NDTV Khabar

Elections for Phase 3 Live Updates: तीसरे चरण में 117 सीटों पर वोटिंग जारी, जानें दोपहर एक बजे तक कहां हुए कितने मतदान

3rd Phase Elections 2019 Updates: सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Elections for Phase 3 Live Updates: तीसरे चरण में 117 सीटों पर वोटिंग जारी, जानें दोपहर एक बजे तक कहां हुए कितने मतदान

Elections 2019 Phase 3 Voting: तीसरे चरण में 14 राज्यों और केंद्रशासित प्रदेशों की 116 सीटों पर मतदान होगा.

नई दिल्ली :

लोकसभा चुनाव (General Elections 2019) के तीसरे चरण के तहत मंगलवार को देशभर में 117 सीटों पर मतदान जारी है, जिसमें गुजरात और केरल की सभी सीटें शामिल हैं. सात चरणों में से सबसे बड़े इस चरण में प्रमुख उम्मीदवारों में भाजपा अध्यक्ष अमित शाह, कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी और कई केंद्रीय मंत्री शामिल हैं. 13 राज्यों और 2 केंद्रशासित प्रदेशों की इन 117 सीटों में 2014 के चुनाव में भाजपा और उसके सहयोगी दलों ने 66 सीटें जीती थीं. वहीं कांग्रेस और उसके सहयोगियों ने 27 पर जीत हासिल की. बाकी सीटें अन्य विपक्षी दलों और निर्दलियों के खातों में गयीं. इस चरण में गुजरात की सभी 26 और केरल की सभी 20 सीटों के साथ असम की चार, बिहार की पांच, छत्तीसगढ़ की सात, कर्नाटक तथा महाराष्ट्र में 14-14, ओडिशा की छह, उत्तर प्रदेश की 10, पश्चिम बंगाल की पांच, गोवा की दो और दादर नगर हवेली, दमन दीव तथा त्रिपुरा की एक-एक सीट शामिल हैं. तीसरे चरण के मतदान में करीब 18.56 करोड़ मतदाता अपना वोट डाल सकते हैं. चुनाव आयोग ने इसके लिए 2.10 लाख मतदान केंद्र बनाये हैं और सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किये गये हैं.  गुजरात के गांधीनगर से भाजपा अध्यक्ष शाह मैदान में हैं जहां से पहले भाजपा के वरिष्ठ नेता लालकृष्ण आडवाणी चुनाव लड़कर लोकसभा पहुंचते रहे. केरल में वायनाड से कांग्रेस अध्यक्ष राहुल गांधी लड़ रहे हैं और इस सीट पर भी सबकी निगाहें हैं.

 Elections for Phase 3 2019 Live Updates: 


-पीडीपी नेता और जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती ने वोट डाला.

-केंद्रीय मंत्री अरुण जेटली ने अहमदाबाद में वोट डाला.

-दोपहर एक बजे तक मतदान फीसदी:
असम- 46.6 फीसदी
बिहार- 33.8 फीसदी
छत्तीसगढ़- 43.0 फीसदी
गुजरात- 39 फीसदी
जम्मू-कश्मीर- 9.6 फीसदी
कर्नाटक- 36 फीसदी
केरल-38 फीसदी
महाराष्ट्र- 35 फीसदी
ओडिशा- 34 फीसदी
उत्तर प्रदेश- 35 फीसदी
पश्चिम बंगाल- 51 फीसदी
त्रिपुरा- 50 फीसदी
दादर और नागर हवेली- 43.1 फीसदी
दमन और दीव- 43.0 फीसदी
गोवा- 45 फीसदी 

- गोवा के मुख्यमंत्री प्रमोद सावंत ने पत्नी सुलक्षणा संग वोट डाला.

-छत्तीसगढ़ के सीएम भूपेश बघेल ने वोट डाला. 

- लालकृष्ण आडवाणी ने अहमदाबाद के शाहपुर बूथ पर वोट डाला.

- मुरादाबाद: तीसरे चरण की 117 सीटों पर जारी मतदान के बीच उत्तर प्रदेश के मुरादाबाद में बीजेपी कार्यकर्ताओं की गुंडागर्दी का मामला सामने आया है. बीजेपी कार्यकर्ताओं ने एक चुनाव अधिकारी को पीटा है. बीजेपी कार्यकर्ताओं का आरोप है कि बूथ संख्या 231 पर मौजूद चुनाव अधिकारी वोटरों से समाजवादी पार्टी के 'साइकिल' छाप बटन को दबाने को कह रहा था.

- शिवसेना नेता संजय राउत ने कहा कि जो चित्र मेरे सामने है, इस देश में किसी एक पार्टी की सत्ता अब नहीं आएगी. सत्ता आएगी एनडीए की. हम सब एनडीए के सहयोगी हैं और एनडीए की सरकार बनने जा रही है.

-गोवा के मुख्य चुनाव अधिकारी ने कहा कि कुछ खराब ईवीएम को रिप्लेस कर दिया गया है. 

-पश्चिम बंगाल: मुर्शिदाबाद में टीएमसी कार्यकर्ताओं पर देसी बम फेंका गया. तीन कार्यकर्ता घायल.

पहली बार लोकसभा चुनाव लड़ रहे अमित शाह ने डाला वोट:
भाजपा अध्यक्ष अमित शाह ने लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में अहमदाबाद के नारनपुरा इलाके में मंगलवार को अपना वोट डाला. नारनपुरा क्षेत्र गांधीनगर संसदीय क्षेत्र के अंतर्गत आता है. अमित शाह गुजरात की गांधीनगर सीट से मैदान में है, जहां से अभी तक भाजपा के वरिष्ठ नेता लाल कृष्ण आडवाणी चुनाव लड़ा करते थे. वोट डालने के बाद शाह ने लोगों ने बड़ी संख्या में मतदान करने की अपील की. पहली बार लोक सभा चुनाव लड़ रहे शाह ने कहा, ‘आपका हर एक वोट देश को आगे ले जा सकता है, यह देश को सुरक्षित कर सकता है और देश को विकास की राह पर आगे ले जा सकता है.' वोट डालने के बाद भाजपा नेता ने मतदान केन्द्र के पास स्थित कामेश्वर महादेव मंदिर में प्रार्थना की. गुजरात की सभी 26 लोकसभा सीटों के लिए एकसाथ मंगलवार को मतदान हो रहा है.

- केरल: कांग्रेस के दिग्गज नेता और तिरुअनंतपुरम से उम्मीदवार शशि थरूर ने वोट डाला.

-लोकसभा चुनाव 2019: बिहार में सुबह 10 बजे तक 13.5 फीसदी मतदान

-जम्मू-कश्मीर: अनंतनाग में वोटिंग जारी.

- ओडिशा के मुख्यमंत्री नवीन पटनायक ने वोट डाला.

- लोकसभा चुनाव 2019: सुबह 9 बजे तक मतदान फीसदी
असम- 12.36 फीसदी
बिहार-12.60 फीसदी
गोवा- 2.29 फीसदी
जम्मू-कश्मीर- 0 फीसदी
कर्नाटक- 1.56 फीसदी
केरल- 2.48 फीसदी
महाराष्ट्र- 0.99 फीसदी
ओडिशा- 1.32 फीसदी
त्रिपुरा- 1.56 फीसदी
उत्तर प्रदेश- 6.84 फीसदी
पश्चिम बंगाल- 10.97 फीसदी
छत्तीसगढ़- 2.24 फीसदी
दादर और नागर हवेली- 0 फीसदी
दमन और  दीव- 5.83 फीसदी

-गुजरात: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह ने पत्नी सोनल शाह के साथ अहमदाबाद के नरनपुरा में वोट डाला.

-ओडिशा: केंद्रीय मंत्री धर्मेंद्र प्रधान ने वोट डाला.

- पश्चिम बंगाल: मालदा में 87 साल की मां को गोद में उठाकर शख्स ने वोट डलवाया.

-भुवनेश्वर में दिव्यांग ने डाला वोट.

-बिहार में 9 बजे तक 9.35 फीसदी मतदान हुआ दर्द.

-गुजरात के मुख्यमंत्री विजय रुपाणी और उनकी पत्नी अंजली ने वोट डाला.

-ओडिशा: पूर्व आईएएस अधिकारी और भुवनेश्वर से बीजेपी उम्मीदवार अपराजिता सारंग ने वोट डाला. वह बीजेडी कैंडिडेट और पूर्व आईपीएस अधिकारी अरुप पटनाय के खिलाफ मैदान में हैं.

- बिहार में तीसरे चरण के चुनाव में अब तक 4.5 फीसदी वोटिंग

-मुझे मेरा कर्तव्य निभाने का मौका मिला: पीएम मोदी
पीएम मोदी ने अहमदाबाद में वोट डालने के बाद कहा कि मुझे भी आज मेरा कर्तव्य निभाने का मौका मिला. गुजरात से इस महान लोकतंत्र के पर्व में सक्रिय भागीदारी करने का अवसर मिला. जैसे कुंभ के मेले में स्नान कर के एक पवित्रता का आनंद आता है, वैसे ही लोकतंत्र के इस महान पर्व में मतदान कर मैं पवित्रता की अनुभूति करता हूं. मैं देश के सभी भाईयों बहनों से आग्रह करूंगा कि अभी लोकतंत्र के इस पर्व में जहां- जहां वोटिंग बाकी है, वहां जमकर वोटिंग करें. आपको जहां वोट डालना है, डालें. आज पहली बार जो लोकसभा के लिए मतदान करने जा रहे हैं, वैसे सभी युवा मतदाताओं को इस लोकतंत्र के पर्व में देश में सक्रिय भागीदारी के लिए शुभकामनाएं देता हूं. जो पहली बार वोट देने जा रहे हैं, यह सदी उनकी सदी है. अपने भविष्य को बेहतर बनाने के लिए उन्हें मतदान करें. सभी शत प्रतिशत मतदान करें. 

