NDTV Khabar

सुप्रीम कोर्ट ने हाजी अली की सौंदर्यीकरण योजना पर अंतिम फैसला लेने को कहा

शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार से याचिका पर चार अक्टूबर से पहले इसके नियमितीकरण की बात कही

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
सुप्रीम कोर्ट ने हाजी अली की सौंदर्यीकरण योजना पर अंतिम फैसला लेने को कहा

अदालत ने कहा कि अगली सुनवाई वाले दिन अंतिम स्वीकृत योजना को उसके समक्ष रखा जाएगा.

नई दिल्ली: उच्चतम न्यायालय ने सोमवार को दक्षिण मुंबई स्थित हाजी अली दरगाह और इसके आसपास के क्षेत्र के सौंदर्यीकरण पर अधिकारियों से अंतिम फैसला लेने और उसे साल के अंत तक लागू करने को कहा. शीर्ष अदालत ने राज्य सरकार से याचिका पर किसी भी तरीके से फैसला करने को कहा और चार अक्टूबर से पहले इसके नियमितीकरण की बात कही, जिस दिन इसकी अगली सुनवाई की तारीख है. इससे पहले उच्चतम न्यायालय ने दरगाह जाने वाली सड़क पर बनी किनारा मस्जिद के कुछ अवैध हिस्सों को गिराये जाने से बचाया था.

दरगाह परिसर और इसके आसपास प्रस्तावित सौंदर्यीकरण का जिक्र करते हुए प्रधान न्यायाधीश जेएस खेहर और न्यायमूर्ति डी वाई चंद्रचूड़ की पीठ ने कहा, "संबंधित अधिकारियों द्वारा भी इस पर विचार किया जाना चाहिए."  

पढ़ें:हाजी अली दरगाह ट्रस्ट ने सुप्रीम कोर्ट से मस्जिद हटाने के आदेश में संशोधन की गुहार लगाई

पीठ ने कहा, "इसलिए हम निर्देश देते हैं कि बंबई के कलेक्टर सभी संबंधित पक्षों और अधिकारियों की बैठक चार सितंबर को बुलाएंगे और प्रस्तावित सौंदर्यीकरण योजना को जस का तस या इसमें बदलाव के साथ, जैसा भी उचित लगता हो, स्वीकार करके या चार सितंबर को पहली बैठक के तीन सप्ताह के अंदर नई सौंदर्यीकरण योजना बनाकर अंतिम निर्णय करेंगे."

VIDEO : हाजी अली दरगाह के अंदरुनी हिस्से तक महिलाओं की एंट्री


अदालत ने कहा कि अगली सुनवाई वाले दिन अंतिम स्वीकृत योजना को उसके समक्ष रखा जाएगा. साथ में एक हलफनामा भी होगा जिसमें उस अवधि का उल्लेख होगा जिसके अंदर सौंदर्यीकरण योजना को लागू किया जाएगा.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement