Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन के दौरान खेती-किसानी और संबंधित सेवाओं के लिए मिली छूट

देश में लॉकडाउन (Lockdown in India) पर कृषि मंत्रालय की तरफ से आज (शनिवार) ऑफिशियल रिलीज जारी की गई है. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि लॉकडाउन की वजह से फसलों की कटाई में बाधा नहीं आएगी.

Coronavirus Lockdown: लॉकडाउन के दौरान खेती-किसानी और संबंधित सेवाओं के लिए मिली छूट

लॉकडाउन पर कृषि मंत्रालय की तरफ से ऑफिशियल रिलीज जारी की गई है.

खास बातें

  • देश में कोरोना वायरस के 800 से ज्यादा मामले
  • वायरस की चपेट में आने से हुई 20 लोगों की मौत
  • दुनियाभर में 27,000 से ज्यादा लोगों की हो चुकी मौत
नई दिल्ली:

देश में लॉकडाउन (Lockdown in India) पर कृषि मंत्रालय की तरफ से आज (शनिवार) ऑफिशियल रिलीज जारी की गई है. मंत्रालय की ओर से कहा गया है कि लॉकडाउन की वजह से फसलों की कटाई में बाधा नहीं आएगी. खाद्यान की उपलब्धता सुनिश्चित होगी. कोरोना वायरस (Coronavirus) से निपटने के लिए किए गए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के दौरान खेती-किसानी और इससे संबंधित सेवाओं में जुटे लोगों को परेशानी नहीं हो, इसके लिए इन्हें छूट प्रदान कर दी गई है. इससे फसलों की कटाई में भी बाधा नहीं आएगी.

इस सम्बन्ध में केंद्रीय कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर (Narendra Singh Tomar) ने प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) और गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) के प्रति आभार जताया है. केंद्र गृह मंत्रालय द्वारा कोरोना वायरस से लड़ने के लिए राष्ट्रव्यापी लॉकडाउन के बारे 24 और 25 मार्च, 2020 को जारी आदेश संख्या 40-3/2020-DM-l(A) के तहत कृषि व सम्बंधित वस्तुओं, सेवाओं और क्रियाकलापों को आवश्यक छूट दी गयी है. इस फैसले के बाद अब फसलों की कटाई में बाधा नहीं आएगी.

Coronavirus: केरल में कोरोनावायरस (Covid19) के संक्रमण से हुई पहली मौत

उर्वरक, कीटनाशक व बीजों की निर्माण और पैकेजिंग इकाइयों, फसल कटाई व बुआई से संबंधित कृषि व बाग़वानी में काम आने वाले यंत्रों की अंतरराज्य आवाजाह को भी छूट दी गई है. सरकार आश्वासन दे रही है कि लॉकडाउन के दौरान किसानों को किसी भी तरह की परेशानी नहीं होगी. कोरोना वायरस के खतरे से निपटने के लिए देश में 21 दिनों का लॉकडाउन लगाया गया है.

VIDEO: कनिका कपूर हुई आइसोलेट, उनके घर के इलाके को किया गया लॉकडाउन

 
Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com