NDTV Khabar

प्रणब मुखर्जी का नया पता 10 राजाजी मार्ग होगा, मिलेंगी ये सुविधाएं

मंगलवार को राष्‍ट्रपति शपथ ग्रहण समारोह के बाद राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी निवर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई के रूप में उनके नए आवास 10 राजाजी मार्ग स्थित बंगले तक छोड़ने जाएंगे.

618 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
प्रणब मुखर्जी का नया पता 10 राजाजी मार्ग होगा, मिलेंगी ये सुविधाएं

प्रणब मुखर्जी (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. प्रणब मुखर्जी को नए आवास तक छोड़ने जाएंगे रामनाथ कोविंद
  2. दिल्‍ली के 10 राजाजी मार्ग स्थित बंगला होगा नया आवास
  3. इस बंगले में पूर्व राष्‍ट्रपति डॉ एपीजे अब्‍दुल कलाम भी रहे
मंगलवार को राष्‍ट्रपति शपथ ग्रहण समारोहके बाद राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी निवर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी को विदाई के रूप में उनके नए आवास 10 राजाजी मार्ग स्थित बंगले तक छोड़ने जाएंगे. सातवें वेतन आयोग की सिफारिशें लागू होने के बाद प्रणब मुखर्जी को डेढ़ लाख रुपये मासिक पेंशन मिलने की संभावना है. फिलहाल पूर्व राष्‍ट्रपति को 75 हजार रुपये मासिक पेंशन मिलती है. पूर्व राष्‍ट्रपति और उनकी पत्‍नी को जीवन भर के लिए आवास की सुविधा उपलब्‍ध कराई जाती है. इसका कोई भी किराया नहीं लिया जाता. उनको निशुल्‍क मेडिकल सुविधाएं, घरेलू कामकाज के लिए स्‍टाफ और अनलिमिटेड ट्रैवल सुविधाएं मिलती हैं. इसके साथ ही दिल्‍ली पुलिस की सिक्‍योरिटी और दो प्राइवेट सेक्रेट्री मिलते हैं. दिल्‍ली के 10 राजाजी मार्ग स्थित बंगला आवंटित किया गया है.

प्रणब दा की विदाई
मंगलवार को रामनाथ कोविंद और प्रणब मुखर्जी दोनों एक कार में सवार होकर राष्ट्रपति भवन से संसद के लिए रवाना होंगे. संसद के गेट नंबर पांच पर उपराष्ट्रपति, प्रधानमंत्री, लोकसभा अध्यक्ष और संसदीय कार्य मंत्री दोनों नेताओं की आगवानी करेंगे. केंद्रीय हॉल में मंच पर पांच कुर्सियां होंगी, जिसमें बीच की कुर्सी पर राष्ट्रपति प्रणब  मुखर्जी बैठेंगे. दूसरी कुर्सी पर रामनाथ कोविंद और तीसरी पर मुख्य न्यायाधीश जेएस खेहर बैठेंगे. बाकी दो कुर्सियों में से एक पर उपराष्ट्रपति हामिद अंसारी और दूसरी पर लोकसभा अध्यक्ष सुमित्रा महाजन बैठेंगी. शपथ ग्रहण के बाद निवर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी अपनी कुर्सी से उठेंगे और नए राष्‍ट्रपति रामनाथ कोविंद को अपनी कुर्सी पर बैठाएंगे. इसके बाद प्रणब मुखर्जी उस कुर्सी पर बैठेंगे, जिस पर शपथ से पहले रामनाथ कोविंद बैठे थे.

पढ़ें:'महामहिम' डॉ प्रणब मुखर्जी, जिन्हें 'महामहिम' कहे जाने से था ऐतराज़...
राष्ट्रपति चुनाव जीतने के बाद क्या बोले रामनाथ कोविंद, पढ़ें पूरा भाषण
राष्ट्रपति भवन को क्यों कहा जाता है रायसीना हिल्स, जानें- इस शानदार इमारत की 12 खास बातें

इसके बाद राष्‍ट्रपति बॉडीगार्ड की मौजूदगी में प्रसिद्ध बग्घी पर सवार होकर दोनों नेता राष्ट्रपति भवन पहुचेंगे. वहां नए राष्‍ट्रपति को गार्ड ऑफ ऑनर दिया जाएगा. इसके बाद राष्ट्रपति रामनाथ कोविंद निवर्तमान राष्‍ट्रपति प्रणब मुखर्जी को उनके नए आवास 10 राजाजी मार्ग तक छोड़ने जाएंगे. इस बार कार में दोनों के बैठने की पोजीशन बदली हुई होगी.

VIDEO-प्रणब मुखर्जी का राष्‍ट्र के नाम संदेश



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement