NDTV Khabar

Exclusive: जम्‍मू कश्‍मीर के नए राज्‍यपाल सतपाल मलिक से खास बातचीत

'जम्‍मू-कश्‍मीर में जो सिचुएशन है उससे मैं वाकिफ हूं, वहां जितने भी राजनीतिक दल के लोग हैं उनसे मेरे व्‍यक्तिगत संबंध हैं.'

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
Exclusive: जम्‍मू कश्‍मीर के नए राज्‍यपाल सतपाल मलिक से खास बातचीत

जम्‍मू कश्‍मीर के राज्‍यपाल बने सतपाल मलिक (फाइल फोटो)

नई दिल्‍ली:

बिहार के राज्यपाल सतपाल मलिक मंगलवार को जम्मू एवं कश्मीर का नया राज्यपाल नियुक्त किए गए. राष्ट्रपति भवन की तरफ से जारी एक बयान के अनुसार, मलिक एन.एन. वोहरा का स्थान लेंगे. वोहरा 10 साल से अधिक समय से इस राज्य के राज्यपाल हैं. बयान के अनुसार, इसके अलावा भाजपा के वयोवृद्ध नेता लालजी टंडन को बिहार का राज्यपाल नियुक्त किया गया है, जबकि बेबी रानी मौर्य को उत्तराखंड का राज्यपाल बनाया गया है। वह के.के. पॉल का स्थान लेंगी.

NDTV इंडिया ने सतपाल मलिक से बात की. पढ़ें बातचीत के अंश...

सवाल : आप बागडोर संभाल रहे हैं जम्‍मू-कश्‍मीर के राज्‍यपाल के तौर पर, इसे कैसे देखते हैं?
जवाब : बहुत बहुत धन्‍यवाद. जम्‍मू-कश्‍मीर में जो सिचुएशन है उससे मैं वाकिफ हूं, वहां जितने भी राजनीतिक दल के लोग हैं उनसे मेरे व्‍यक्तिगत संबंध हैं. और जो मुझे जनादेश है प्रधानमंत्री का, जो उन्‍होंने कोशिशें की हैं 3-4 सालों में जम्‍मू कश्‍मीर के लिए, बड़े पैमाने पर रुपया दिया है, मदद दी है, बाढ़ में गए हैं, त्‍योहारों में गए हैं, तो वो जो जनादेश है... प्रधानमंत्री का जो सपना है कश्‍मीर के लिए लोगों के दिल जीतने का, प्रयास करेंगे, एक कल्‍याणकारी तरह की सरकार देंगे.

सवाल : सतपाल जी, क्‍या आदेश मिला है प्रधानमंत्री से? क्‍या चाहते हैं प्रधनमंत्री, आपसे क्‍या कहा?
जवाब : प्रधानमंत्री क्‍या चाहते हैं ये सबको पता है. यहां तक कि महबूबा मुफ्ती खुद कहती हैं कि जो प्रधानमंत्री हैं उनकी स्‍वस्‍थ सोच है कश्‍मीर के बारे में. सभी जानते हैं कि उनका यही सपना है कि विकास किया जाय, लोगों का कल्‍याण किया जाय, दुख सुख में साथ दिया जाय, उनका विश्‍वास जीता जाय.


सवाल : तो दिल जीतने के लिए क्‍या करेंगे? वहां क्षेत्रीय असंतुलन की बात आती है, घाटी की तमाम पेचीदगियां हैं, कैसे करेंगे आप?
जवाब : माफी चाहूंगा, यह जल्‍दबाजी होगी. अभी मेरा शपथग्रहण भी नहीं हुआ है, ये बात आप परसों के लिए टाल लें. शपथ हो जाएगी तब ये पूछ लीजिएगा, अभी मैं इतना ही कह सकता हूं जितना कह सकता हूं.

टिप्पणियां

सवाल : आप पदभार तो संभाल रहे हैं, आगे की राह कैसे देखते हैं?
जवाब : मुझे देश की, कश्‍मीर की जनता में पूरा विश्‍वास है. और जब लोग तय कर लेते हैं अपने भले के लिए और वो आगे बढ़ जाते हैं. और जम्‍मू कश्‍मीर के लोगों ने आज से नहीं, जब से देश आजाद हुआ है, वो देश के साथ रहे हैं. हमारे साथ हैं और उनका विश्‍वास हममें रहेगा. जम्‍मू कश्‍मीर के लड़के चाहे खेल हो या पढ़ाई हो, सबमें आगे रहे हैं. उनको देश से जोड़ना है, उनको महसूस करवाना है कि ये उनका ही देश है.

VIDEO: सतपाल मलिक जम्मू-कश्मीर के राज्यपाल बनाए गए



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement