Jharkhand Election Results 2019 Live Updates: JMM-Congress से BJP को मिली हार, PM मोदी ने हेमंत सोरेन को दी बधाई

Jharkhand Assembly Election Results Updates: झारखंड चुनाव (Jharkhand Election Results) में बीजेपी (BJP) को जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन (JMM-Congress-RJD Alliance) से हार मिली है.

Jharkhand Election Results 2019 Live Updates: JMM-Congress से BJP को मिली हार, PM मोदी ने हेमंत सोरेन को दी बधाई

Jharkhand Vidhan Sabha Election Results 2019: हेमंत सोरेन ने पिता का आशीर्वाद लिया

खास बातें

  • JMM-कांग्रेस गठबंधन 41 से ज्यादा सीटों पर आगे
  • JMM बनी सबसे बड़ी पार्टी
  • हेमंत सोरेन ने लिया पिता का आशीर्वाद
नई दिल्ली:

Jharkhand Assembly Election Results Updates: झारखंड चुनाव (Jharkhand Election Results) में बीजेपी (BJP) को जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन (JMM-Congress-RJD Alliance) से हार मिली है. चुनाव आयोग के अनुसार कुल 81 सीटों के नतीजे आ चुके हैं, जिनमें भारतीय जनता पार्टी को 25 और जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को 47 सीटें मिली हैं. जेएमएम को 30 मिलीं, जबकि कांग्रेस के खाते में 16 सीटें गईं, वहीं, राजद को 1 सीट मिली है. इसके अलावा झारखंड विकास मोर्चा (प्रजातांत्रिक) को तीन, आजसू को 2, सीपीआई को 1, एनसीपी को एक और निर्दलीय को एक सीटें मिली हैं.

उधर, भारतीय जनता पार्टी ने जनादेश को स्वीकार कर लिया है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने ट्वीट कर हेमंत सोरेन को बधाई दी. पीएम मोदी ने ट्वीट किया, 'मैं हेमंत सोरेन जी और जेएमएम गठबंधन को राज्य में जीत के लिए बधाई देता हूं. उन्होंने एक अन्य ट्वीट में झारखंड की जनता का भी शुक्रिया अदा किया है. उन्होंने कहा है कि मैं राज्य की जनता को भी धन्यवाद देता हूं जिन्होंने हमें इतने सालों तक सेवा करने का मौका दिया. वहीं, अमित शाह ने ट्वीट किया, 'हम झारखंड की जनता द्वारा दिए गए जनादेश का सम्मान करते हैं. भाजपा को 5 वर्षों तक प्रदेश की सेवा करने का जो मौका दिया था उसके लिए हम जनता का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं. भाजपा निरंतर प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्ध रहेगी.सभी कार्यकर्ताओं का उनके अथक परिश्रम के लिए अभिनंदन. बता दें कि झारखंड के मुख्यमंत्री बीजेपी के वरिष्ठ नेता रघुवर दास भी हार रहे हैं. बीजेपी के बागी उम्मीदवार सरयू राय से सीएम रघुवर दास 13 हजार वोटों से पीछे चल रहे हैं.'

Jharkhand Election Results 2019 Live Updates:


- अब तक कुल 80 सीटों के नतीजे आए गए हैं. भारतीय जनता पार्टी को 25 और जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन को 46 सीटें मिली हैं. एक सीट का नतीजा आना बाकी है, जिसपर निर्दलीय उम्मीदवार ने बढ़त बना रखी है.

- झारखंड के मुख्यमंत्री पद से इस्तीफा देने के बाद रघुवर दास ने कहा कि लोगों का जनादेश बीजेपी के पक्ष में नहीं रहा, लेकिन फैसला जो भी रहा हो, हम उसका सम्मान करते हैं. मुझे उम्मीद है कि हेमंत सोरेन और उनकी सरकार लोगों के सपनों को पूरा करने के लिए काम करेगी.

- झारखंड के मुख्यमंत्री रघुवर दास ने विधानसभा चुनाव में हुई पार्टी की करारी हार के बाद अपने पद से इस्तीफा दे दिया है. उन्होंने सोमवार शाम को राज्यपाल से मिलकर अपना इस्तीफा सौंपा. राज्यपालको अपना इस्तीफा सौंपने की जानकारी रघुवर दास ने ट्वीट कर दी. उन्होंने ट्वीट में लिखा कि माननीय राज्यपाल से मिलकर इस्तीफा सौंप दिया है. झारखंड की सवा तीन करोड़ जनता का आभार. 

- मुख्यमंत्री रघुवर दास ने ट्वीट किया, 'झारखंड की जनता के जनादेश को नमन. झारखंड के विकास के लिए सदैव काम करता रहूंगा, यही मेरा संकल्प है. सभी मतदाताओं और कार्यकर्ता साथियों का आभार.'

- झारखंड में JMM-कांग्रेस गठबंधन की जीत के बाद PM मोदी ने ट्वीट कर हेमंत सोरेन को दी बधाई.
 


- गृह मंत्री अमित शाह ने ट्वीट कर कहा कि 'हम झारखंड की जनता द्वारा दिए गए जनादेश का सम्मान करते हैं. भाजपा को 5 वर्षों तक प्रदेश की सेवा करने का जो मौका दिया था उसके लिए हम जनता का हृदय से आभार व्यक्त करते हैं. भाजपा निरंतर प्रदेश के विकास के लिए कटिबद्ध रहेगी. सभी कार्यकर्ताओं का उनके अथक परिश्रम के लिए अभिनंदन.

- JMM-कांग्रेस गठबंधन को स्पष्ट बहुमत मिलने के बाद हेमंत सोरेन ने कहा कि आज झारखंड प्रदेश का लगभग 40 दिन का चुनावी यात्रा का अंतिम दिन है. कई चीजें स्पष्ट हो चुकी हैं. कुछ होनी बाकी है और जो अभी तक चुनाव मतगणना का रूझान आया है, उसके माध्यम से झारखंड की जनता ने जो जनादेश दिया है, इसके लिए मैं राज्य के मतदाताओं का आभार प्रकट करता हूं. निश्चित रूप से आज की यह जीत झारखंड के लोगों के लिए उत्साह का दिन तो है कि लेकिन मेरे लिए आज का दिन एक संकल्प लेने का है. 

- तोरपा सीट से भाजपा के कोचे मुंडा ने झामुमो के सुदीप गुरिया को 9,630 मतों से हराया

- झारखंड के सीएम रघुबर दास ने विधानसभा चुनाव में हार स्वीकारी

- मुख्यमंत्री रघुवर दास ने कहा कि जो रूझान आ रहा है उसका मैं स्वागत करता हूं. अभी भी मतगणना जारी है. मैं राज्य की जनता को धन्यवाद देता हूं.

- सरयू राय ने कहा कि मैं किसी भी पार्टी में नहीं जाऊंगा. मैं निर्दलीय के रूप में ही रहूंगा

- जेएमएम 30 सीटों पर आगे, बनी सबसे बड़ी पार्टी, बीजेपी को मात्र 24 सीटें

- जेएमएम नेता हेमंत सोरेन ने अपने पिता शिबू सोरेन का आशीर्वाद लिया.

kr5g3m0o

- रुझानों के बीच JMM नेता हेमंत सोरेने अपने पिता शिबू सोरेन के साथ

-

-गोमिया से आजसू के लंबोदर महतो, चंदनक्यारी से बीजेपी के मंत्री अमर कुमार बाउड़ी, खूंटी से बीजेपी के मंत्री नीलकंठ सिंह मुंडा, बेरमो से कांग्रेस के राजेंद्र सिंह, कोलेबीरा से कांग्रेस के विक्सल कोंगाड़ी और डुमरी से झामुमो के जगन्नाथ महतो ने जीत हासिल की. 

- सिसई से बीजेपी प्रत्याशी दिनेश उरांव पीछे. 

- मुझे 40 हजार के आसपास की बढ़त मिल सकती है, मैं किसी के साथ नहीं जाऊंगा : सरयू राय

-झारखंड में झामुमो नीत गठबंधन के बढ़त की ओर लगातार बढ़ने के बाद कांग्रेस ने सोमवार को उम्मीद जताई कि राज्य में इस गठबंधन को पूर्ण बहुमत मिलेगा और हेमंत सोरेन के नेतृत्व में अगली सरकार बनेगी.

-झारखंड विधानसभा चुनावों में सबसे बड़ा उलटफेर करते हुए नौ चरणों की गणना के बाद भाजपा के विद्रोही उम्मीदवार सरयू राय ने जमशेदपुर (पूर्व) सीट पर मुख्यमंत्री रघुवर दास को लगभग पांच हजार मतों से पीछे छोड़ दिया है. 

- झारखंड विधानसभा चुनाव के रुझानों में कांग्रेस, झारखंड मुक्ति मोर्चा (झामुमो) गठबंधन को सत्तारूढ़ भाजपा पर मिलती बढ़त के मद्देनजर एनसीपी ने कहा कि प्रदेश के लोगों ने प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी और भारतीय जनता पार्टी के अध्यक्ष अमित शाह के 'अहंकार' को चूर-चूर कर दिया है.

- जरमुण्डी सीट से बीजेपी आगे.

- मधुपुर में JMM के प्रत्याशी आगे. 

-सारठ सीट से बीजेपी प्रत्याशी रणधीर कुमार सिंह आगे. 

-गाण्डे सीट से बीजेपी के प्रत्याशी जय प्रकाश वर्मा आगे. 

-बीजेपी-31 और झारखंड मुक्ति+कांग्रेस गठबंधन 39 सीटों पर आगे.

-बीजेपी-33 और झारखंड मुक्ति+कांग्रेस गठबंधन 38 सीटों पर आगे.

- झारखंड में विधानसभा की 81 सीटों पर हुए चुनाव के लिए सोमवार को मतगणना चल रही है और अब तक मिले रुझानों के अनुसार, 29 विधानसभा सीटों पर बीजेपी आगे चल रही है वहीं विपक्षी झामुमो 24, कांग्रेस 12 और आरजेडी पांच सीटों पर आगे है.

- झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर (पूर्व) विधानसभा सीट पर अपने निर्दलीय प्रतिद्वन्द्वी सरयू राय से 771 मतों से पीछे चल रहे हैं. बीजेपी प्रत्याशी दास को अब तक 13,708 और राय को 14,479 वोट मिले हैं. झारखंड के पूर्व मंत्री सरयू राय ने जमशेदपुर (पूर्व) सीट से टिकट न मिलने पर रघुवर दास मंत्रिमंडल और फिर भाजपा से इस्तीफा दे दिया था.

- जमशेदपुर पूर्वी से झारखंड के सीएम रघुबर दास पीछे हो गए हैं. बागी सरयू राय आगे.

-हेमंत सोरेन दुमका और बरहैट सीट से आगे चल रहे हैं

-दुमका से हेमंत सोरेन पीछे चल रहे हैं. जेएमएम की प्रत्याशी सीता सोरेन जामा से पीछे चल रही हैं.

- बरहैट से हेमंत सोरे आगे. महेशपुर स्टीफन मरांडी आगे.

-जमशेदपुर पूर्वी से सीएम रघुबर दास सिर्फ 167 वोटों से आगे हैं.

-बोरियो से झारखंड मुक्ति मोर्चा (JMM) आगे.

-राजमहल से बीजेपी प्रत्याशी  अनंत कुमार ओझा आगे.

-हजारीबाग से बीजेपी उम्मीदवार मनीष जयसवाल आगे.

- सीएम रघुबर दास का दावा- सरकार हम ही बनाएंगे.

- विपक्षी झामुमो 22 विधानसभा सीटों पर, कांग्रेस 12 विधानसभा सीटों पर, राजद पांच विधानसभा सीटों पर आगे चल रही है. वहीं जेवीएम (पी) चार सीटों पर, बसपा पांच सीटों पर तथा आजसू पांच विधानसभा सीटों पर आगे चल रही हैं. राज्य में पांच चरणों में विधानसभा चुनाव हुए थे. 

- जिन विधानसभा सीटों पर भाजपा आगे है वह सीटें बाघमारा, बरही, बिष्णुपुर, दुमका, जमशेदपुर (पश्चिम),चंदनकियारी, पाकुड़, पनकी, पोटका, सिमडेगा, तोरपा, हजारीबाग, खूंटी, रामगढ़, डाल्टनगंज, धनबाद, गिरिडीह और भावनाथपुर हैं. झारखंड के मुख्यमंत्री रघुबर दास जमशेदपुर (पूर्व) सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वी निर्दलीय उम्मीदवार सरयू राय से 1,449 मतों से आगे चल रहे हैं.

-शहरी विकास मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार सी पी सिंह रांची पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी झामुमो के महुआ मांझी से 1,616 से आगे चल रहे हैं. श्रम मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार राज पालीवाल मधुपुर सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी झामुमो के हाजी हुसैन अंसारी से 1,593 मतों से आगे हैं। झारखंड विधानसभा अध्यक्ष दिनेश ओरांव सिसई सीट पर 6,000 मतों से पीछे चल रहे हैं। झामुमो शिकारीपारा, गुमला, सिसई, चाइबासा, बोरियो, चक्रधरपुर, डुमरी, घाटशिला, गढ़वा, लिट्टीपाड़ा और महेशपुर सीट पर आगे है.

- झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन बरहेट विधानसभा सीट पर भाजपा के सिमोन माल्टो से 1,672 मतों से आगे चल रहे हैं लेकिन दुमका सीट पर वह भाजपा उम्मीदवार लुईस मरांडी से 7,858 मतों से पीछे चल रहे हैं। कांग्रेस बेरमो, जगन्नाथपुर, बोकारो, बरकागांव, बरही सीट पर आगे चल रही है. राजद चतरा, छतरपुर, गोड्डा और देवगढ़ विधानसभा सीट पर आगे है. बसपा बिश्रामपुर और हुसैनाबाद विधानसभा सीट पर आगे है जबकि आजसू गोमिया और जुगसलाई विधानसभा सीट पर आगे चल रही है. 

-आजसू के उमा कांत रजक चंदन कियारी सीट पर अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राज्य के राजस्व और भूमि सुधार मंत्री एवं भाजपा उम्मीदवार अमर कुमार बाउरी से 1,260 से अधिक मतों से आगे चल रहे हैं। पूर्व मुख्यमंत्री और जेवीएम (पी) के अध्यक्ष बाबूलाल मरांडी धनवार सीट पर सीपीआई (एमएल-लिबरेशन) के अपने निकटतम प्रतिद्वंद्वी राज कुमार यादव से 2,841 मतों से आगे हैं. पूर्व उपमुख्यमंत्री और आजसू पार्टी के अध्यक्ष सुदेश महतो सिल्ली सीट पर झामुमो उम्मीदवार सीमा देवी से 284 मतों से पीछे हैं.

- जेएमएम-23, कांग्रेस-12, आरजेडी-5 सीटों पर आगे.

- आजसू 6 सीटों पर आगे, अन्य 3 सीटों पर आगे. 

- बड़हैत से हेमंत सोरेन आगे, जमशेदपुर पूर्वी में रघुबर दास आगे.

-झारखंड की जमशेदपुर विधानसभा सीट पर मुख्यमंत्री रघुवर दास, दुमका विधानसभा सीट पर झामुमो के कार्यकारी अध्यक्ष हेमंत सोरेन, रांची विधानसभा सीट भाजपा के सीपी सिंह, सिल्ली विधानसभा सीट पर आज्सू प्रमुख सुदेश महतो, धनबाद विधानसभा सीट पर भाजपा के राज सिन्हा, बेरमो विधानसभा सीट पर कांग्रेस के राजेंद्र सिंह और मधुपुर विधानसभा सीट पर भाजपा के राज पलिवार अपने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वियों से आगे चल रहे हैं.

