यह ख़बर 13 अगस्त, 2014 को प्रकाशित हुई थी

गैर-भारतीयों के लिए सभी भारतीय हिन्दू : मनोहर पर्रिकर

फाइल फोटो

पणजी:

गोवा के मुख्यमंत्री मनोहर पर्रिकर ने विधानसभा में बुधवार को कहा कि गैर-भारतीय लोग सभी भारतीयों को 'हिन्दू' कहकर ही संबोधित करते हैं। उन्होंने कहा कि खाड़ी देशों में कई बार लोग किसी भारतीय नागरिक की धार्मिक आस्था के विपरीत भारतीय मुसलमान को भी हिन्दू संबोधित करते हैं।

मनोहर पर्रिकर ने सदन में अभिलेखागार और पुरातत्व पर चर्चा के दौरान कहा, "गैर-भारतीय लोग हिन्दू संबोधन का इस्तेमाल सभी भारतीयों के लिए करते हैं... आप खाड़ी देशों में जाएंगे तो अक्सर आपके धर्म से अनजान वहां के लोग भारतीय मुसलमान को भी हिन्दू संबोधित करते हैं..."

विपक्ष के नेता प्रतापसिंह राणे ने चर्चा में कहा कि हिन्दू शब्द प्राचीन वेदों में उल्लिखित नहीं है। राणे ने कहा, "वेदों में कहीं भी हिन्दू शब्द का जिक्र नहीं है... हो सकता है कि हमारे उप-मुख्यमंत्री यह सोच रहे हैं कि ऐसा नहीं हो सकता, लेकिन वेदों में हिन्दू शब्द कहीं भी उल्लिखित नहीं है..."

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

गौरतलब है कि गोवा के उप-मुख्यमंत्री फ्रांसिस डिसूज़ा ने 25 जुलाई, 2014 को एक बयान में कहा था कि भारत एक हिन्दू राष्ट्र है। डिसूज़ा के इस बयान से राजनीतिक, सामाजिक परिदृश्य में हलचल मच गई थी। इससे पूर्व, कोऑपरेटिव मामलों के राज्यमंत्री दीपक धवलीकर ने 24 जुलाई को कहा था कि प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी भारत को एक हिन्दू राष्ट्र बना सकते हैं।