ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा, 200 नई पाठ्यपुस्तकों को ई पाठशाला में जोड़ा गया: वित्त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की पांचवी और अंतिम किस्त की जानकारी दे रही हैं.

ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा, 200 नई पाठ्यपुस्तकों को ई पाठशाला में जोड़ा गया: वित्त मंत्री

नई दिल्ली:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने 20 लाख करोड़ रुपये के आत्मनिर्भर भारत पैकेज की पांचवी और अंतिम किस्त की जानकारी दे रही हैं. पांचवीं किस्त का ब्योरा देते हुए वित्त मंत्री ने कहा एजुकेशन सेक्टर को लेकर किया ऐलान. उन्होंने बताया कि अब ऑनलाइन शिक्षा को बढ़ावा दिया जाएगा. लिहाजा 200 नई पाठ्यपुस्तकों को ई पाठशाला में जोड़ा गया है. वित्त मंत्री ने कहा कि शिक्षा के क्षेत्र में ऑनलाइन एजुकेशन का इस्तेमाल किया गया है. स्वयंप्रभा डीटीएच चैनल में पहले 3 थे, उसमें 12 और नये चैनल जोड़े जाएंगे. उन्होंने बताया कि लाइव इंटरएक्टिव चैनल जोड़े की दिशा में भी काम किया जा रहा है. उन्होंने राज्य सरकारों से अनुरोध किया गया है कि वह कम से कम  4 घंटे का कंटेट दें, ताकि इसका प्रसारण लाइव चैनलों पर दिखाया जा सके.

वित्तमंत्री ने अपने भाषण की शुरुआत प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देश के नाम संबोधन के शब्दों के साथ की. उन्होंने कहा कि पीएम मोदी ने आर्थिक आपदा को अवसर में बदलने की बात कही थी. वित्त मंत्री ने बताया कोरोना महामारी से उपजे समस्याओं और संकट के बीच अवसर तलाश किया जा रहा है.आज भी कई क्षेत्रों में सुधार की घोषणा की जायेगी. डीबीटी के जरिये लाभार्थियों तक सहायता राशि भेजी जा रही है. उन्होंने कहा कि.यह तभी संभव हो पाया जब हम आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल पिछले चार सालों से अधिक समय से कर रहे है. डीबीटी के जरिये लाभार्थियों तक सहायता राशि भेजी जा रही है, यह तभी संभव हो पाया जब हम आधुनिक तकनीक का इस्तेमाल पिछले 4 सालों से अधिक समय से कर रहे है. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com