करप्शन का आरोप था, पूर्व DG ने बेटे साथ खुदकुशी की, पत्नी-बेटी पहले ही कर चुके थे आत्महत्या

करप्शन का आरोप था, पूर्व DG ने बेटे साथ खुदकुशी की, पत्नी-बेटी पहले ही कर चुके थे आत्महत्या

कॉर्पोरेट अफेयर मंत्रालय में डीजी थे बीके बंसल (फाइल फोटो)

खास बातें

  • पूर्व डीजी बीके बंसल ने बेटे साथ खुदकुशी की, करप्शन का आरोप चल रहा था
  • पत्नी और बेटी पहले ही कर चुके हैं आत्महत्या
  • उनके अंतिम संस्कार के बाद उन्होंने कहा था- जीवन चलता रहना चाहिए
नई दिल्ली:

कॉरपोरेट मामलों के मंत्रालय में अतिरिक्त सचिव स्तर के अधिकारी बीके बंसल ने बेटे के साथ खुदकुशी कर ली है. मधु विहार के नीलकंठ अपार्टमेंट में उनका और उनके बेटे का शव मिला है. पुलिस ने कहा कि बीके बंसल और उनके बेटे ने कथित तौर पर फांसी लगाकर जान दे दी. उनके शव सुबह नौ बजे नौकरानी रचना ने देखे.

बंसल ने 5 पेज और उनके बेटे ने 2 पेज का सुसाइड नोट लिखा है. जिसमें उन्होंने अपने रिश्तेदारों के फोटो और नाम भी लिखे हैं. दोनों सुसाइड नोट के कुल चार सेट बरामद किये गए हैं. पुलिस का कहना है कि सुसाइड नोट में दोनों ने कई सीबीआई अधिकारियों पर प्रताड़ित करने के गंभीर आरोप लगाए हैं. ये वही अधिकारी हैं जो रिश्वत मामले की जांच कर रहे थे.

बंसल ने सुसाइड नोट में अपनी पत्नी और बेटी के भी सुसाइड का ज़िक्र किया गया है. मौत के बाद बी.के. बंसल की संपत्ति किसकी होगी इसका ज़िक्र नहीं है. अब बी.के. बंसल की ख़ुदकुशी के बाद भी पुलिस यह बताने को तैयार नहीं है कि सीबीआई के अधिकारी इस परिवार को किस तरह प्रताड़ित कर रहे थे. अभी इस मामले में पुलिस ने किसी के खिलाफ कोई एफआईआर दर्ज नहीं की है. पुलिस के मुताबिक सुसाइड नोट की एक कॉपी सीबीआई अफसरों को भी भेजी जा रही है, जिससे वो भी अपने अधिकारियों पर लगे आरोपों को समझ पाएं.

वहीं सीबीआई ने इस मामले पर सफाई देते हुए कहा कि बी.के. बंसल को 30 अगस्त को ही जमानत मिल गई थी. उनका बेटा न तो इस केस में आरोपी था और न ही उसे पूछताछ के लिए बुलाया गया था.

बीके बंसल पर रिश्वत लेने का आरोप लगा था और वे इस आरोप में जेल भी जा चुके थे. सीबीआई ने उनके बेटे से भी पूछताछ की थी. बंसल की गिरफ्तारी के बाद पत्नी सत्यबाला और बेटी नेहा ने 19 जुलाई को ख़ुदकुशी कर ली. कहा जा रहा है कि वे पत्नी और बेटी की मौत से काफी दुखी थे.

 

बीके बंसल की पत्नी और बेटी ने नीलकंठ अपार्टमेंट्स स्थित अपने आवास पर पंखे से लटककर आत्महत्या कर ली थी. दोनों ने अलग-अलग सुसाइड नोट छोड़े थे, जिनमें कहा गया था कि ‘सीबीआई की छापेमारी’ से ‘भारी बदनामी’ हुई है और वे इसके बाद जीना नहीं चाहतीं. हालांकि उन्होंने अपनी मौत के लिए किसी को जिम्मेदार नहीं ठहराया था.

बीके बंसल को एक प्रसिद्ध दवा कंपनी से कथित तौर पर 9 लाख की रिश्वत लेने के आरोप में सीबीआई ने 16 जुलाई को गिरफ्तार किया था. इस मामले के सिलसिले में सीबीआई ने आठ स्थानों पर छापेमारी की थी. एजेंसी ने इस छापेमारी के दौरान नकदी बरामद करने का दावा किया था. बंसल को बाद में गिरफ्तार किया गया था लेकिन फिर जमानत पर रिहा कर दिया गया था. बंसल ने 5 पेज और उनके बेटे ने 2 पेज का सुसाइड नोट लिखा है
 

पत्नी और बेटी के अंतिम संस्कार के लिए जब उन्हें जमानत दी गई थी तब उन्होंने उदासीन आवाज में कहा था- जीवन चलता रहना चाहिए. उन्हें 26 अगस्त को रिहा किया गया था. वह और उनका बेटा 10 दिन पूर्व ही अपार्टमेंट में आए थे.

 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com