झारखंड में कौवों, मैना की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका, नमूने जांच को भेजे गए

महाराष्ट्र आठवां और दिल्ली नौवां राज्य है, जहां बर्ड फ्लू (Bird Flu) की पुष्टि हुई है. केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है.

झारखंड में कौवों, मैना की मौत से बर्ड फ्लू की आशंका, नमूने जांच को भेजे गए

Jharkhand में पक्षियों की मौत के बाद 2500 सैंपल Bird Flu की जांच को भेजे गए

रांची:

देश के नौ राज्यों में बर्ड फ्लू (Bird Flu) के मामले मिलने के बाद झारखंड (Jharkhand) में भी वायरस फैलने की आशंका बढ़ गई है. यहां भी बड़ी संख्या में कौवे और मैना मृत पाए गए हैं. इसके बाद 20 जंगली पक्षियों समेत 2500 सैंपल जांच के लिए लैब भेजे गए हैं. झारखंड पशुपालन विभाग के निदेशक (Jharkhand Animal Husbandry Department) ने मंगलवार को यह जानकारी दी है. 

यह भी पढ़ें- बर्ड फ्लू : गिरिराज सिंह ने केजरीवाल को लिखी चिट्ठी, कहा- केंद्र की सलाह क्यों नहीं मानी

विभाग के निदेशक नैंसी सहाय ने हा कि मुर्गियों के मरने की कोई खबर अभी तक नहीं आई है. रैपिड रिस्पांस टीमों का गठन किया गया है, जो राज्य में हालात पर लगातार निगरानी रख रही हैं. सहाय ने कहा कि पशुपालन विभाग ने जरूरी कदम उठाए हैं. पोल्ट्री बर्ड पर भी लगातार नजर रखी जा रही है. बर्ड फ्लू की आशंका को देखते हुए अन्य सभी ऐहतियाती इंतजाम भी किए गए हैं. हालांकि दुमका जिले के शिकारीपुरा में बड़े पैमाने पर मैना, कौवों और बगुलों की मौत के बाद झारखंड के ग्रामीण इलाकों में हड़कंप है. यहां से मृत पक्षियों के नमूने लेकर बर्ड फ्लू की जांच के लिए भेजा गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

हालांकि आशंका को देखते हुए ऐहतियाती कदम उठाने का आदेश हर जिले को दिया गया है. महाराष्ट्र आठवां और दिल्ली नौवां राज्य है, जहां बर्ड फ्लू (Bird Flu in Maharashtra) की पुष्टि हुई है. महाराष्ट्र में पिछले दो दिन में 800 मुर्गियों की मौत हुई है. केरल, राजस्थान, मध्य प्रदेश, हिमाचल प्रदेश, हरियाणा, गुजरात और उत्तर प्रदेश में बर्ड फ्लू फैलने की पुष्टि हो चुकी है. बढ़ते खतरे के बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (PM Narendra Modi) ने  सभी मुख्यमंत्रियों से कहा कि राज्य प्रशासन जिला स्तर पर इसकी रोकथाम करे.