गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड के लिए प्लान तैयार; 3,000 वॉलंटियर्स होंगे तैनात, गड़बड़ी फैलाने वालों की खैर नहीं 

कृषि कानूनों के विरोध में किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड (Republic Day Tractor Parade) निकालने की तैयारी कर रहे हैं. गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड के लिए किसानों ने पूरी योजना बना ली है.

गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड के लिए प्लान तैयार; 3,000 वॉलंटियर्स होंगे तैनात, गड़बड़ी फैलाने वालों की खैर नहीं 

इस ट्रैक्टर रैली के सिक्योरिटी इंचार्ज होंगे मंजीत सिंह रॉय (फाइल फोटो)

नई दिल्ली: कृषि कानूनों के विरोध में किसान गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर परेड (Republic Day Tractor Parade) निकालने की तैयारी कर रहे हैं. गणतंत्र दिवस ट्रैक्टर परेड के लिए किसानों ने पूरी योजना बना ली है. प्लान के तहत, ट्रैक्टर रैली सुबह दस बजे निकलेगी. किसानों की ट्रैक्टर रैली में 3,000 वॉलंटियर्स होंगे. चार तरह के वॉलंटियर्स होंगे. इसमें एक स्पेशल वॉलंटियर्स होंगे, जो कि किसान नेताओं के साथ रहेंगे. दिल्ली पुलिस ने किसानों को ट्रैक्टर रैली निकालने की इजाजत दे दी है.

मामले से जुड़ी अहम जानकारियां :

  1. गणतंत्र दिवस पर निकलने वाली किसानों की ट्रैक्टर रैली में 3,000 वॉलंटियर्स तैनात होंगे. हर रूट पर अलग अलग बीट के हिसाब से वॉलंटियर्स तैनात होंगे. चार तरह के वॉलंटियर्स होंगे- जरनल वॉलंटियर्स, ट्रैफिक वॉलंटियर्स, महिला वॉलंटियर्स और स्पेशल वॉलंटियर्स. 

  2. स्पेशल वॉलंटियर्स किसान नेताओं के साथ रहेंगे. जिसने गड़बड़ी फैलाने की कोशिश की उसकी खैर नहीं. ये सभी वॉलंटियर्स किसान नेता मंजीत सिंह रॉय के अंडर काम करेंगे. मंजीत सिंह रॉय इस ट्रैक्टर रैली के सिक्योरिटी इंचार्ज होंगे. ट्रैक्टर रैली सुबह 10 बजे निकल जाएगी. 

  3. सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा ने कहा कि उम्मीद से ज्यादा लोग पहुंच गए हैं. 6 लाख ट्रैक्टर और लोगों के आने की खबर है. हमने अपने वॉलंटियर्स तैनात किए हैं. कल बहुत अच्छी परेड निकालेंगे.

  4. सिरसा ने कहा कि पुलिस और सरकार ने तो हमें भी आज तक किसान नहीं माना, अब वो पाकिस्तानी आतंकियों की बात कर रहे हैं. 

  5. उन्होंने कहा कि अगर कुछ किसान नेता पुलिस के रूट से सहमत नहीं हैं तो उसका फैसला संयुक्त किसान मोर्चा करेगा. पांच लोगों की कमेटी है वो इस मामले को देखेगी. 

  6. 26 जनवरी को जब किसान ट्रैक्टर परेड के लिए दिल्ली में दाखिल होंगे तो आम आदमी पार्टी के नेता और कार्यकर्ता उनका स्वागत करेंगे. हालांकि, इस दौरान AAP का झंडा या बैनर नहीं लगाया जाएगा. AAP सूत्रों के मुताबिक दिल्ली और देश के नागरिक के तौर पर देश के किसानों का स्वागत किया जाएगा. 

  7. पुलिस ने कहा कि ट्रैक्टर परेड दिल्ली के तीन सीमा बिंदुओं - सिंघु, टिकरी और गाजीपुर से आयोजित की जाएगी और इसे पर्याप्त सुरक्षा प्रदान की जाएगी.

  8. गाजीपुर बॉर्डर की पूरी परेड को 9 जोन में बांटा गया है. तीन सौ वॉलंटियर्स पुलिस और प्रशासन के साथ सामंजस्य बैठाकर परेड की निगरानी करेंगे. 30 कार और दर्जनों बाइक के साथ सौ वॉलंटियर्स पूरे परेड के आगे और पीछे रहेंगे. NH 9 की एक लेन मीडिया और निगरानी करने वाले वॉलंटियर्स के लिए खाली रहेगी. 

  9. गाजीपुर बॉर्डर पर आठ जगहों पर ट्रैक्टर और गाड़ियों के रजिस्ट्रेशन हो रहे हैं. साथ ही एक स्लिप दी जा रही है और रजिस्टर पर नाम, पता एवं मोबाइल नंबर नोट किया जा रहा है. गाजीपुर बार्डर पर हथियार कोई न लाने पाए इसके लिए छह वॉलंटियर्स की पांच टीम मेटल डिटेक्टर के साथ बीते तीन दिन से हर किसान की चेकिंग कर रहे हैं. वॉलंटियर्स को हरे रंग की एक टी शर्ट दी जा रही है.

  10. ट्रैक्टर रैली के मद्देनजर दिल्ली पुलिस के कमिश्नर ने सोमवार को सुरक्षा व्यवस्था का जायजा लिया. उन्होंने कहा कि हम 6-7 दिनों से किसान नेता के साथ बैठक कर रहे थे. हमने रूट तय कर लिया है. कुछ राष्ट्रविरोधी तत्व उकसावे की कार्रवाई कर रहे हैं. कुछ लोग किसान रैली का लाभ उठाना चाहते हैं.