Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारी 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल पर

बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल की चेतावनी दी है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) ने इस हड़ताल का आह्वान किया है.

सार्वजनिक बैंकों के कर्मचारी 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल पर

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

बैंक कर्मचारियों के संगठनों ने वेतन वृद्धि की मांग को लेकर 31 जनवरी से दो दिन की हड़ताल की चेतावनी दी है. यूनाइटेड फोरम ऑफ बैंक यूनियन्स (यूएफबीयू) ने इस हड़ताल का आह्वान किया है. यह ऑल इंडिया बैंक आफिसर्स कान्फेडरेशन (एआईबीओसी), ऑल इंडिया बैंक एम्प्लायज एसोसिएशन (एआईबीईए) और नेशनल आर्गनाइजेशन ऑफ बैंक वर्कर्स समेत नौ कर्मचारी संगठनों का निकाय है. एआईबीओसी के अध्यक्ष सुनील कुमार ने कहा कि मुख्य श्रम आयुक्त के समक्ष सोमवार को हुई बैठक बेनतीजा रही. इसीलिए कर्मचारी संगठनों ने हड़ताल नोटिस को वापस नहीं लिया है. 

दबाव में हैं बैंक, मदद करने की स्थिति में नहीं है सरकार: अभिजीत बनर्जी

बैंक कर्मचारियों के वेतन संशोधन का मामला नवंबर 2017 से लंबित है. एआईबीईए के महासचिव सी एच वेंकटचलम ने एक बयान में कहा कि भारतीय बैंक संघ (आईबीए) की तरफ से कोई स्पष्ट प्रतिबद्धता नहीं जतायी गयी है. इसके कारण हड़ताल को लेकर दिया गया नोटिस कायम है. उन्होंने कहा, "आईबीए के अड़ियल रुख के कारण हमारे पास हड़ताल पर जाने के अलावा कोई विकल्प नहीं बचा है. हड़ताल के कारण कामकाज प्रभावित होगा। इसको देखते हुए बैंक ग्राहकों से सहयोग की अपील करते हैं. लेकिन इसे हमपर बैंक प्रबंधन और आईबीए ने थोपा है." 

ICICI बैंक को तीसरी तिमाही में 4,670 करोड़ रुपये का शुद्ध लाभ

भारतीय स्टेट बैंक (एसबीआई) समेत कई बैंकों ने ग्राहकों को सूचित किया है कि 31 जनवरी से दो दिवसीय देशव्यापी हड़ताल से कामकाज कुछ हद तक प्रभावित होगा. अगर प्रस्तावित हड़ताल होती है, तो यह बजट सत्र शुरू होने के साथ होगी। 2020-21 का बजट एक फरवरी को पेश किया जाएगा. 

Video: सरकार जिस तरह से जीडीपी को दिखा रही है उसमें संदेह: पी. चिदंबरम