अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने में बैंकों की महत्‍वपूर्ण भूमिका : वित्‍त मंत्री

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने कहा, ‘‘इस माहौल में अर्थव्यवस्था को उबारने में उत्प्ररेक की भूमिका में बैंक हैं. वे अपने ग्राहक की हर नब्ज पहचानते हैं.’’

अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने में बैंकों की महत्‍वपूर्ण भूमिका : वित्‍त मंत्री

वित्‍त मंत्री ने कहा, अर्थव्‍यवस्‍था को उबारने में बैकों की भूमिका उत्‍प्रेरक की है

मुंंबई:

वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण (Nirmala Sitharaman)ने कहा है कि अर्थव्यवस्था को उबारने में (Economic revival) बैंकों की भूमिका उत्प्ररेक की होगी. उन्होंने कहा, ‘‘इस माहौल में अर्थव्यवस्था को उबारने में उत्प्ररेक की भूमिका में बैंक हैं. वे अपने ग्राहक की हर नब्ज पहचानते हैं.'' वित्‍त मंत्री सीतारमण बुधवार को ‘सरकारी बैकों की मिली जुली पहल पीएसबी एलायंस-डोरस्टेप बैंकिंग सर्विसेस के उद्घाटन पर बोल रही थीं. उन्‍होंने कहा कि बैंकों को अपने मूल काम पर आत्ममंथन करने और कल्याण पर ध्यान देने की जरूरत है. 

राहुल गांधी ने केंद्र सरकार पर साधा निशाना, कहा-अर्थव्‍यवस्‍था तीन कारणों से तबाह हुई..

वित्‍त मंत्री ने कहा, ‘‘आपको (बैंकों को) अपना मूल काम नहीं भूलना चाहिए, जो लोगों को ऋण देना और उससे पैसा कमाना है.यह पूर्णतया कानून सम्मत है. यह आपको करना चाहिए और साथ ही सरकारी बैंक होने के नाते आपको कुछ काम कल्याण का भी करना चाहिए जो सरकार की घोषणाओं से जुड़ा हो.'' निर्मला सीतारमण ने कहा कि निजी क्षेत्र के बैंकों की भी जिम्मेदारी है कि वे सरकारी योजनाओं को लागू करें. उन्होंने कहा कि बैंकों द्वारा लागू की जाने वाली सरकारी योजनाओं की पूरी जानकारी बैंक कर्मचारियों को होनी चाहिए. 

उन्‍होंने कहा, ‘‘यह आपका कर्तव्य है कि आपको योजनाओं की जानकारी हो.सरकार आप लोगों के माध्यम से यह लाभ ग्राहकों तक पहुंचाती है. मैं इस बात को लेकर निश्चिंत होना चाहती हूं कि बैंक कर्मचारियों के पास बैंकों द्वारा लागू की जाने वाली सरकारी योजनाओं की कुछ तो जानकारी होण्‍'' यह जागरुकता अधिक ग्राहकों को बैंक की ओर आकर्षित करेगी जो उस सेवा का लाभ उठाना चाहते हैं.

Newsbeep

कोरोना महामारी से GST राजस्व में 2.35 लाख करोड़ रुपये की कमी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com




(इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है. यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)