- झारखंड की सिसई विधानसभा सीट से विधानसभाध्यक्ष एवं भाजपा प्रत्याशी दिनेश उरांव, पोड़ैयाहाट विधानसभा सीट से झारखंड विकास मोर्चा विधायक दल के नेता प्रदीप यादव, कोडरमा विधानसभा सीट से भाजपा की नीरा यादव, बोकारो विधानसभा सीट से कांग्रेस की श्वेता सिंह, राजमहल विधानसभा सीट से भाजपा के अनंत ओझा, पोटका विधानसभा सीट से मेनका सरदार (भाजपा) और खिजरी विधानसभा सीट से रामकुमार पाहन (भाजपा) अपने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वियों से आगे चल रहे हैं.  

- झारखंड की बरहेट विधानसभा सीट पर झामुमो के हेमंत सोरेन, सिसई विधानसभा सीट पर विधानसभा अध्यक्ष (भाजपा) दिनेश उरांव, लोहरदग्गा विधानसभा सीट पर भाजपा के सुखदेव भगत तथा जमशेदपुर पूर्व विधानसभा सीट पर निर्दलीय सरयू राय अपने अपने निकटतम प्रतिद्वन्द्वियों से पीछे चल रहे है. 

- सीएम रघबुरदास जमशेदपुर पूर्वी से रघुबर दास आगे चल रहे हैं

- जेवीएम के नेता बाबूलाल मरांडी आगे चल रहे हैं.

- अभी तक के रुझानों के मुताबिक बीजेपी को 21 फीसदी वोटों का नुकसान होता दिखाई दे रहा है. यह वोटों का अंतर लोकसभा वोटों के प्रतिशत के हिसाब से है. 

- कांग्रेस-JMM गठबंधन 34 और बीजेपी 30 सीटों पर आगे.. बीजेपी 4 सीटों पर पीछे हुई.

- जमशेदपुर पूर्वी से सीएम रघुबरदास आगे चल रहे हैं कांग्रेस प्रत्याशी गौरव वल्लभ और बागी प्रत्याशी सरयू राय पीछे चल रहे हैं.

- बीजेपी और जेएमएम+ कांग्रेस गठबंधन बराबर सीटों पर आगे.

- आजसू 9 सीटों और अन्य 3 सीटों पर आगे हैं.

- बीजेपी 31 सीटों पर आगे जबकि जेएमएम+कांग्रेस गठबंधन 34 सीटों पर आगे है.. हालांकि अन्य स्त्रोतों का कहना है कि जेएमएम-कांग्रेस गठबंधन 42 सीटों पर आगे हो चुका है जबकि बीजेपी 26 सीटों पर सिमटती दिखाई दे रही है.

-झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:32 बजे तक 68 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 29 सीटों पर JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि 26 सीटों पर BJP प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, और सात सीटों पर आजसू पार्टी, चार सीटों पर JVM प्रत्याशी व दो सीटों पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.    

- झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:27 बजे तक 59 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 27 सीटों पर JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि 22 सीटों पर BJP प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, और छह सीटों पर आजसू पार्टी, तीन सीटों पर JVM प्रत्याशी व एक सीट पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.

- झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:21 बजे तक 46 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 21 सीटों पर JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, जबकि 19 सीटों पर BJP प्रत्याशी आगे चल रहे हैं, और तीन सीटों पर JVM प्रत्याशी, दो सीटों पर आजसू पार्टी व एक सीट पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.    

- झारखंड विधानसभा चुनाव 2019 के लिए 81 सीटों पर हो रही मतगणना में सुबह 8:17 बजे तक 43 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 19-19 सीटों पर BJP और JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार बढ़त बनाए हुए हैं, दो-दो सीटों पर JVM तथा आजसू पार्टी तथा एक सीट पर अन्य उम्मीदवार अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहे हैं.    

