पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी अगस्ता मामले में अकेले नहीं हो सकते : केंद्रीय मंत्री वीके सिंह

पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी अगस्ता मामले में अकेले नहीं हो सकते : केंद्रीय मंत्री वीके सिंह

नई दिल्ली:

केंद्रीय मंत्री जनरल वीके सिंह का कहना है कि एंग्लो-इटालियन कंपनी अगस्तावेस्टलैंड को 3,600 करोड़ रुपये का हेलीकॉप्टर ठेका दिलवाने में मदद करने के आरोपी पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी ने अकेले अपने बूते यह नहीं किया हो सकता...

NDTV से बात करते हुए पूर्व थलसेना प्रमुख जनरल वीके सिंह ने कहा, "यह लंबी प्रक्रिया होती है... सिर्फ एक व्यक्ति इसमें शामिल नहीं हो सकता... लंबी लाइन होती है... इस पर पर्दा डालते हुए यह बताने की कोशिश नहीं होनी चाहिए कि सिर्फ एयर चीफ मार्शल एसपी त्यागी ही थे... और भी कई लोग हैं..."

"जांच हो जाने दीजिए, सच्चाई का पता चल जाएगा..."
जब पूछा गया कि क्या आपको इस चॉपर घोटाले में कांग्रेस के शीर्ष नेताओं की सीधी शिरकत का शक है, उन्होंने कहा, "जांच होनी है, वह हो जाने दीजिए, और हमें सच्चाई का पता चल जाएगा..."

बीजेपी सूत्रों ने बताया है कि जब रक्षामंत्री मनोहर पार्रिकर अगस्तावेस्टलैंड घोटाले को लेकर बुधवार को संसद में बयान देंगे, तब कांग्रेस के नेताओं का ज़िक्र आ सकता है। सूत्रों ने बताया कि रक्षामंत्री के बयान में 'नए खुलासे' हो सकते हैं, और गांधी परिवार के सदस्यों को भी सीधे निशाना बनाया जा सकता है।

इटालियन अदालत के दस्तावेज़ों में सोनिया-मनमोहन का नाम...
पूर्व प्रधानमंत्री डॉ मनमोहन सिंह और कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी सहित पार्टी के नेताओं का ज़िक्र नाम लेकर उन दस्तावेज़ों में किया गया है, जिनके आधार पर इटली की एक अदालत ने पिछले महीने यह निष्कर्ष निकाला था कि 12 हेलीकॉप्टरों की खरीद के लिए हुए सौदे के लिए भारत में तीन करोड़ यूरो (226 करोड़ रुपये) की रिश्वत दी गई।

कोर्ट ने कांग्रेस नेताओं को किसी गलत काम के लिए दोषी करार नहीं दिया, लेकिन बीजेपी का आरोप है कि इटली की अदालत के इस फैसले से पता चलता है कि उस समय सत्ता में रही कांग्रेस ने किस तरह अगस्ता के साथ हाथ मिलाया।

बीजेपी ने राहुल गांधी पर भी बोला हमला
बीजेपी ने कांग्रेस उपाध्यक्ष राहुल गांधी पर भी हमला बोलते हुए मांग की कि वह इस बात पर सफाई दें कि गांधी परिवार की करीबी सहायक कनिष्का सिंह के परिवार द्वारा प्रमोट की जाने वाली रीयल एस्टेट डेवलपर कंपनी एमार-एमजीएफ में अगस्ता सौदे में बिचौलिया रहा गुइडो हैशके (Guido Haschke) वर्ष 2009 में कैसे निदेशक बना।

इटली की अदालत के 225-पृष्ठ के फैसले में कहा गया है कि भारतीय अधिकारियों को दलाली दी गई, और एक "भारतीय अधिकारी के भ्रष्टाचार के ऐसे संकेत मिले हैं, जिनमें गलती की गुंजाइश नहीं हो सकती..." कोर्ट का यह इशारा पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी की ओर था, जिसने सीबीआई ने सोमवार को 10 घंटे से भी ज़्यादा पूछताछ की थी।

अगस्ता सौदे पर वर्ष 2010 में दस्तखत हुए थे, और उसे वर्ष 2014 में भ्रष्टाचार के आरोप लगने के बाद रद्द किया गया था। सीबीआई का कहना है कि पूर्व वायुसेना प्रमुख एसपी त्यागी और उनके भाई वर्ष 2004 से ही बिचौलियों से मिलते आ रहे थे, जब यह तय हो गया था कि वही वायुसेना प्रमुख बनने जा रहे हैं।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com