दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका, पक्षियों की मौत पर दिल्ली सरकार ने अब तक क्या की कार्रवाई?

एवियन इनफ्लुएंजा यानी बर्ड फ्लू के खतरे से दिल्ली को दूर रखने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ी संख्या में सैंपल इकट्ठे किए हैं और उन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है.

दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका, पक्षियों की मौत पर दिल्ली सरकार ने अब तक क्या की कार्रवाई?

दिल्ली में बर्ड फ्लू की आशंका

नई दिल्ली:

एवियन इनफ्लुएंजा यानी बर्ड फ्लू के खतरे से दिल्ली को दूर रखने के लिए दिल्ली सरकार ने बड़ी संख्या में सैंपल इकट्ठे किए हैं और उन्हें जांच के लिए भेज दिया गया है. मयूर विहार फेज 3 के A-2 सेंट्रल पार्क से कुछ कौवों के मरने की खबर आई थी. इसके बाद उप मुख्यमंत्री मनीष सिसोदिया ने इसका संज्ञान लिया और विभाग को आदेश दिया कि जल्द से जल्द वहां का विजिट किया जाए.

इसके बाद, रैपिड रिस्पांस टीम ने वहां विजिट किया और पाया कि 17 कौवे मरे हुए थे. इनमें 4 सैम्पल इकट्ठे किए गए. बायो सेक्युरिटी मेजर्स के तहत इन सभी को वहीं दफना दिया गया और पूरे इलाके को सैनेटाइज कर दिया गया है. पार्क की व्यवस्था देख रहे लोगों को यह भी निर्देश दिया गया है कि आगे भी अगर यहां पक्षियों की मौत होती है, तो तुरंत उसकी सूचना दी जाए. द्वारका के डीडीए पार्क में भी दो कौवे मृत पाए गए थे, जहां से एक सैंपल इकट्ठा किया गया है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

इन सभी सैम्पल्स को पालम के लैबोरेट्री में जमा करा दिया गया है, जहां से 9 जनवरी को इन्हें नेशनल इंस्टिट्यूट ऑफ हाई सेक्युरिटी एनिमल डिजीज, ICAR भोपाल भेजा जाएगा. पश्चिमी जिले के हस्तसाल गांव के डीडीए पार्क में 16 कौवे मृत पाए गए थे, जहां से 4 सैम्पल इकट्ठे किए गए हैं और उन्हें नॉर्दन रीजनल डिजीज डायग्नोस्टिक लैबोरेट्री जालंधर भेज दिया गया है.