EXCLUSIVE: पृथ्वीराज चव्हाण ने NDTV से कहा- कांग्रेस या एनसीपी का होगा स्पीकर, बन सकते हैं 2 डिप्टी सीएम

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि अभी विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर कोई बात तय नहीं हुई है.

EXCLUSIVE: पृथ्वीराज चव्हाण ने NDTV से कहा- कांग्रेस या एनसीपी का होगा स्पीकर, बन सकते हैं 2 डिप्टी सीएम

पृथ्वीराज चव्हाण

खास बातें

  • कांग्रेस या एनसीपी का होगा स्पीकर- चव्हाण
  • राज्य में बन सकते हैं 2 डिप्टी सीएम- चव्हाण
  • 7 या 6 मंत्री शपथ ले सकते हैं- चव्हाण
नई दिल्ली:

महाराष्ट्र के पूर्व सीएम पृथ्वीराज चव्हाण (Prithviraj Chavan) ने एनडीटीवी से खास बातचीत की. उन्होंने कहा कि अभी विधानसभा अध्यक्ष के नाम पर कोई बात तय नहीं हुई है. आज सीएम का शपथ ग्रहण समारोह है. तीनों दलों के दो-दो मंत्री आज शपथ लेंगे. 7 या 6 मंत्री शपथ ले सकते हैं.  उन्होंने कहा कि अभी सीएम को अपना बहुमत भी सभागृह में दिखाना है. उसके बाद स्पीकर का चुनाव होगा. अभी कुछ तय नहीं हुआ है. चव्हाण ने कहा कि विधानसभा अध्यक्ष का पद कांग्रेस या एनसीपी के पास जाने की संभावना है और शायद 2 डिप्टी सीएम हो सकते हैं. एक कांग्रेस (Congress) का होगा और दूसरा एनसीपी (NCP) का होगा. 

महाराष्ट्र में उद्धव ठाकरे लेंगे सीएम पद की शपथ, शिवसेना की इच्छा होगी पूरी; एनसीपी-कांग्रेस सहमत

कांग्रेस ने चीजों के निर्धारण में ज्यादा समय लिया, इस पर चव्हाण ने कहा, 'यह बात गलत फैलाई जा रही है. एनडीए में से शिवसेना के मंत्री ने 11 नवंबर को इस्तीफा दिया. जब तक शिवसेना, एनडीए की घटक दल थी तब तक उसे समर्थन देने का सवाल ही नहीं उठता था. इस्तीफे के तुरंत बाद शिवसेना नेता उद्धव ठाकरे ने कांग्रेस अध्यक्ष सोनिया गांधी से फोन पर बातचीत की और गुजारिश की कि महाराष्ट्र में एक साझा सरकार बनाई जाए और कांग्रेस इसमें हिस्सा लेकर शिवसेना को समर्थन दे. इसके फौरन बाद कांग्रेस ने अपनी वर्किंग कमेटी की बैठक बुलाई और शीर्ष नेताओं को दिल्ली बुलाया गया. महाराष्ट्र के बड़े नेताओं से कांग्रेस अध्यक्ष ने बात की.' 

Maharashtra News: कांग्रेस-NCP के बीच बैठकों का दौर जारी, पृथ्वीराज चव्हाण बोले- 'सभी मुद्दों पर बनी सहमति अब मुंबई में...'

Newsbeep

शिवसेना और कांग्रेस के बेमेल गठबंझन के सवाल पर चव्हाण ने कहा, 'ये कह सकते हैं कि हम शिवसेना के खिलाफ चुनाव लड़े थे लेकिन हमने काफी देर बैठकर एक साझा न्यूनतम कार्यक्रम बनाया है जिसमें एक बात तय है कि ये सरकार संविधान के मुताबिक चलेगी. राजनीतिक विचार कुछ भी हों लेकिन अगर कोई भी सरकार संविधान के अनुसार चलेगी तो किसी को कोई आपत्ति नहीं होगी.' इसके अलावा चव्हाण ने कई मुद्दों पर एनडीटीवी से खुलकर बात की. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com


Video: EXCLUSIVE: पृथ्वीराज चव्हाण ने NDTV से कहा- तीनों दलों के 6 या 7 मंत्री लेंगे शपथ