Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

डॉक्टरों के साथ की मारपीट तो हो सकती है 7 साल की सज़ा, 1 से 5 लाख तक के मुआवजे की भी बात

आने वाले दिनों में मरीज़ के तीमारदारों को डॉक्टरों से मारपीट करना महंगा पड़ेगा. सज़ा और भारी जुर्माने का प्रावधान के साथ इसका मसौदा स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार कर लिया है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
डॉक्टरों के साथ की मारपीट तो हो सकती है 7 साल की सज़ा, 1 से 5 लाख तक के मुआवजे की भी बात

डॉक्टरों की हड़ताल की प्रतीकात्मक तस्वीर

खास बातें

  1. मरीज़ के तीमारदारों को डॉक्टरों से मारपीट करना महंगा पड़ेगा
  2. हो सकती है 7 साल की सज़ा
  3. 1 से 5 लाख तक का मुआवजे की भी बात
नई दिल्ली:

आने वाले दिनों में मरीज़ के तीमारदारों को डॉक्टरों से मारपीट करना महंगा पड़ेगा. सज़ा और भारी जुर्माने का प्रावधान के साथ इसका मसौदा स्वास्थ्य मंत्रालय ने तैयार कर लिया है. इस बात की जानकारी केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने दी. साथ में यह भी कहा कि मसौदा को कुछ ही दिनों में फीडबैक के लिए पब्लिक फोरम के बीच डाला जाएगा. स्वास्थ्य मंत्रालय ने ये मसौदा रेजिडेंट डॉक्टर्स और इंडियन मेडिकल एसोसिएशन के साथ मिलकर बनाया है.

पाकिस्तान में घुसकर जिन भारतीय पायलट ने उड़ाए थे जैश-ए-मोहम्मद के कैंप उनको मिलेगा ये सम्मान

फिलहाल जो प्रस्ताव हैं उसके मुताबिक-


- सालभर की सज़ा से लेकर 7 साल तक कि सजा का प्रावधान
- एक लाख से लेकर 5 लाख तक मुआवजे की बात
- अगर हॉस्पिटल या उसके इक्विपमेंट को नुकसान तो उसके कॉस्ट से दोगुना पैसा वसूलने का प्रावधान

फेडरेशन ऑफ रेजिडेंट डॉक्टर एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ सुमेद सन्दनशिव के मुताबिक दिल्ली में साल भर के भीतर करीब 60-70 घटनाएं डॉक्टर के साथ मारपीट की हुई हैं और इसको लेकर राजधानी में ही दर्जन से भी ज़्यादा बार डॉक्टर हड़ताल कर चुके हैं. लोकनायक अस्पताल में तो मरीज़ों को तीन बार अस्पताल की वजह से परेशानी हुई है.

राम लला के वकील ने सुप्रीम कोर्ट में दी दलील, कहा- "हिन्‍दुओं का विश्‍वास अयोध्‍या में जन्‍मे थे राम, इससे आगे न जाए कोर्ट"

टिप्पणियां

वहीं, 17 राज्यों में रेजिडेंट डॉक्टर्स को लेकर काम करने वाली यूनाइटेड रेजिडेंट डॉक्टर्स एसोसिएशन के अध्यक्ष डॉ मनु गौतम की मानें तो देशभर में मौखिक या शारीरिक रूप से हर दिन औसतन एक डॉक्टर इसका शिकार हो रहा है. पर, इस बात पर ज़ोर दिया कि ज़्यादातर मामले रिपोर्ट ही नहीं होते. हाल ही में कोलकाता में डॉ के साथ मारपीट की घटना ने देशभर में सुर्खियां बटोरी थी। सख्त कानून की मांग लंबे अरसे से हो रही थी.

Video: अस्पतालों में दिखा डॉक्टरों की हड़ताल का असर, स्वास्थ्य मंत्री हर्षवर्धन ने की मुलाकात



दिल्ली चुनाव (Elections 2020) के LIVE चुनाव परिणाम, यानी Delhi Election Results 2020 (दिल्ली इलेक्शन रिजल्ट 2020) तथा Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... दीपिका पादुकोण ने कहा, "इश्‍क करना खता है तो सजा दो मुझे...", TikTok पर वायरल हुआ वीडियो

Advertisement