यह ख़बर 28 दिसंबर, 2013 को प्रकाशित हुई थी

बिजली दर, मुफ्त पानी पर निर्णय अगले सप्ताह : केजरीवाल

नई दिल्ली:

दिल्ली की नयी सरकार प्रत्येक परिवार को 700 लीटर मुफ्त पानी देने और बिजली की दरों में कटौती करने के अपने वायदे पर अगले सप्ताह निर्णय करेगी। मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल ने अधिकारियों के साथ शनिवार को बैठक के बाद यह बात कही।

केजरीवाल ने अधिकारियों को आश्वस्त किया कि अगर वे ईमानदारी और लोगों के हित में काम करते हैं तब उनके खिलाफ बेवजह कार्रवाई नहीं होगी।

प्रत्येक परिवार को 700 लीटर पानी के वायदे पर केजरीवाल ने कहा, 'मैंने अधिकारियों से इस पर काम करने को कहा है। सोमवार तक मैं कुछ कह पाऊंगा।' बिजली, परिवहन, सतर्कता और दिल्ली जल बोर्ड समेत विभिन्न विभागों के अधिकारियों के साथ बैठक के बाद उन्होंने संवाददताओं से कहा, 'बिजली दर के बारे में मैं मंगलवार और बुधवार तक कुछ कह पाऊंगा।' अपने घोषणपत्र में आप ने बिजली दरों में 50 प्रतिशत कटौती करने और निजी बिजली पारेषण कंपनियों के खातों की ऑडिट कराने की बात कही थी।

केजरीवाल ने कहा कि ऐसी बात फैलायी जा रही है कि अधिकारियों के खिलाफ दुर्भावना से कार्रवाई होगी और भय का माहौल पैदा किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, 'अधिकारियों के साथ बैठक में मैंने उन्हें कहा कि आप ईमानदारी और लोगों के हित में काम करें। मैं आपका बचाव करूंगा।' गाजियाबाद के कौशम्बी में रहने वाले केजरीवाल दिल्ली में मकान तलाश रहे हैं और अगले दो-तीन दिन में वह राजधानी में रहने आ जाएंगे।

केजरीवाल ने कहा, 'हमारा लक्ष्य सत्ता हथियाना, मुख्यमंत्री या मंत्री बनना नहीं है बल्कि शासन वापस जनता के हाथ में सौंपना है।' उन्होंने अपने मंत्रियों और पार्टी कार्यकर्ताओं से आह्वान किया कि वे सत्ता के अंहकार में नहीं आएं। उन्होंने कहा, 'आप पार्टी दूसरों का घमंड तोड़ने के लिए बनी है। कहीं ऐसा न हो कि हमारा घमंड तोड़ने के लिए किसी अन्य दल को पैदा होना पड़े।'
सत्ता की कमान संभालने के कुछ ही मिनट बाद 45 वर्षीय मैगसायसाय पुरस्कार सम्मानित नेता ने अपने भाषण में अपनी सरकार का प्राथमिक रोडमैप बताया। उसके बाद उन्होंने अपने मंत्रिमंडल की पहली बैठक की।

केजरीवाल को रामलीला मैदान में आज मुख्यमंत्री के रूप में पद और गोपनीयता की शपथ दिलाई गई। इसी मैदान में उनके गुरु और भ्रष्टाचार के खिलाफ मुहिम चलाने वाले अन्ना हजारे ने जनलोकपाल विधेयक को पारित कराने की मांग को लेकर रैलियां निकाली थीं और नौकरशाह से कार्यकर्ता बने केजरीवाल राष्ट्रीय स्तर पर छा गए थे।

अपने चिर परिचित अंदाज में शर्ट-पैंट के ऊपर नीला स्वेटर पहने केजरीवाल ने नेताओं की कुर्ता-पजामा वाली परंपरागत छवि को तोड़ा। उन्होंने आज के दिन को ऐतिहासिक और उनकी सरकार बनने को 'ईश्वर का चमत्कार' बताया।

उन्होंने कहा, 'दो साल पहले, कोई ऐसी क्रांति की कल्पना भी नहीं कर सकता था कि भ्रष्टों को उखाड़ फेंका जाएगा और जनता का शासन स्थापित होगी। यह ईश्वर का चमत्कार है। मैं परमपिता परमात्मका को धन्यवाद देता हूं।'

खचाखच भरे पंद्रह एकड़ के मैदान में अपना भाषण देने के बाद केजरीवालने राजघाट पर महात्मा गांधी को श्रद्धांजलि दी और फिर सचिवालय में अपने मंत्रिमंडल की बैठक की।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सचिवालय में नम्रता का परिचय देते हुए पूर्व राजस्व सेवा अधिकारी ने हाथ जोड़कर अधिकारियों का अभिवादन किया।