कृषि बिल के विरोध में सड़कों पर किसान : पंजाब में किसान यूनियन का 'रेल रोको' आंदोलन जारी 

कृषि बिल (Farm Bills) के खिलाफ देशभर के किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. पंजाब-हरियाणा में भी किसान पिछले कई दिनों से कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं.

कृषि बिल के विरोध में सड़कों पर किसान : पंजाब में किसान यूनियन का 'रेल रोको' आंदोलन जारी 

Farmers Protest Updates: पंजाब में किसानों का 'रेल रोको' आंदोलन जारी

कृषि बिल (Farm Bills) के खिलाफ देशभर के किसानों का विरोध प्रदर्शन जारी है. पंजाब-हरियाणा में भी किसान पिछले कई दिनों से कृषि बिल के खिलाफ आंदोलन कर रहे हैं. कृषि विधेयक (Agriculture Bills) के विरोध में शनिवार को किसान मजदूर संघर्ष समिति का पंजाब के अमृतसर में 'रेल रोको' आंदोलन जारी है. समिति ने बिल के विरोध में 24 से 26 सितंबर तक 'रेल रोको' आंदोलन चलाया है. रेल रोको आंदोलन को देखते हुए रेलवे ने शुक्रवार को कई ट्रेनों का रद्द कर दिया था. आज आंदोलन का अंतिम दिन है. प्रदर्शनकारी रेलवे ट्रैक पर टेंट लगाकर बैठे हुए हैं. इससे पहले, शुक्रवार को देशभर के किसानों ने कृषि विधेयक के विरोध में 'भारत बंद' बुलाया. इस दौरान, किसानों ने विभिन्न जगहों पर चक्का जाम किया गया. कई राजनीतिक दल भी विधेयक को 'किसान-विरोधी' करार देते हुए किसानों के समर्थन में आ खड़े हुए हैं.  

Sep 26, 2020 14:28 (IST)
कृषि विधेयक संघीय ढांचे पर सबसे बड़ा प्रहार, लोग सड़कों पर उतरेंगे : हेमन्त सोरेन
भाषा की खबर के मुताबिक, झारखंड के मुख्यमंत्री हेमंत सोरेन ने हाल में संसद से पारित कृषि विधेयकों को देश के संघीय ढांचे पर अब तक का सबसे बड़ा प्रहार बताया और कहा कि केंद्र की मनमानी ऐसे ही चलती रही तो राज्य में क्रांति होगी और लोग सड़कों पर उतरने को मजबूर होंगे. झारखंड में किसान भारत बंद के लगभग बेअसर रहने के बाद देर शाम स्वयं मुख्यमंत्री सोरेन ने मोर्चा संभाला और मीडिया से कहा कि कृषि विधेयकों में किसानों के हित की बात का कोई अता-पता नहीं है. 
Sep 26, 2020 14:27 (IST)
किसान बिल को लेकर छत्तीसगढ़ में भी किसानों का प्रदर्शन
भाषा की खबर के मुताबिक, संसद में हाल में पारित किए गए कृषि विधेयकों के खिलाफ शुक्रवार को छत्तीसगढ़ के किसानों ने भी प्रदर्शन किया. छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ के संयोजक के मंडल सदस्य और कृषि वैज्ञानिक संकेत ठाकुर ने बताया कि देश के 100 से अधिक किसान संगठनों के साथ आज छत्तीसगढ़ किसान मजदूर महासंघ सहित राज्य के 25 संगठनों ने लगभग 100 से अधिक गांवों और कस्बों में कृषि विधेयकों के विरोध में प्रदर्शन किया. ठाकुर ने बताया कि छत्तीसगढ़ के ज्यादातर जिलों में कोरोना वायरस के कारण लॉकडाउन होने की वजह से जिला और ब्लाक मुख्यालयों में प्रदर्शन ना होकर गांव के किसानों ने अपने खेत, खलिहान, चौपाल तथा अपने घर के बाहर प्रदर्शन किया.
Sep 26, 2020 13:19 (IST)
पंजाब हरियाणा में धान खरीदी शुरू करने के आदेश
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, केंद्रीय उपभोक्ता मामले, खाद्य एवं सार्वजनिक वितरण मंत्रालय ने हरियाणा और पंजाब में आज से धान/चावल खरीद शुरू करने के आदेश जारी किए.
Sep 26, 2020 11:44 (IST)
किसानों पर अत्याचार और शोषण के खिलाफ आवाज उठाएं : राहुल गांधी
कांग्रेस के पूर्व अध्यक्ष राहुल गांधी ने किसानों के विरोध का समर्थन करते हुए कहा कि मोदी सरकार द्वारा किसानों पर किए जा रहे अत्याचार और शोषण के ख़िलाफ़, आइये साथ मिलकर आवाज़ उठाएं.
Sep 26, 2020 11:05 (IST)
किसान मजदूर संघर्ष समिति का अकाली दल पर निशाना
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, किसान मजदूर संघर्ष समिति के महासचिव एस एस पंधेर ने कहा, "अकाली दल एक स्पष्ट रुख नहीं अपना रही है. वह गठबंधन का हिस्सा बने रहने की कोशिश कर रही है और राजनीति कर रही है."
Sep 26, 2020 09:12 (IST)
किसानों के 'रेल रोको' आंदोलन का तीसरा दिन
समाचार एजेंसी एएनआई के मुताबिक, कृषि विधेयक के विरोध में शनिवार को किसान मजदूर संघर्ष समिति का पंजाब के अमृतसर में 'रेल रोको' आंदोलन जारी है. समिति ने बिल के विरोध में 24 से 26 सितंबर तक 'रेल रोको' आंदोलन चलाया है.