- झारखंड विधानसभा की 81 सीटों में से सुबह 8:12 बजे तक 25 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 14 पर BJP के प्रत्याशी आगे चल रहे थे, जबकि JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार 10 सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे, और एक सीट पर आजसू पार्टी का प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहा था.    

- झारखंड विधानसभा की 81 सीटों में से सुबह 8:10 बजे तक 20 सीटों के रुझान सामने आ चुके थे, जिनमें से 12 पर BJP के प्रत्याशी आगे चल रहे थे, जबकि JMM-कांग्रेस गठबंधन के उम्मीदवार सिर्फ सात सीटों पर बढ़त बनाए हुए थे, और एक सीट पर आजसू पार्टी का प्रत्याशी अपने प्रतिद्वंद्वियों से आगे चल रहा था.

- दुमका से जेएमएम के हेमंत सोरेन आगे

- जमशेदपुर पूर्व सीट से से सीएम रघुबर दास आगे.

- भाजपा तीन सीटों पर आगे चल रही है, जबकि जेएमएम-कांग्रेस-राजद गठबंधन 2 पर आगे.

- झारखंड विधानसभा चुनाव के लिए वोटों की गिनती शुरू हो चुकी है.

- झारखंड: रांची में दिखाई दिए 'झारखंड की पुकार है गठबंधन की सरकार है. हेमंत अब की बार है' लिखे पोस्टर.

- झारखंड विधानसभा चुनाव: रांची में एक मतगणना केंद्र की तस्वीरें.

- झारखंड: विधानसभा चुनवा के लिए वोटों की गिनती आज. दुमका में एक मतगणना केंद्र की तस्वीरें.

- झारखंड विधानसभा चुनाव: 81 विधानसभा सीटों के लिए 8 बजे शुरू होगी वोटों की गिनती.

- झारखंड विधानसभा की 81 सीटों के लिए पांच चरणों में मतदान 30 नवंबर से 20 दिसंबर तक हुआ था. सभी सीटों के लिए EVM में बंद मतों की गणना आज होगी.

- पहला परिणाम सोमवार दोपहर 1 बजे आने की उम्मीद है. 20 दिसंबर को आखिरी चरण के मतदान के बाद आए एक्जिट पोल की अगर बात करें तो राज्‍य में बीजेपी को हार का सामना करना पड़ सकता है.     

2014 विधानसभा चुनाव के नतीजे
झारखंड विधानसभा का कार्यकाल 5 जनवरी 2020 को पूरा हो रहा है, उससे पहले नई सरकार का गठन किया जाना है. पिछली बार झारखंड में पांच चरणों में चुनाव हुए थे. 81 सदस्यों की विधानसभा में बीजेपी आजसू गठबंधन ने 42 सीटें जीती थीं. बीजेपी ने 72 सीटों पर चुनाव लड़ा था और 37 सीटें जीती थीं. जबकि उसके सहयोगी आजसू ने 8 सीटों पर चुनाव लड़ा था और पांच सीटें जीती थीं. झारखंड में पिछली बार कई बड़े नेता चुनाव हार गए थे. इसमें सीएम उम्मीदवार अर्जुन मुंडा, तत्कालीन मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन, पूर्व सीएम बाबूलाल मरांडी, पूर्व सीएम मधु कोड़ा, आजसू अध्यक्ष और पूर्व उपमुख्यमंत्री सुदेश महतो शामिल थे. 

5 चरणों में संपन्न हुआ चुनाव
आपको बता दें कि इस बार झारखंड (Jharkhand)  में विधानसभा चुनाव (Jharkhand Assembly Election) कुल 5 चरणों में संपन्न हुआ. पहले चरण का मतदान 30 नवंबर, दूसरे चरण का मतदान 7 दिसंबर, तीसरे चरण का मतदान 12 दिसंबर, चौथे चरण का मतदान 16 दिसंबर और पांचवें चरण का मतदान आज यानी 20 दिसंबर हुआ. चुनाव नतीजे 23 दिसंबर को आएंगे. 

Newsbeep

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Jharkhand Election Results 2019 Live Updates NDTV पर यहां देखें