सीमावर्ती इलाकों में भी भारत की स्थिति को मज़बूत करेगा. यह पुल निर्मली-सरायगढ़ ब्रॉड गेज लाइन का हिस्सा है. इस इलाके को कोसी नदी पर 86 साल बाद रेलवे पुल की सौगात मिली है. अब इस पुल पर ट्रेनों का ट्रायल होगा और सफल ट्रायल के बाद इसपर आम ट्रेनें चलनी शुरू होंगी.

कोसी नदी के रेल पुल पर ट्रेन सेवा शुरू होने से कई इलाकों के लोगों को लाभ मिलेगा. यह बिहार के लिए ऐतिहासिक क्षण है और इलाके की वर्षों पुरानी मांग पूरी हुई है. यह रेल पुल देश के लिए भी काफी महत्व का है. इससे रेल सफर में नॉर्थइस्ट के लिए शॉर्टकट रूट भी मिलने वाला है. मौजूदा समय में नॉर्थइस्ट से चलने वाली ट्रेन को पहले कटिहार या माल्दा टाउन पहुंचना होता है इसके बाद ट्रेन देश किसी हिस्से में जा सकती है. पुल बन जाने से दरभंगा रेल रूट नॉर्थइस्ट के लिए खुल गया है. अब ट्रेनें दरभंगा से निर्मली होते हुए सीधे न्यू जलपाईगुड़ी जा सकती है. उम्मीद की जा रही है कि 2021 की शुरूआत तक फारबिसगंज तक ट्रेन चल सकती है. उसके बाद जोगबनी, कटिहार, गुवाहाटी से भी सीमांचल और मिथिलांचल का सीधा संपर्क हो सकेगा.

दरअसल 1887 में निरमाली और सरायगढ़ के भापतियही के बीच मीटर गेज रेल लाइन तैयार की गई थी. लेकिन 1934 में आए विनाशकारी भूंकप और भारी बाढ़ में यह रेल लाइन तबाह हो गई थी. फिर बिहार का शोक कहे जाने वाले कोसी नदी में बार बार आने वाली बाढ़ की वजह से कभी इस लाइन को दोबारा नहीं बनाया गया. 70 साल बाद 2003-04 में वाजपेयी सरकार ने कोसी मेगा ब्रिज प्रोजेक्ट को मंजूरी दे दी थी और यहां रेल पुल बनाने काम शुरु हो पाया.

'नीतीश बाबू जैसा सहयोगी हो, तो क्या कुछ संभव नहीं...' बिहार चुनाव पर PM नरेंद्र मोदी ने कुछ ऐसा दिया संदेश

इसके अलावा पीएम नरेंद्र मोदी ने बिहार से जुड़ी 12 रेल परियोजनाओं का उद्घाटन भी किया है. जिसमें किउल नदी पर एक रेल पुल, दो नई रेल लाइन, रेल लाइन के इलेक्ट्रिफिकेशन की पांच योजनाएं, एक इलेक्ट्रिक लोकोमोटिव शेड और बाढ़ और बख्तियारपुर में तीसरी लाइन की परियोजना भी शामिल है.

VIDEO: कोसी नदी पर बने महासेतु का उद्घाटन

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com