Farmer's Protest Violence LIVE Updates: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूएपीए के तहत किया केस दर्ज

Farmer's Protest LIVE Updates: गणतंत्र दिवस पर किसान रैली के दौरान मचे बवाल को लेकर आरोप-प्रत्यारोपों का दौर जारी है. बीजेपी और कांग्रेस ने तर्कों के साथ एक-दूसरे पर आरोप लगाए हैं. पल-पल का अपडेेट जानने के लिए ये ब्लॉग पढ़ते रहें.

Farmer's Protest Violence LIVE Updates: दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूएपीए के तहत किया केस दर्ज

Farmer's Protest Violence : दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूएपीए के तहत किया केस दर्ज

26 जनवरी की हिंसा की साज़िश को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूएपीए के तहत केस दर्ज किया है. स्पेशल सेल दिल्ली पुलिस की एन्टी टेरर यूनिट है. लाल किले में हिंसा और पूरी दिल्ली में हुई हिंसा की साज़िश की जांच होगी. हिंसा के पीछे मास्टरमाइंड कौन है पता लगाया जाएगा. गणतंत्र दिवस पर ट्रैक्टर रैली के दौरान हुई हिंसा को लेकर किसान संगठनों ने जहां असमाजिक तत्वों के रैली में घुसने और साजिश की बात कही है वहीं केंद्रीय मंत्री प्रकाश जावड़ेकर की तरफ से भी तीखी प्रतिक्रिया आई है. प्रकाश जावड़ेकर ने कहा, ''दिल्ली में जिस तरह से हिंसा हुई उसकी जितनी भर्त्सना की जाय कम है. जिन्होंने उकसाया उन सब कार्रवाई होनी चाहिए. लाल किले पर तिरंगे का अपमान हुआ वो अपमान हिंदुस्तान सहन नहीं करेगा.'' जावड़ेकर ने कहा, ''कांग्रेस ने लगातार उकसाने का काम किया. पंजाब में उनकी सरकार है. पंजाब सरकार को पंजाब से निकलने वाले ट्रैक्टर पर पाबंदी नहीं लगाई. राहुल गांधी केवल समर्थन नहीं कर रहे थे उकसा रहे थे. CAA के समय भी ऐसा हुआ, कांग्रेस की रैली हुई सड़क पर आने की बात हुई और दूसरे दिन लोग सड़क पर आ गए. कल भी यही हुआ, कल के ट्वीट सबके सामने हैं. कांग्रेस के ट्विटर हैंडल से कहा गया अहिंसक आंदोलन को हिंसक दिखाने की कोशिश.''

वहीं दिल्ली पुलिस ने लाल किले (Red Fort) पर हुई हिंसा के सिलसिले में दर्ज प्राथमिकी में अभिनेता दीप सिद्धू (Deep Sidhu) और ‘गैंगस्टर' से सामाजिक कार्यकर्ता बने लक्खा सिधाना के नाम लिए हैं. अधिकारियों ने बुधवार को यह जानकारी दी. उन्होंने कहा कि दिल्ली पुलिस ने भारतीय दंड संहिता, सार्वजनिक संपत्ति को क्षति से रोकथाम अधिनियम और अन्य कानूनों की प्रासंगिक धाराओं के तहत उत्तरी जिले के कोतवाली थाने में मामला दर्ज किया है.

वहीं कांग्रेस ने इस हिंसा के लिए नरेंद्र मोदी के नेतृत्‍व वाली केंद्र सरकार  और इसके गृह मंत्री अमित शाह (Amit Shah) पर तीखा हमला बोला है. कांग्रेस प्रवक्‍ता रणदीप सुरजेवाला (Randeep Surjewala) ने कहा कि दिल्ली में हिंसा के लिए सीधे सीधे केंद्रीय गृहमंत्री अमित शाह ज़िम्मेदार हैं और पीएम मोदी को उन्‍हें बर्खास्‍त करना चाहिए. सुरजेवाला ने कहा कि 'भीड़' को लालक़िले में घुसने दिया गया और पुलिस कुर्सी पर बैठी रही. इसमें मोदी-शाह के 'चेले' दीप संधू की उपस्थिति चौंकाने वाली है. कांग्रेस प्रवक्‍ता ने कहा, 'किसान आंदोलन को सरकार बलपूर्वक नहीं हटा पायी तो इसे छलपूर्वक हटाने में लगी है. मोदी और शाह सरकार की नीति है-पहले प्रताड़ित करो, फिर मीटिंग-दर-मीटिंग थकाओ, फिर फूट डालो, फिर बदनाम करो और भगाओ.

Here are LIVE Updates on Farmer's Protest

Jan 28, 2021 19:05 (IST)
दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूएपीए के तहत किया केस दर्ज
एनडीटीवी संवाददाता को मिली खबर के अनुसार, 26 जनवरी की हिंसा की साज़िश को लेकर दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल ने यूएपीए के तहत केस दर्ज किया है. स्पेशल सेल दिल्ली पुलिस की एन्टी टेरर यूनिट है. लाल किले में हिंसा और पूरी दिल्ली में हुई हिंसा की साज़िश की जांच होगी. हिंसा के पीछे मास्टरमाइंड कौन है पता लगाया जाएगा.
Jan 28, 2021 18:48 (IST)
गाजीपुर बार्डर का धरना आज हो सकता है खत्म
एनडीटीवी संवाददाता को मिली खबर के अनुसार, गाजीपुर बार्डर का धरना आज खत्म हो सकता है. राकेश टिकैत गिरफ्तारी देंगे और उनके साथ सैकड़ों दूसरे किसान गिरफ्तार दे सकते हैं. गाजियाबाद प्रशासन मौके पर मौजूद है.
Jan 28, 2021 18:47 (IST)
बुराडी ग्राउंड भी हो रहा खाली
बुराडी ग्राउंड भी खाली हो रहा है. खुद से किसान वापस जा रहे हैं. हालांकि यहा कोई ज्यादा भीड़ नहीं थी, बमुश्किल 50-50 किसान बैठे थे और 4 से 5 ट्रैक्टर थे.
Jan 28, 2021 18:36 (IST)
दिल्ली 26 जनवरी को हिंसा के मामले में 33 FIR दर्ज, 9 केस क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर
दिल्ली 26 जनवरी को हिंसा के मामले में 33 FIR दर्ज हुई, जिनमें से 9 केस क्राइम ब्रांच को ट्रांसफर कर दिए गए है. समयपुर बदली, कोतवाली, IP स्टेट, नांगलोई, बाबा हरिदास नगर, नजफगढ़ इन सब थानों में दर्ज हुए मामलों की जांच क्राइम ब्रांच करेगी. 44 लोगों के खिलाफ LOC जारी कर दी गई है. यानि ये लोग अब देश नहीं छोड़ सकते हैं.
Jan 28, 2021 16:06 (IST)
गाजीपुर बॉर्डर को पुलिस ने खाली करने को कहा
गाजीपुर बॉर्डर पर दिल्ली और यूपी की पुलिस पहुंच गई है. पुलिस ने गाजीपुर बॉर्डर पर मौजूद किसानों से आज सड़क खाली करने को कहा है. राकेश टिकैत समेत तमाम लोगों से बातचीत हो रही है. मंच से राकेश टिकैत ने कहा कि अगर पुलिस हमें गिरफ्तार करती है तो हम शांतिपूर्ण गिरफ्तारी दे सकते हैं. बता दें कि गाजीपुर बॉर्डर पर आंदोलन कर रहे किसानों की वॉटर सप्लाई काट दी गई है. पुलिस ने यहां लगाए गए पोर्टेबल टॉयलेट भी हटाने शुरू कर दिए हैं.
Jan 28, 2021 15:57 (IST)
कृषि कानूनों के विरोध में कांग्रेस समेत ये 16 राजनीतिक दल करेंगे राष्ट्रपति के अभिभाषण का बायकॉट

बजट सत्र शुक्रवार से शुरू हो रहा है. इसी को लेकर कांग्रेस के नेता गुलाम नबी आजाद ने बताया कि 16 राजनीतिक दलों ने राष्ट्रपति के अभिभाषण के बायकॉट का फैसला किया है. इसे लेकर आजाद ने कहा कि हम सभी मिलकर 16 राजनीतिक दल राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार कर रहे हैं, जो कल दिया जाएगा.  इसका मुख्य कारण तीनों कृषि कानूनों को विपक्ष के साथ बिना बहस के पारित करना है.
Jan 28, 2021 15:07 (IST)
कृषि कानूनों पर राहुल गांधी बोले- 'अगर देश का हर किसान बिल समझ ले, तो पूरे देश में आग लग जाएगी'
कांग्रेस नेता राहुल गांधी ने गुरुवार को केरल के वायनाड में एक रैली में कहा कि देश के पूरे किसानों को कृषि बिल अच्छे से समझ नहीं आया है, अगर देश के हर किसान को यह कानून समझ आ जाए तो पूरे देश में इसका विरोध होगा. राहुल ने कहा कि 'सच्चाई यह है कि कि बहुत से किसान इस बिल की डिटेल्स नहीं समझते हैं, क्योंकि अगर वो समझते तो पूरे देश में इसका विरोध शुरू हो जाएगा. पूरे देश में आग लग जाएगी.'
Jan 28, 2021 14:28 (IST)
'तलवार, फरसा, डंडा से हमला, SLR और MP-5 गन लूटने की कोशिश; 40 कारतूस छीने': लाल किले की FIR
दिल्ली पुलिस ने अपनी प्राथमिकी में लिखा है कि प्रदर्शनकारियों को हर जगह समझाया गया कि ये उनका रुट नहीं है लेकिन वे नहीं माने और हज़ारों की संख्या में उपद्रवी अंदर घुस गए. उनके हाथों में पिस्टल, तलवार, फरसा और डंडे थे. FIR में कहा गया है कि पुलिस वालों को जान से मारने की नीयत से उपद्रवियों ने उन्हें दौड़ा-दौड़ा कर मारा और बंधक बना लिया.
Jan 28, 2021 13:45 (IST)
सिंघू बॉर्डर पर किसानों के आंदोलन के खिलाफ नारेबाजी


सिंघू बार्डर पर करीब 100 लोगों ने की किसान आंदोलन के खिलाफ नारेबाजी की है. गतिरोध की स्थिति बनी.
Jan 28, 2021 13:12 (IST)
दिल्ली में हुई हिंसा में घायल हुए जवानों से मुलाकात करने पहुंचे गृहमंत्री अमित शाह
दिल्ली में हुई हिंसा में घायल हुए जवानों से मुलाकात करने गृहमंत्री अमित शाह तीर्थराम अस्पताल पहुंचे. पुलिस कमिश्नर ने बताया कि 394 जवान घायल हैं. तीर्थराम में पांच जवान भर्ती हैं. जवानों का मनोबल ऊंचा है. गृहमंत्री का शुक्रगुजार हूं. सभी जवानों को बेहतर इलाज मुहैया करवाया जा रहा है.
Jan 28, 2021 12:48 (IST)
दिल्ली हिंसा के आरोपी किसान नेताओं के पासपोर्ट होंगे ज़ब्त, देश के बाहर नहीं जा सकेंगे
दिल्ली हिंसा में जिन किसान नेताओं के नाम एफआईआर में हैं वो देश के बाहर नहीं जा पाएंगे. उनके पासपोर्ट जब्त किए जाएंगे.
Jan 28, 2021 12:25 (IST)
बजट सत्र में राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी आप
किसान आंदोलन के समर्थन में आम आदमी पार्टी  राष्ट्रपति के अभिभाषण का बहिष्कार करेगी. आम आदमी पार्टी पहले से कृषि कानूनों के विरोध में है. सितंबर महीने में जब कृषि बिल संसद में पास हुए थे तो इसका AAP ने बहुत विरोध किया था.

.
Jan 28, 2021 11:45 (IST)
राकेश टिकैत ने कहा- जांच में सहयोग करेंगे
किसान नेता राकेश टिकैत ने एनडीटीवी के साथ बातचीत में कहा है कि पुलिस ने मामला दर्ज किया है, हम जांच में पूरा सहयोग करें. वीएमसिंह के आंदोलन से जाने को लेकर टिकैत ने कहा कि उनके जाने से कोई फर्क नहीं पड़ा है, जो किसान 26 जनवरी के लिए आए थे, वो गए हैं. 
Jan 28, 2021 11:19 (IST)
Farmers' Rally Violence: दिल्ली पुलिस ने 20 से ज्यादा किसान नेताओं को नोटिस भेजा
दिल्ली पुलिस ने 20 से ज्यादा किसान नेताओं को नोटिस भेजकर पूछा है कि क्यों न उनके खिलाफ कार्रवाई की जाए. इसका जवाब तीन दिन में देना है. बुधवार को किसान नेता दर्शनपाल को नोटिस भेजा था. 

Jan 28, 2021 10:38 (IST)
Farmers' Protest Violence: लालकिला कांड पर एक्शन में दिल्ली पुलिस, दीप सिद्धू और लक्खा की तलाश जारी

26 जनवरी हिंसा मामले में दिल्ली पुलिस की स्पेशल सेल एक्शन में है.  लालकिले के दंगाइयों की तलाश में
 दिल्ली पुलिस की एंटी टेरर यूनिट स्पेशल सेल की कई टीमें लगी हैं. लाल किले में झंडा फहराने को लेकर दीप सिद्धू और लक्खा की तलाश में टीमें सीसीटीवी फुटेज खंगाल रही हैं.
Jan 28, 2021 10:35 (IST)
अमित शाह आज कर सकते हैं लालकिले का दौरा

गृहमंत्री अमित शाह लालकिले का दौरा कर सकते हैं. वह लालकिले में हुई तोड़फोड़ का जायजा लेंगे. साथ ही घायल हुए पुलिसवालों से भी वह मुलाकात कर सकते हैं.
Jan 28, 2021 09:49 (IST)
किसान नेता को दिल्ली पुलिस का नोटिस- 'आपने समझौते को तोड़ा, क्यों ना आप पर कार्रवाई की जाए', 5 बड़ी बातें
किसान नेता को दिल्ली पुलिस का नोटिस- 'आपने समझौते को तोड़ा, क्यों ना आप पर कार्रवाई की जाए', 5 बड़ी बातें
26 जनवरी की घटना के बाद से कृषि कानूनों के खिलाफ जारी किसान आंदोलन को लेकर अस्थिरता फैली हुई है.  गणतंत्र दिवस के दिन किसानों का ट्रैक्टर मार्च बेकाबू हो गया था, जिसके बाद आईटीओ, लालकिला और नांगलोई समेत दिल्ली के कई इलाकों में जमकर बवाल मचा. जानें ताजा हाल
Jan 28, 2021 09:04 (IST)
यूपी : बागपत में प्रदर्शन कर रहे किसानों को पुलिस ने जबरदस्ती हटाया, NHAI के नोटिस का दिया हवाला
पश्चिमी उत्तर प्रदेश के बागपत में एक हाईवे पर प्रदर्शन कर रहे किसानों को हटाए जाने की खबर आई है. जानकारी है कि बुधवार की रात को यूपी पुलिस ने इन किसानों को जबरदस्ती यहां से हटा दिया है. किसानों को हटाए जाने को लेकर यूपी पुलिस ने नेशनल हाईवे अथॉरिटी के एक नोटिस का हवाला दिया है, जिसमें निर्माण गतिविधि में देरी होने की बात की गई थी.
Jan 28, 2021 08:49 (IST)
ट्रैक्टर रैली में हिंसा के बाद किसानों ने बजट के द‍िन संसद मार्च की योजना रद्द की
 Farmer's Rally Violence:गणतंत्र दिवस के अवसर पर किसानों संगठनों की ओर से निकाली गई ट्रैक्‍टर रैली (Tractor Rally) के दौरान हुई हिंसा के बाद  सरकार की सख्‍ती के मद्देनजर किसान संगठनों (Farmer's union) ने अपने तेवर कुछ नरम किए हैं. इस हिंसा के बाद किसानों ने बजट के दिन यानी 1 फरवरी को संसद मार्च की योजना रद्द कर दी है.