सोशल साइट से फोटो निकाल जारी कराए 10 हजार सिमकार्ड

मुंबई:

अपनी जो तस्वीरें हम बड़े शौक से सोशल साइट पर डालते हैं, उनका दुरुपयोग भी हो सकता है.. क्या हमने कभी यह सोचा है?
लेकिन अब सोचने का वक्त आ गया है, क्योंकि मुंबई पुलिस ने शरीफ हनीफ खान नाम के एक ऐसे शख्स को पकड़ा है, जो अलग-अलग वेबसाइट पर पोस्ट तस्वीरों को डाउनलोड कर उनसे फर्जी आधार कार्ड, वोटिंग कार्ड और पैन कार्ड जैसे दस्तावेज बनाकर सिमकार्ड खरीदता था।

पुलिस की मानें तो आरोपी अब तक 10 हजार के करीब सिम कार्ड खरीद चुका है। लेकिन क्यों और किसके लिए इस पर से पर्दा उठना अभी बाकी है।

पुलिस को हालांकि आरोपी के ट्राम्बे स्थित अड्‌डे से अभी सिर्फ 2173 सिम कार्ड ही मिले हैं, लेकिन बड़ी बात है कि उसमें से 1,777 सिमकार्ड ऐक्टीवेटेड हैं यानी उनसे बाते हुई हैं।

मुंबई के लॉ एंड ऑर्डर संयुक्त पुलिस आयुक्त धनंजय कमालकर के मुताबिक सभी सिम कार्ड चूंकि फर्जी दस्तावेजों पर लिए गए हैं।
इसलिए बहुत स्वाभाविक है कि इस्तेमाल करने वाले की पहचान छिपाने की कोशिश हुई है और ऐसा गलत काम के लिए ही किया जाता है।

इस फ़र्जीवाड़े को उजागर करने वाली ट्राम्बे पुलिस थाना इंचार्ज पीरजादे के मुताबिक शरीफ खान के इस गोरखधंधे में फोन कंपनियों के दो अधिकारी भी मिले हुए थे। उनके नाम हैं अतिन शर्मा और धर्मेंद्र भंगारी। हमने शरीफ के साथ उन दोनों को भी गिरफ्तार किया है।

शरीफ खान के पास से कम्प्युटर, स्कैनर और प्रिंटर के साथ एक डायरी भी मिली है। उससे पता चला है कि वह पाकिस्तान, बांग्लादेश, नाईजीरिया, मलेसिया, इंडोनेसिया, म्यांमार और ट्युनेसिया जैसे देशों के कुछ लोगों से कोड वर्ड में बात किया करता था।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

पुलिस को शक है कि शरीफ और उसके फर्जी सिमकार्ड का कही कोई टेरर कनेक्शन तो नहीं? इसलिए मामले में आतंकी तार को तलाशने के लिए पुलिस के साथ एटीएस और साईबर सेल के अफसरों की एक खास टीम बनाई गई है।