Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रॉविडेंट फंड (PF) खाते से पैसा निकालना, ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (एम्प्लॉइज़ प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइज़ेशन या EPFO) ने भविष्य निधि, यानी प्रॉविडेंट फंड (PF) के ट्रांसफर या निकासी की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है.

प्रॉविडेंट फंड (PF) खाते से पैसा निकालना, ट्रांसफर करना हुआ बेहद आसान

प्रतीकात्मक तस्वीर

नई दिल्ली:

कर्मचारी भविष्य निधि संगठन (एम्प्लॉइज़ प्रॉविडेंट फंड ऑर्गेनाइज़ेशन या EPFO) ने भविष्य निधि, यानी प्रॉविडेंट फंड (PF) के ट्रांसफर या निकासी की प्रक्रिया को सरल बनाने की दिशा में बड़ा कदम उठाया है. EPFO ने एक नया ऑनलाइन फीचर लॉन्च किया है, जिसकी मदद से कर्मचारी नौकरी को छोड़ देने के बाद नौकरी छोड़ने की तारीख (Date of Exit) को खुद अपडेट कर सकेंगे.

PF के ट्रांसफर और निकासी में नौकरी छोड़ने की तारीख की अहम भूमिका होती है. EPFO के पोर्टल पर नौकरी छोड़ने की तारीख को अपडेट किया जाना अनिवार्य है, ताकि नई नौकरी शुरू करने के बाद PF को ट्रांसफर किया जा सके, या नौकरी करना छोड़ देने के बाद उसे निकाला जा सके. नौकरी छोड़ने की तारीख को पिछले नियोक्ता द्वारा करवाए गए अंतिम योगदान की तिथि से कम से कम दो माह बाद अपडेट किया जा सकता है. इस बदलाव से पहले, सिर्फ नियोक्ताओं को EPFO प्लेटफॉर्म पर नौकरी छोड़ने की तारीख को अपडेट करने का अधिकार था.

EPFO: यूनिवर्सल एकाउंट नंबर (UAN) के पोर्टल पर नौकरी छोड़ने की तारीख को अपडेट करने की प्रक्रिया इस प्रकार है...

  • अपने यूनिवर्सल एकाउंट नंबर तथा पासवर्ड की मदद से UAN पोर्टल पर लॉगिन करें...
  • 'मैनेज' (Manage) पर जाएं...
  • 'मार्क एक्ज़िट' (Mark Exit) पर क्लिक करें...
  • 'सेलेक्ट एम्प्लॉयमेंट' (Select Employment) ड्रॉपडाउन में से पिछला PF खाता संख्या चुनें...
  • 'तारीख' (Date) लिखें...
  • 'नौकरी छोड़ने का कारण' (Reason for Exit) लिखें...

इसके बाद आपकी पहचान को पुख्ता करने के लिए आधार से लिंक किए गए आपके मोबाइल नंबर पर एक वन-टाइम पासवर्ड (OTP) आएगा... यह OTP दर्ज करने के बाद ट्रांसफर या निकासी का आपका काम पूरा हो जाएगा.