-वोट डालने के बाद बोले पीएम मोदी: आतंकवाद की शक्ति IED है और लोकतंत्र की शक्ति 'वोटर ID'
पीएम मोदी ने कहा कि भारत के लोकतंत्र की ताकत है. लोकतंत्र का महत्व क्या है, दुनिया के सामने उदाहरण के साथ हम प्रस्तुत करते हैं. पीएम मोदी ने कहा कि आतंकवाद का शस्त्र आईईडी होता है, लोकतंत्र का शस्त्र और शक्ति वोट आईडी होती है. वोटर आईडी कार्ड की शक्ति आईडी से भी बहुत ज्यादा है. दूसरे चरण में जिस तरह से भारी वोटिंग हुई है, उसके लिए मैं आभार व्यक्त करता हूं. मैं सभी पत्रकारों के उत्तम स्वास्थ्य के लिए भी अभिनंदन करता हूं. क्योंकि आपने इस गर्मी में बिना थके काम किया है.

-बिहार में वोटिंग के लिए तैयारियां:
अपर मुख्य निर्वाचन अधिकारी संजय कुमार सिंह  ने बताया कि सुरक्षा की दृष्टि से पूर्णिया और सहरसा जिले में एक-एक हेलीकॉप्टर और पटना में एक एयर एम्बुलेंस की भी व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि स्वतंत्र एवं निष्पक्ष मतदान के लिए 58700 कर्मी चुनावी ड्यूटी पर तैनात किए गए हैं. संवेदनशील मतदान केंद्रों पर माइक्रो ऑब्जर्वर तैनात किए गए हैं तथा 162 जगहों पर वेबकास्टिंग की व्यवस्था की गयी है. उन्होंने बताया कि तृतीय चरण वाले संसदीय क्षेत्रों के लिए मतदान केंद्रों की कुल संख्या 9076 है. बैलेट यूनिट 14489 एवं 9076 कंट्रोल यूनिट की व्यवस्था की गयी है.

-पीएम नरेंद्र मोदी ने अहमदाबाद में निशान स्कूल पोलिंग बूथ पर वोट डाला. इससे पहले वह अपनी मां से मिले और उनसे आशीर्वाद लिया.

-गुजरात: पीएम मोदी अहमदाबाद के रानीप में निशान सेंकेंड्री स्कूल में वोट डालने पहुंचे. बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह भी हैं मौजूद.

-यूपी के रामपुर में सुबह से अब तक 20 से ज़्यादा ईवीएम ख़राब होने की शिक़ायतें आई हैं.

-पीएम मोदी अपनी मां से मिले और उनसे आशीर्वाद लिया.

-गुजरात: पीएम मोदी गांधीनगर में अपनी मां से मिले. अहमदाबाद में कुछ ही देर में वह वोट डालेंगे.

-केरल: सीएम पी. विजयन ने वोड डाला.

-प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर में लोगों से मिल रहे हैं. कुछ ही देर में वह अहमदाबाद में वोट डालेंगे.

-गुजरात: बीजेपी अध्यक्ष अमित शाह अहमदाबाद में निशान सेकेंड्री स्कूल पहुंच चुके हैं. कुछ ही देर में वह वोट डालेंगे. बता दें कि वह गांधीनगर से बीजेपी के उम्मीदवार हैं.

-बिहार के सुपौल में वोट डालने के लिए कतार में खड़े मतदाता.

-गुजरात: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी गांधीनगर पहुंचे. अहमदाबाद में कुछ ही देर में डालेंगे वोट.

-कर्नाटक: शिकारीपुरा में शिमोगा से भाजपा सांसद बीवाई राघवेंद्र ने वोट डाला. तीसरे चरण का हो रहा है चुनाव.

-पश्चिम बंगाल की पांच लोकसभा सीटों पर होने वाले मतदान के लिए कतार में खड़े मतदाता.

-लोकसभा चुनाव के तीसरे चरण में मतदान करने वाले राज्य: उत्तर प्रदेश, त्रिपुरा, केरल, महाराष्ट्र, कर्नाटक, छत्तीसगढ़, ओडिशा, गुजरात, पश्चिम बंगाल, बिहार, असम, गोवा, जम्मू और कश्मीर और केंद्र शासित प्रदेश दमन और दीव और दादरा हैं और नगर हवेली.

-तीसरे चरण की 117 सीटों पर वोटिंग शुरू. 

-गुजरात : बड़ोदरा में बूथ संख्या 162 पर तैयारी जारी है. 7 बजे से डाले जाएंगे वोट.

-केरल: केरल के कन्नुर में वोटिंग के लिए तैयारी जारी है. यहां भी वोट 7 बजे से डाले जाएंगे.

-कर्नाटक: गुलबर्ग लोकसभा क्षेत्र में बूथ संख्या 175 और 181 पर वोटिंग के लिए तैयारी चल रही है. सुबह 7 बजे से वोटिंग शुरू होगी.

-महाराष्ट्र: बारामती लोकसभा क्षेत्र के पोलिंग स्टेशन 135 पर तैयारी जारी है. 7 बजे से शुरू होगा मतदान.

-छत्तीसगढ़: रायपुर में पोलिंग स्टेशन संख्या 196 और 196 पर तीसरे फेज की वोटिंग के लिये तैयारी जारी है. वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी.

-यूपी: सैफई में मैनपुर लोकसभा क्षेत्र की बूथ संख्या 226, 227, 228 और 229 पर वोटिंग के लिए तैयारी जारी है. तीसरे चरण की वोटिंग सुबह 7 बजे से शुरू होगी.

- तीसरे चरण के तहत मंगलवार को देशभर में 116 सीटों पर मतदान होगा, जिसमें गुजरात और केरल की सभी सीटें शामिल हैं

-हिमाचल प्रदेश: नौरा पंचायत के लहरू टिका गांव के लोगों ने चुनाव के बहिष्कार करने का फैसला किया है. उनका कहना है कि उनके गांव में जब तक सड़क नहीं बनेगी, तब तक वे मतदान नहीं करेंगे.

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने मंगलवार की सुबह एक ट्वीट कर मतदाताओं को अधिक से अधिक वोट डालने की अपील की.

टिप्पणियां

कहां कौन आजमा रहा है भाग्य
कर्नाटक में यह एचडी कुमारस्वामी नीत कांग्रेस-जेडीएस गठबंधन सरकार के लिए परीक्षा है. तो उत्तर प्रदेश में सपा नेता मुलायम सिंह यादव के परिवार के चार सदस्यों का भविष्य ईवीएम में कैद होगा. मुलायम, उनके दो भतीजे धर्मेंद्र यादव और अक्षय यादव फिर से लोकसभा पहुंचने के लिए प्रयासरत हैं. इनके अलावा सपा के आजम खान और फिल्म अभिनेत्री तथा भाजपा प्रत्याशी जया प्रदा भी तीसरे चरण के प्रमुख चेहरों में हैं. उत्तर गोवा से केंद्रीय आयुष मंत्री श्रीपाद येसो नाइक फिर से मैदान में हैं. बिहार में पांच लोकसभा सीटों के लिए मतदान होगा जिनमें से चार पर मौजूदा सांसद पप्पू यादव (मधेपुरा), उनकी पत्नी रंजीत रंजन (सुपौल), सरफराज आलम (अररिया) और महबूब अली कैसर (खगड़िया) हैं. इसी तरह ओडिशा की छह सीटों पर मुख्य मुकाबला राज्य में सत्तारूढ़ बीजद और भाजपा के बीच माना जा रहा है,  2014 के चुनाव में ये सभी सीटें बीजद के खाते में गयी थीं. पश्चिम बंगाल की बालूरघाट, मालदा उत्तर, मालदा दक्षिण, जंगीपुर और मुर्शिदाबाद में तृणमूल कांग्रेस के मुकाबले भाजपा और कांग्रेस के उम्मीदवार ताल ठोंक रहे हैं. 

लोकसभा चुनाव 2019 में 1.5 करोड़ मतदाता पहली बार डाल रहे हैं वोट
लोकसभा चुनाव 2019 (Lok Sabha Election 2019) इस बार कुल सात चरणों में चुनाव कराए जा रहे हैं. पहला चरण 11 अप्रैल को हुआ जबकि अंतिम चरण 19 मई को होगा. वोटों की गिनती 23 मई को होगी. इस बार भी ऐसे मतदाताओं की संख्‍या बड़ी है जो पहली बार वोट डाल रहे हैं. मुख्य निर्वाचन आयुक्त सुनील अरोड़ा के मुताबिक, इस बार लोकसभा चुनाव में मतदान करनेवालों की संख्या लगभग 90 करोड़ है. इस बार लगभग 10 लाख मतदान केंद्र होंगे, जो 2014 के आम चुनाव में रहे नौ लाख से अधिक है. कुल मतदाताओं में 1.50 करोड़ मतदाता 18-19 साल उम्र के होंगे.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

लोकसभा चुनाव 2019 के दौरान प्रत्येक संसदीय सीट से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरों (Election News in Hindi), LIVE अपडेट तथा इलेक्शन रिजल्ट (Election Results) के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement