NDTV Khabar

BHU में बवाल: रिटायरमेंट से पहले ही कुलपति की विदाई तय, सरकार ने शुरू की नए वीसी की खोज

बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी में हुए बवाल के बाद सुर्खियों में आए कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी की विदाई तय मानी जा रही है.

2.4K Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
BHU में बवाल: रिटायरमेंट से पहले ही कुलपति की विदाई तय, सरकार ने शुरू की नए वीसी की खोज

बीएचयू के कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी का कार्यकाल 26 नवंबर को ख़त्म हो रहा है

खास बातें

  1. 23 सितंबर की रात को बीएचयू की छात्राओं पर पुलिस ने किया लाठी चार्ज
  2. छेड़खानी के विरोध में अनशन पर थे यूनिवर्सिटी की छात्र-छात्राएं
  3. बवाल इतना बढ़ गया कि खुद प्रधानमंत्री को करना पड़ा हस्तक्षेप
नई दिल्ली: लड़कियों के साथ हुई छेड़खानी के बाद विवादों में आई बनारस हिंदू यूनिवर्सिटी के कुलपति के रिटायरमेंट में भले ही अब कुछ दिन शेष हों, लेकिन बिएचयू में हुए बवाल के चलते रिटारमेंट से पहले उनकी विदाई तय है. 

जानकारी के मुताबिक, केंद्रिय मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने बीएचयू के नए वीसी चुनने की प्रक्रिया शुरू कर दी है. बीएचयू को अक्टूबर महीने में अपना नया वीसी मिल जाएगा, अगले एक से दो दिन में अधिसूचना भी जारी कर दी जाएगा, इसका पूरा मसौदा तैयार कर लिया गया है.

पढ़ें: बीएचयू के कुलपति की धमकी, छुट्टी पर जाने को कहा जाता है तो पद से इस्तीफा दे दूंगा

मानव संसाधन विकास मंत्रालय ने पूरी प्रक्रिया के लिए समय सीमा भी तय कर दी है. अधिसूचना जारी होने के एक महीने के भीतर चयन की प्रक्रिया पूरी की जाएगी. नए कुलपति के चयन के लिए राष्ट्रपति से तीन सदसीय समिति के गठन के लिए मंज़ूरी मांगी गई है. राष्ट्रपति की मंज़ूरी मिलने के बाद प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी. सूत्रों की माने तो काफ़ी मंथन के बाद बीएचयू के नए वीसी को चुना जाएगा. वर्तमान कुलपति गिरीश चंद्र त्रिपाठी का कार्यकाल 26 नवंबर को ख़त्म हो रहा है. इसलिए नए कुलपति का चयन होना ही था पर बीएचयू में हुए हंगामे के बाद से पूरी प्रक्रिया को तेज़ी दे दी गई है.  

पढ़ें:  BHU में बवाल : कमिश्नर की रिपोर्ट में यूनिवर्सिटी प्रशासन को लापरवाही का दोषी बताया गया

दरअसल, यूनिवर्सिटी में छात्राओं के साथ हुई छेड़खानी के वारदात के बाद कुलपति ने दोषियों के खिलाफ कार्रवाई के स्थान पर मीडिया में उल्टी-सीधी बयानबाजी की. जिसके चलते वे सभी के निशाने पर आ गए. 

VIDEO: BHU में छात्र-छात्राओं पर आधी रात को पुलिस ने बरसाईं लाठियां
क्या था मामला
पिछले हफ्ते शाम 7 बजे के करीब जब एक छात्रा अपने हॉस्टल की ओर जा रही थी तब कुछ लड़कों ने उस के साथ छेड़खानी की. छात्रा ने मदद के लिए गुहार लगाई लेकिन कोई मदद करने के लिए नहीं आया. छात्रा का कहना था कि थोड़ी ही दूर में मौजूद सुरक्षाकर्मियों ने छात्रा को इस छेड़खानी से बचाने के लिए कुछ नहीं किया. इस घटना के थोड़ी देर बाद कुछ छात्राएं गर्ल्स हॉस्टल में धरना पर बैठ गईं. अगले दिन इन छात्राओं ने लंका गेट के सामने प्रदर्शन शुरू कर दिया. पिछले तीन दिनों से छात्रों का विरोध प्रदर्शन जारी था. शनिवार रात को जब वे कुलपति से मिलने के लिए निकलीं तब उनके ऊपर लाठी चार्ज हुआ. 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement