Farmers Protest Updates: दिल्ली-जयपुर हाइवे पूरी तरह से बंद, कृषि मंत्री तोमर ने की शाह से मुलाकात

Farmers Protest against Farm Laws: कृषि कानूनों (Farm Laws) को रद्द करने से कम पर नहीं मानने को तैयार प्रदर्शनकारी किसानों ने आंदोलन तेज करने का फैसला किया. किसानों ने सोमवार से भूख हड़ताल पर जाने की धमकी दी है.

Farmers Protest Updates: दिल्ली-जयपुर हाइवे पूरी तरह से बंद, कृषि मंत्री तोमर ने की शाह से मुलाकात

Farmers Protest in Delhi Updates: आंदोलन तेज करेंगे प्रदर्शनकारी किसान (फाइल फोटो)

केंद्र के कृषि कानूनों (Farm Laws) के खिलाफ किसान पिछले 17 दिनों से दिल्ली के बॉर्डर पर डटे हुए हैं. किसानों का प्रदर्शन (Farmers Protest) रविवार को 18वें दिन में प्रवेश कर गया. किसानों का ट्रैक्टर मार्च राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर से जयपुर दिल्ली राजमार्ग पर दिल्ली की ओर बढ़ रहा है. राजस्थान के शाहजहांपुर से करीब 10 किलोमीटर दूर राजस्थान-हरियाणा की सीमा पर हाइवे फिलहाल दोनों तरफ से खुला है, लेकिन पुलिस ने बड़े बड़े पत्थर रखकर हाइवे बंद करने की तैयारी की हुई है. किसानों ने सरकार का प्रस्ताव खारिज करते हुए आंदोलन तेज करने की चेतावनी दी है. किसान आंदोलन के नेता कमलप्रीत सिंह पन्नू ने शनिवार को कहा, "हमने इस आंदोलन को और तेज करने का निर्णय लिया है. अभी हमारा धरना दिल्ली के 4 पॉइंट पर चल रहा है. कल (13 दिसंबर) राजस्थान बॉर्डर से हज़ारों किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और दिल्ली जयपुर हाइवे बन्द करेंगे." किसानों के ट्रैक्टर मार्च को देखते हुए दिल्ली पुलिस ने बॉर्डर पर सुरक्षा बढ़ा दी है. कृषि कानूनों पर सरकार और किसानों के बीच गतिरोध को खत्म करने के लिए 6 दौर की बैठकें हो चुकी हैं. सरकार की मान-मनौव्वल की अब तक की सारी कोशिशें विफल साबित हुई हैं. किसानों की मांग है कि सरकार इन कानूनों को वापस ले और एमएसपी को लेकर कानून बनाए. 

   


 

Dec 13, 2020 22:40 (IST)
दिल्ली से लगा हाईवे खोलने के फैसले को लेकर किसान संगठन में दोफाड़
किसान आंदोलन में बढ़-चढ़कर हिस्सा ले रहे भारतीय किसान यूनियन (भानु गुट) में रविवार को तीखे मतभेद उभर कर सामने आ गए. नोएडा से दिल्ली को जाने वाले चिल्ला बॉर्डर खोलने को लेकर भानु गुट में दो फाड़ हो गए. नोएडा से दिल्ली बॉर्डर केवल एकमात्र विकल्प रह गया था, क्योंकि राजस्थान से किसानों को दिल्ली आने से रोकने के लिए दिल्ली-जयपुर बॉर्डर को बंद कर दिया गया था.
Dec 13, 2020 18:25 (IST)
सरकार तीन केंद्रीय कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन को पटरी से उतारने के लिए साजिश रच रही है: किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी.
Dec 13, 2020 18:25 (IST)
19 दिसंबर से प्रस्तावित अनिश्चितकालीन भूख हडताल रद्द की गई, इसके बजाय सोमवार को यह एक दिवसीय हड़ताल रहेगी: किसान नेता संदीप गिद्दू.
Dec 13, 2020 18:25 (IST)
हमारा रुख स्पष्ट है, हम तीनों कृषि कानूनों का निरस्तीकरण चाहते हैं, इस आंदोलन में शामिल सभी किसान यूनियन एकजुट हैं: किसान नेता शिवकुमार कक्का.
Dec 13, 2020 18:25 (IST)
सरकारी एजेंसियां किसानों को दिल्ली पहुंचने से रोक रही हैं, हमारी मांगें पूरी होने तक हमारा प्रदर्शन जारी रहेगा: किसान नेता शिवकुमार कक्का.
Dec 13, 2020 18:25 (IST)
किसान नेता गुरनाम सिंह चढूनी ने सिंघू बॉर्डर पर कहा, सभी किसान यूनियनों के प्रमुख सोमवार को सुबह आठ बजे से शाम पांच बजे तक भूख हड़ताल करेंगे.
Dec 13, 2020 17:34 (IST)
Dec 13, 2020 17:29 (IST)
अरविंद केजरीवाल ने कहा, 'प्रदर्शनकारी किसानों के समर्थन में उपवास करूंगा'
कृष‍ि कानूनों को रद्द करने की मांग को लेकर पिछले कई दिनों से प्रदर्शन कर रहे किसानों (Farmers Protest) के समर्थन में दिल्ली के मुख्यमंत्री अरविंद केजरीवाल (Arvind Kejriwal) ने भी रविवार को प्रेस कॉन्फ्रेंस की. किसानों के प्रति अपना समर्थन जताते हुए केजरीवाल ने कहा, 'किसानों ने कल एक दिन के उपवास का ऐलान किया है. उन्होंने पूरे देश से अपील की है कि उनके समर्थन में 1 दिन का उपवास रखें. मैं भी कल 1 दिन का उपवास रखूंगा.
Dec 13, 2020 15:51 (IST)
कृषि कानूनों को रद्द करना ही एकमात्र मांग, ‘कॉस्मेटिक’ संशोधनों से काम नहीं चलेगा: हन्नान मोल्लाह
समाचार एजेंसी भाषा के मुताबिक, अखिल भारतीय किसान सभा के महासचिव हन्नान मोल्लाह का कहना है कि केंद्र सरकार द्वारा लाए गए तीनों कृषि कानूनों को रद्द करना ही किसानों की एकमात्र मांग है और कुछ ''कॉस्मेटिक'' संशोधनों से इन कानूनों को किसान हितैषी नहीं बनाया जा सकता है. 

1980 से 2009 तक लगातार आठ बार लोकसभा के सदस्य रह चुके मोल्लाह ने इन कानूनों को किसानों की ''मौत का परवाना'' करार देते हुए कहा कि जब सरकार 70 साल पुराने श्रम कानूनों को एक झटके में समाप्त कर सकती है तो इन कानूनों को समाप्त क्यों नहीं कर सकती.
Dec 13, 2020 15:45 (IST)
किसानों की धैर्य की परीक्षा नहीं ले सरकार : किसान नेता
एनडीटीवी के संवाददाता ने सिंघु बॉर्डर पर किसान नेता बलदेव सिंह सिरसा से बात की है. सिरसा का कहना है कि अब सरकार को ही कुछ करना है किसान को नहीं. जब तक सरकार कृषि कानून वापस नही लेती है, उनका आंदोलन जारी रहेगा. सरकार किसानों के धैर्य की परीक्षा न ले. पहले किसानों को पाकिस्तानी कहा, फिर कहा कि चीन इस आंदोलन को चला रही है और अब कह रहे हैं कि नक्सली कह रहे हैं. हम अपना शांति पूर्वक आंदोलन जारी रखेंगे. 
Dec 13, 2020 14:54 (IST)
दो कदम किसान आगे बढ़ेगा तो 2 कदम सरकार बढ़ेगी : केंद्रीय मंत्री
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, केंद्रीय कृषि राज्य मंत्री कैलाश चौधरी ने किसान प्रदर्शन पर कहा, "दो कदम अगर किसान आगे बढ़ेगा तो दो कदम सरकार आगे बढ़ेगी और इसका हल निकालें. वरना, इन लोगों ने तो 60 साल सिर्फ राजनीति की थी और आज भी ये किसान का इस्तेमाल कर आगे बढ़ना चाहते हैं."
Dec 13, 2020 14:35 (IST)
किसान मुद्दे पर अमित शाह के घर बैठक, कृषि मंत्री मौजूद
समाचार एजेंसी एएनआई के अनुसार, किसानों के ट्रैक्टर मार्च के बीच किसान आंदोलन को लेकर केंद्रीय मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर और सोम प्रकाश ने गृह मंत्री अमित शाह के घर पर उसके साथ बैठक की. इस दौरान बीजेपी ने अन्य नेता भी मौजूद रहे.
Dec 13, 2020 14:32 (IST)
दिल्ली-जयपुर हाइवे दोनों तरफ से बंद
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, हरियाणा पुलिस ने रेवाड़ी बॉर्डर पर जयपुर दिल्ली हाइवे का दोनों तरफ का रास्ता बंद कर दिया है. जयपुर से दिल्ली की तरफ जाने वाला रास्ता दोनों तरफ से बंद किया गया है. किसान ट्रेक्टर लेकर यहां पहुंच गए हैं. योगेंद्र यादव इस मार्च की अगुवाई कर रहे हैं. मेधा पाटकर भी साथ हैं.  
Dec 13, 2020 13:37 (IST)
किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए डीआईजी का इस्तीफा
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, पंजाब के अपर पुलिस महानिरीक्षक (जेल) एल एस जखर ने कृषि कानूनों के खिलाफ हो रही प्रदर्शन के विरोध में पद से इस्तीफा दे दिया है. किसान आंदोलन में शामिल होने के लिए उन्होंने यह फैसला किया है.
Dec 13, 2020 13:33 (IST)
राजस्थान हरियाणा सीमा से दिल्ली की ओर बढ़ रहे ट्रैक्टर
एनडीटीवी के संवाददाताओं के मुताबिक, किसानों का ट्रैक्टर मार्च राजस्थान-हरियाणा बॉर्डर से जयपुर दिल्ली राजमार्ग पर दिल्ली की ओर बढ़ रहा है. राजस्थान के शाहजहांपुर से करीब 10 किलोमीटर दूर राजस्थान-हरियाणा की सीमा पर हाइवे फिलहाल दोनों तरफ से खुला है, लेकिन पुलिस ने बड़े बड़े पत्थर रखकर हाइवे बंद करने की तैयारी की हुई है.
Dec 13, 2020 13:23 (IST)
केंद्रीय मंत्री मुख्तार अब्बास नकवी का हमला
केंद्रीय मंत्री और बीजेपी नेता मुख्तार अब्बास नकवी ने कृषि कानूनों को लेकर समाचार एजेंसी एएनआई से कहा, "किसानों ने उस वक़्त जो बातें कहीं थी जब सरकार उन सारी चीजों को मान रही है तो दुविधा का सवाल कहां खड़ा होता है? दुविधा सिर्फ उन ताकतों ने खड़ी करने की कोशिश की है जो 6 सालों से हर मुद्दे पर देश में दुविधा पैदा कर रही हैं."
Dec 13, 2020 13:19 (IST)
दिल्ली कूच करने की तैयारी में किसान
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताहिक, किसान जयसिंहपुर खेड़ा बॉर्डर(राजस्थान-हरियाणा) पर दिल्ली कूच करने के लिए और लोगों के आने का इंतजार कर रहे हैं. राष्ट्रीय किसान महासभा राजस्थान के संयोजक ने बताया, "राजस्थान के और संगठन और कार्यकर्ता आ रहे हैं. अधिक लोग आएंगे तो हम दिल्ली कूच करेंगे."
Dec 13, 2020 11:27 (IST)
Farmer Protest Live Updates: पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से आ रहे और किसान
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, सिंघु बॉर्डर पर किसानों का प्रदर्शन 18वें दिन में प्रवेश कर गया है. एक प्रदर्शनकारी ने कहा, "मैं यहां पिछली रात पहुंचा हूं. पंजाब, हरियाणा और राजस्थान से और किसान आ रहे हैं. 16 दिसंबर को 500 और ट्रॉली यहां आएंगी."
Dec 13, 2020 11:09 (IST)
फिलहाल खुला हुआ है दिल्ली-जयपुर बॉर्डर
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, अभी दिल्ली जयपुर हाइवे खुला हुआ है. राजस्थान बॉर्डर के आसपास 10-15 किसान सड़क किनारे बैठे हैं.
Dec 13, 2020 10:28 (IST)
रक्षा मंत्री व कृषि मंत्री से मुलाकात के बाद चिल्ला बार्डर खुला
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, पिछले दो हफ्ते से किसानों के धरना प्रदर्शन के कारण बंद रहा, नोएडा-दिल्ली का चिल्ला बॉर्डर को रात 11 बजे खोल दिया गया है. ये कवायद चिल्ला बार्डर पर धरने पर बैठे किसानों के पदाधिकारियों की शनिवार को रक्षा मंत्री राजनाथ सिंह व कृषि मंत्री नरेंद्र सिंह तोमर से मुलाकात के बाद हुई है. मुलाक़ात के दौरान किसानों ने अपनी 18 मांगों को रखा था. किसानों को मांगों के संबंध में सकारात्मक कार्रवाई का आश्वासन दिया गया. पुलिस और किसानों ने मिलकर नोएडा-दिल्ली के चिल्ला बॉर्डर पर लगे बैरिकेटिंग को हटाया और शनिवार देर रात पूरी तरह से खोल दिया गया.
Dec 13, 2020 10:25 (IST)
Farmers Protest Live: दिल्ली जयपुर हाइवे बंद करेंगे अन्नदाता
एनडीटीवी के संवाददाता के मुताबिक, संयुक्त किसान आंदोलन के नेता कमलप्रीत सिंह पन्नू ने कल कहा, "आंदोलन को और तेज करने का निर्णय लिया है. रविवार यानी 13 दिसंबर को राजस्थान बॉर्डर से हज़ारों किसान ट्रैक्टर मार्च निकालेंगे और दिल्ली जयपुर हाइवे बन्द करेंगे. 14 दिसम्बर को सारे देश के डीसी ऑफिस में प्रदर्शन करेंगे. हमारे प्रतिनिधि 14 दिसम्बर को सुबह 8 से 5 बजे तक अनशन पर बैठेंगे."