Election Results 2020 Updates: एमपी-यूपी में बीजेपी की बल्ले-बल्ले, कर्नाटक में 2 और गुजरात की 8 सीटें जीतीं, छत्तीसगढ़-झारखंड में कांग्रेस जीती

By Election Results 2020 Updates: यूपी की सात में से 6 सीट बीजेपी ने जीत ली है और एमपी की 28 में से 16 सीटों पर भाजपा ने जीत दर्ज की है. कर्नाटक की दोनों सीटें पार्टी ने जीत ली हैं. हालांकि हरियाणा में वह चुनाव हार गई.

Election Results 2020 Updates: एमपी-यूपी में बीजेपी की बल्ले-बल्ले, कर्नाटक में 2 और गुजरात की 8 सीटें जीतीं, छत्तीसगढ़-झारखंड में कांग्रेस जीती

मतगणना के 3-4 घंटे में ही तस्वीर साफ होने की उम्मीद है (प्रतीकात्मक)

नई दिल्ली:

Bye Election Results 2020 Updates: भाजपा ने अपनी सरकार वाले राज्यों मध्य प्रदेश, उत्तर प्रदेश, कर्नाटक और गुजरात के उपचुनाव में अच्छा प्रदर्शन किया है. यूपी में भाजपा को 6 सीटों पर जीत मिली है. वहीं समाजवादी पार्टी ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. कर्नाटक में भाजपा ने दोनों सीटें जीत ली हैं. गुजरात में भी बीजेपी 8 सीट जीत चुकी है. एमपी में 28 सीटों पर उप चुनाव था. वहां भाजपा 16 सीटें जीत चुकी है और 3 पर आगे है. इससे उपचुनाव को लेकर शिवराज सरकार पर मंडरा रहा संकट दूर होते दिख रहा है. तेलंगाना में भी भाजपा ने प्रतिष्ठापूर्ण डुब्बक सीट टीआरएस से छीन ली है.

यूपी में भाजपा 6 सीट जीत चुकी है. सपा ने एक सीट पर जीत दर्ज की है. वहीं गुजरात की 8 में से 8 सीट बीजेपी जीत चुकी है. बिहार की वाल्मीकि नगर लोकसभा उपचुनाव में जदयू आगे और कांग्रेस दूसरी पोजीशन पर है. हरियाणा की बरोदा सीट पर कांग्रेस जीती है. यहां भाजपा प्रत्याशी और ओलंपिक पदक विजेता योगेश्वर दत्त हार गए. मध्यप्रदेश, उत्तर प्रदेश समेत 11 राज्यों की 58 विधानसभा सीटों पर उपचुनाव (Bye poll results 2020) के लिए बुधवार को मतगणना 8 बजे शुरू हुई थी.

यूपी में भाजपा ने 6 और सपा ने एक सीट जीती

चुनाव नतीजों में नौगावां सादात से बीजेपी की  संगीता चौहान जीती हैं. देवरिया सदर से बीजेपी के  सत्यप्रकाश मणि त्रिपाठी ने जीत हासिल की है.  बुलन्दशहर सदर से बीजेपी की उषा सिरोही जीती हैं. फिरोजाबाद के टूंडला से बीजेपी के प्रेमपाल सिंह जीते हैं. कानपुर के घाटमपुर सीट से बीजेपी के उपेंद्र नाथ पासवान जीते हैं. उन्नाव की बांगरमऊ में बीजेपी के श्रीकांत कटियार ने जीते हासिल की है. जबकि जौनपुर की मल्हनी सीट समाजवादी पार्टी के लकी यादव ने जीती है.

गुजरात में भाजपा ने जीती सभी 8 सीट 

गुजरात की आठ सीटों में विजय रूपाणी की अगुवाई वाली भाजपा सरकार ने जीत दर्ज की. गुजरात विधानसभा में भाजपा के पास अभी 103, कांग्रेस के पास 65 और अन्य के पास चार सीटें हैं.  गुजरात विधानसभा की आठ सीटों -अबडासा (कच्छ), लिंबडी (सुरेंद्रनगर), मोरबी (मोरबी जिला), धारी (अमरेली), गढ़दा (बोटाद), करजन (वडोदरा), डांग (डांग जिला) और कपराडा (वलसाड) पर पार्टी ने जीत दर्ज की है. 

कर्नाटक में दोनों सीटें भाजपा की झोली में 
कर्नाटक विधानसभा उपचुनाव की दोनों सीटों पर भाजपा ने जोरदार जीत दर्ज की. भाजपा प्रत्याशी मुनिरत्ना ने आरआरनगर सीट से 57 हजार वोटों से प्रतिद्वंद्वी पर विजय पाई. वहीं सिरा सीट से भाजपा करीब 13 हजार मतों से विजयी रही. उपचुनाव में जीत ने मुख्यमंत्री बीएस येदियुरप्पा के नेतृत्व को मजबूती दी है.  कर्नाटक में बीजेपी के पास 116 सीटें हैं, जबकि कांग्रेस के पास 67 और जदएस के पास 33 सीटें हैं.

ओडिशा में बीजद के खाते में दोनों सीट

ओडिशा की दोनों सीटों पर बीजेडी ने जीत दर्ज की है. 

तेलंगाना में भी भाजपा की धमक
तेलंगाना की डुब्बक सीट पर भाजपा के रघुनंदन राव ने जीत दर्ज की है. जबकि यहां से टीआरएस के दिग्गजों ने पूरा जोर लगाया है. रघुनंदन राव यहां से पिछले तीन चुनाव हार चुके थे. डुब्बक सीट टीआरएस के लिए प्रतिष्ठापूर्ण सीट है. इसके बगल में मेडक सीट से सीएम चंद्रशेखर राव, सिरसिला सीट से उनके बेटे केटी रामाराव विधायक हैं. 

कांग्रेस और उसके सहयोगी दल ने छत्तीसगढ़ और झारखंड में जीत दर्ज की

कांग्रेस और उसके गठबंधन वाले राज्यों में भी अच्छा प्रदर्शन किया है. झारखंड की दो सीटों में दुमका सीट पर झामुमो ने जीत दर्ज कर ली है और बेरमो सीट पर कांग्रेस ने जीत दर्ज की. छत्तीसगढ़ की मरवाही विधानसभा सीट के लिए हो रहे उपचुनाव में सत्ताधारी दल कांग्रेस ने जीत दर्ज कर ली है. कांग्रेस के प्रत्याशी ने अपने निकटतम भारतीय जनता पार्टी के प्रत्याशी को 38,197 मतों से पराजित किया.

Bye election Results 2020 Updates:

मध्य प्रदेश में नौ सीटें जीतने के साथ ही सत्तारुढ़ भाजपा ने बहुमत का आंकड़ा पाया

मध्यप्रदेश में विधानसभा की 28 सीटों पर हुए उपचुनाव में मंगलवार को वोटों की गिनती में 16 सीटों पर विजय हासिल करने के साथ ही प्रदेश में सत्तारूढ़ भाजपा ने 230 सदस्यीय सदन में साधारण बहुमत हासिल कर लिया. इसके साथ ही जारी मतगणना में भाजपा 3 अन्य सीटों पर आगे चल रही है. वर्तमान में भाजपा के 107 विधायक हैं और नौ सीटों पर विजय हासिल करने के साथ ही भाजपा ने साधारण बहुमत के आंकड़े 116 को प्राप्त कर लिया है. 230 सदस्यीय सदन की वर्तमान में प्रभावी क्षमता 229 है. 

Newsbeep

मणिपुर और नगालैंड के उपचुनाव नतीजे

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


मणिपुर चुनाव आयोग के मुताबिक मणिपुर में भाजपा ने चार सीटों पर जीत दर्ज कर ली है.  नगालैंड की दो सीटों पर हुए उपचुनाव की मतगणना में कोहिमा जिले की दक्षिणी अंगामी-1 सीट पर राज्य में सत्तारूढ़ नेशनल डेमोक्रेटिक प्रोग्रेसिव पार्टी (एनडीपीपी) ने जीत दर्ज कर ली है, जबकि पुंगरो किफिरे सीट पर एक निर्दलीय उम्मीदवार ने जीत दर्ज की है.