अप्रैल 2020 से पेश होगा GST रिटर्न का सरल स्वरूप: वित्तमंत्री

निर्मला सीतारमण ने अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करते हुए कहा कि जीएसटी ने इंस्पेक्टर राज को खत्म किया है और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को मदद पहुंचायी है

अप्रैल 2020 से पेश होगा GST रिटर्न का सरल स्वरूप: वित्तमंत्री

GST रिटर्न का सरल स्वरूप बनाया जाएगा

नई दिल्ली:

जीएसटी के रिटर्न का सरल स्वरूप अप्रैल 2020 से पेश किया जाएगा. वित्त मंत्री निर्मला सीतारमण ने शनिवार को इसकी जानकारी दी.उन्होंने लोकसभा में अपने कार्यकाल का दूसरा बजट पेश करते हुए कहा कि जीएसटी ने इंस्पेक्टर राज को खत्म किया है और लॉजिस्टिक्स क्षेत्र को मदद पहुंचायी है. उन्होंने कहा कि इससे उपभोक्ताओं को एक लाख करोड़ रुपये की बचत हो रही है.उन्होंने कहा, ‘‘जीएसटी के क्रियान्वयन के बाद हर परिवार को मासिक व्यय में चार प्रतिशत की बचत हो रही है.''उन्होंने कहा कि पिछले दो साल में जीएसटी में दो लाख नये करदाता जुड़े हैं. इसके तहत 40 करोड़ रिटर्न दाखिल किये गये हैं तथा 105 करोड़ ई-वे बिल सृजित हुए हैं.

Budget 2020: वित्तमंत्री सीतारमण की पीली साड़ी ने खींचा सोशल मीडिया का ध्यान, लाल रंग के बस्ते में आम बजट

उन्होंने बजट पेश करने से पहले पूर्व वित्त मंत्री व जीएसटी के ‘शिल्पकार' अरुण जेटली को श्रद्धांजलि दी. जीएसटी प्रणाली एक जुलाई 2017 से लागू हुई है.इस बार जनवरी में जीएसटी के तहत 1.1 लाख करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व संग्रह हुआ. यह लगातार तीसरा महीना है जब जीएसटी से एक लाख करोड़ रुपये से अधिक का राजस्व प्राप्त हुआ है.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

VIDEO: देश में ऐतिहासिक सुधार रहा है GST: निर्मला सीतारमण



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)