Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

इलेक्ट्रिक वाहनों की पॉलिसी जल्द लागू की जाए, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा

सुप्रीम कोर्ट के चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि वे एक कमेटी बनाने पर विचार कर रहे हैं जो वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल पर गौर करे

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
इलेक्ट्रिक वाहनों की पॉलिसी जल्द लागू की जाए, सुप्रीम कोर्ट ने याचिका पर केंद्र से जवाब मांगा

प्रतीकात्मक फोटो.

खास बातें

  1. सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन ने दाखिल की याचिका
  2. सरकार ने 2012 में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी बनाई थी
  3. पॉलिसी लागू नहीं किए जाने के कारण ग्लोबल वार्मिंग बढ़ रही
नई दिल्ली:

इलेक्ट्रिक वाहनों की पॉलिसी को जल्द लागू करने की याचिका पर शुक्रवार को सुप्रीम कोर्ट ने केंद्र सरकार से जवाब मांगा. सुप्रीम कोर्ट ने चार हफ्ते में जवाब देने को कहा है. सुनवाई के दौरान चीफ जस्टिस एसए बोबडे ने कहा कि वे एक कमेटी बनाने पर विचार कर रहे हैं जो वैकल्पिक ईंधन के इस्तेमाल पर गौर करे.

दरअसल सेंटर फॉर पब्लिक इंटरेस्ट लिटिगेशन नामक के एनजीओ ने सुप्रीम कोर्ट में याचिका दाखिल कर कहा है कि सरकार ने 2012 में इलेक्ट्रिक व्हीकल पॉलिसी (EVP) बनाई थी ताकि वायु प्रदूषण पर रोक लगाई जा सके. इसके साथ ही हाईब्रिड व इलेक्ट्रिक वाहनों के निर्माण को लेकर भी पॉलिसी बनी थी. लेकिन अभी तक इसको लागू नहीं किया गया है. इसके कारण ग्लोबल वार्मिंग भी बढ़ रही है.

टिप्पणियां

बिजली चालित वाहनों के लिए सबसे बड़ी दिक्कत लागत और चार्जिंग : मारुति


वकील प्रशांत भूषण ने कोर्ट में कहा कि पिछले साल मार्च में सुप्रीम कोर्ट ने इस मुद्दे पर केंद्र से जवाब मांगा था लेकिन अभी तक केंद्र ने जवाब दाखिल नहीं किया है. इसके तहत इलेक्ट्रिकल वाहनों के निर्माण के साथ-साथ पेट्रोल पंप की तर्ज पर चार्जिंग स्टेशन बनाए जाएं.



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें. India News की ज्यादा जानकारी के लिए Hindi News App डाउनलोड करें और हमें Google समाचार पर फॉलो करें


 Share
(यह भी पढ़ें)... नीना गुप्ता ने ट्रांसपेरेंट ब्लैक साड़ी में पुरानी तस्वीर की शेयर, लिखा- ''25 साल पहले भी...''

Advertisement