NDTV Khabar

Election Results 2019: महाराष्ट्र में BJP- शिवसेना को मिला बहुमत, हरियाणा में खंडित जनादेश

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों (Maharashtra Assembly Election Results 2019) में सत्तारूढ़ बीजेपी और शिवसेना (BJP-Shiv Sena) बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Election Results 2019: महाराष्ट्र में BJP- शिवसेना को मिला बहुमत, हरियाणा में खंडित जनादेश

Election Results 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना बहुमत के आंकड़े को छूती नजर आ रही हैं.

खास बातें

  1. महाराष्ट्र में बीजेपी शिवसेना को बहुमत
  2. हरियाणा में फंसी सत्तारूढ़ बीजेपी की गाड़ी
  3. हरियाणा में अबतक किसी को बहुमत नहीं
नई दिल्ली :

महाराष्ट्र विधानसभा चुनाव के नतीजों (Maharashtra Assembly Election Results 2019) में सत्तारूढ़ बीजेपी और शिवसेना (BJP-Shiv Sena) बहुमत के आंकड़े को पार कर लिया है. बीजेपी और शिवसेना राज्य की कुल 288 सीटों में से 161 पर जीत दर्ज करने में सफल रही. चुनाव आयोग के मुताबिक बीजेपी ने 105 सीटों पर जीत दर्ज की. इसी तरह शिवसेना के खाते में 56 सीटें गई हैं. कांग्रेस की बात करें तो पार्टी को 44 सीटों पर जीत मिली है. इसी तरह एनसीपी ने 53 सीटों पर जीत हासिल की है और 01 सीट पर पार्टी के उम्मीदवार आगे है. इसी तरह, निर्दलीय प्रत्याशियों के खाते में 13 सीटें गई हैं. वहीं, राज ठाकरे की पार्टी मनसे (महाराष्ट्र नव निर्माण सेना) भी एक सीट जीतने में सफल रही है. 

Maharashtra Election Results: उद्धव ठाकरे ने बीजेपी को दिलाई 50:50 फॉर्मूले की याद, बोले- अमित शाह...


दूसरी तरफ, हरियाणा विधानसभा चुनाव के नतीजों (Haryana Assembly Elections 2019) की बात करें तो सत्तारूढ़ बीजेपी को कुल 40 सीटें मिली हैं. हालांकि पार्टी बहुमत के लिए जरूरी 46 सीटों के आंकड़े से पीछे रह गई है. इसी तरह मुख्य विपक्षी दल कांग्रेस को 31 सीटें मिली हैं. इन चुनावों में पिछली बार के मुकाबले कांग्रेस को 16 सीटों का फायदा हुआ है. पिछली बार कांग्रेस को सिर्फ 15 सीटें ही मिली थीं.  हरियाणा में सत्ता की चाबी जेजेपी (JJP) के हाथों में जाती दिखाई दे रही है. पार्टी ने 10 सीटों पर जीत दर्ज की है. इसी तरह राज्य में 7 सीटें निर्दलीय उम्मीदवारों के खाते में गई हैं. 

उद्धव ठाकरे ने दिलाई 50:50 फॉर्मूले की याद 
महाराष्ट्र (Maharashtra Assembly Election Results 2019) के चुनाव नतीजों के बीच शिवसेना प्रमुख उद्धव ठाकरे (Uddhav Thackeray) ने मुख्यमंत्री पद को लेकर बड़ा बयान दिया है. उद्धव ठाकरे ने कहा कि यह समय 50:50 फॉर्मूले को लागू करने का है. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह जब मेरे घर आये थे, तभी हमलोग इस फॉर्मूले पर पहुंचे थे. आपको बता दें कि इन चुनावों में ठाकरे परिवार से पहली बार आदित्य ठाकरे (Aditya Thackeray) चुनाव मैदान में उतरे थे. चुनावी राजनीति में पदार्पण करते हुए शिवसेना नेता आदित्य ठाकरे ने मुंबई में वरली विधानसभा सीट से जीत दर्ज की है. 

Haryana Election Result: कांग्रेस के दिग्गज नेता भूपेंद्र हुड्डा बोले- 'हमें पूर्ण बहुमत मिलता अगर...'

टिप्पणियां

हरियाणा में दुष्यंत चौटाला 'किंगमेकर'
हरियाणा में दुष्यंत चौटाला की पार्टी जेजेपी 'किंगमेकर' बनती दिखाई दे रही है. खबर है कि कांग्रेस ने समर्थन के लिए जेजेपी से संपर्क किया है. सूत्रों के मुताबिक कांग्रेस ने जेजेपी को डिप्टी सीएम पद का ऑफर दिया है. जेजेपी के नेता दुष्यंत चौटाला का कहना है कि उनकी पार्टी नई सरकार बनाने में अहम भूमिका निभाने वाली है. उन्होंने कहा कि राज्य में अगर किसी पार्टी को बहुमत नहीं मिलता है तो उनकी पार्टी नई सरकार बनाने में एक अहम भूमिका निभाएगी. चौटाला ने कहा कि हम परिणाम आने के बाद ही तय करेंगे की हमें बीजेपी के साथ जाना है या कांग्रेस के साथ या फिर विपक्ष में बैठना है. हमारी पार्टी ने जाति और पार्टी लाइन से ऊपर उठकर काम किया है.  

VIDEO: Election Results 2019: महाराष्ट्र में बीजेपी-शिवसेना की सरकार, हरियाणा में कांग्रेस का अच्छा प्रदर्शन



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement