Bihar Election Results 2020: बिहार में NDA और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्‍कर, 10 बातें

एक्जिट पोल में तो बिहार में महागठबंधन के नेतृत्‍व में सरकार बनने का अनुमान लगाया गया है. वोटों की गिनती शुरू हो गई है और शुरुआती रुझानों में फिलहाल एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्‍कर नजर आ रही है.

Bihar Election Results 2020: बिहार में NDA और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्‍कर, 10 बातें

Bihar Election Results 2020: बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजे मंगलवार को आएंगे

Bihar Assembly election result: बिहार में नीतीश कुमार की अगुवाई वाला एनडीए वापसी करने में कामयाब होता है या तेजस्‍वी यादव के नेतृत्‍व में महागठबंधन बाजी पलटने में सफल होता है, बिहार विधानसभा चुनाव के नतीजों में यह असमंजस की स्थिति आज खत्‍म हो जाएगी. वोटों की गिनती शुरू हो गई है और शुरुआती रुझानों में फिलहाल एनडीए और महागठबंधन के बीच कांटे की टक्‍कर नजर आ रही है.

चुनाव से जुड़ी 10 बातें..

  1. बिहार की 243 विधानसभा सीटों के लिए तीन चरण में मतदान हुए थे. पहले चरण के अंतर्गत 28 अक्‍टूबर, दूसरे चरण के अंतर्गत 3 नवंबर और तीसरे चरण में 7 नवंबर को वोट डाले गए थे.

  2. पहले चरण में 16 जिलों की 71 सीटों, दूसरे चरण में 17 जिलों की 94 सीटों और तीसरे चरण में 15 जिलों की 78 सीटों पर वोटिंग हुई थी.

  3.  बिहार विधानसभा चुनाव में एनडीए और कांग्रेस, आरजेडी और वामपंथी दलों के महागठबंधन के बीच कड़ा मुकाबला है. बीजेपी और जनता दल और कुछ छोटी पाटियों वाले एनडीए ने नीतीश कुमार को सीएम पद के लिए चेहरा घोषित किया है. दूसरी ओर महागठबंधन ने पूर्व उप मुख्‍यमंत्री तेजस्‍वी यादव को सीएम के रूप में पेश किया है.

  4. NDTV ने बिहार चुनाव के लिए आए चार एक्जिट पोल्स सीएनएन न्यूज 18 - टुडेज चाणक्य, दैनिक भास्कर, रिपब्लिक टीवी - जन की बात और टाइम्स नाओ - सी वोटर का औसत निकालकर पोल ऑफ एक्जिट पोल जारी किया है.पोल ऑफ एक्जिट पोल में महागठबंधन को सर्वाधिक 126 सीटें मिल रही हैं. वहीं, एनडीए को 100, एलजेपी को 6 और अन्य को 11 सीटें मिल सकती हैं. पोल ऑफ एक्जिट पोल्स के स्रोत स्थानीय और राष्ट्रीय चैनल के हैं.

  5. चुनाव में नीतीश कुमार को महागठबंधन की कड़ी चुनौती का सामना करना पड़ रहा है. एंटी इनकमबेंसी फैक्‍टर के अलावा प्रवासी मजदूरों के पलायन के दौरान मिसमैनेजमेंट, कोरोना का सामना करने में नाकामी और भ्रष्‍टाचार के मुद्दे पर विपक्ष मौजूदा सरकाार पर निशाना साध रहा है. 

  6. बिहार विधानसभा चुनावों में आपराधिक पृष्ठभूमि के 1100 से अधिक उम्मीदवारों ने चुनाव लड़ा. चुनाव आयोग की ओर से शनिवार को उपलब्ध कराए गए आंकड़े के मुताबिक तीन चरणों वाले चुनाव में कुल 3733 उम्मीदवार मैदान में थे, जिनमें 371 महिलाएं थीं. आयोग के मुताबिक कुल 1157 उम्मीदवार आपराधिक पृष्ठभूमि वाले थे.

  7. तीन चरणों में समाप्त हुए मतदान में इस वर्ष महिला मतदाताओं की संख्या (59.69 प्रतिशत) पुरुष मतदाताओं (54.68 फीसदी) की तुलना में अधिक रही. 

  8. चिराग पासवान की अगुवाई वाली लोक जनशक्ति पार्टी (LJP) वैसे तो एनडीए का हिस्‍सा है लेकिन बिहार में यह नीतीश कुमार की मुखालफत करते हुए अलग चुनाव लड़ रही है. एलजेपी के बिहार में अलग राह पकड़ने से भी एनडीए को फर्क पड़ा है. 

  9. बिहार विधानसभा चुनाव में वर्ष 2015 की तुलना में अधिक लोगों ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया. इस बार प्रदेश में वोटिंग का प्रतिशत 57.05 रहा.निर्वाचन आयोग के आंकड़ों में यह स्पष्ट हुआ है. आयोग के आंकड़ों के अनुसार बिहार में 2015 में हुए विधानसभा चुनाव में 56.66 फीसदी मतदाताओं ने अपने मताधिकार का इस्तेमाल किया था वहीं इस साल कोविड—19 के बावजूद 57.05 प्रतिशत मतदान हुआ.

  10. बिहार के विधानसभा चुनाव के अलावा मध्‍य प्रदेश के 28 सीटों पर भी उप चुनाव के नतीजे आएंगे. इन नतीजों से यह तय होगा कि मध्‍य प्रदेश में कमल खिला रहेगा या कमलनाथ के नेतृत्‍व वाली कांग्रेस सरकार वापसी करने में सफल होगी. गुजरात, यूपी और कर्नाटक के अलावा कुछ अन्‍य राज्‍यों में हुए उप चुनाव के नतीजे आज आएंगे.