यह ख़बर 14 अक्टूबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

सीमा पर गोली-बारी : तीनों सेना के प्रमुख जल्द करेंगे पीएम मोदी से मुलाकात

फाइल फोटो

नई दिल्ली:

तीनों सेनाओं के कमांडर जल्द ही प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के सामने सीमा पर पाकिस्तानी गोलाबारी से उपजे हालात पर विस्तार से चर्चा करेंगे। यह मुलाकात 17 अक्टूबर को संयुक्त कमांडर सम्मेलन के दौरान होगी जिसमें तीनों सेना प्रमुख और सेना के सभी अंगों के कमांडर साझा तौर पर प्रधानमंत्री के साथ रणनीतिक मसलों पर चर्चा करेंगे।  

पाकिस्तान 1 अक्टूबर से ही दोनों देशों के बीच अंतरराष्ट्रीय सीमा के एक सौ तीस गांवों को निशाना बनाकर गोलाबारी कर रहा है।
फिलहाल, दो दिनों से अंतरराष्ट्रीय सीमा पर फाइरिंग लगभग बंद है। हालांकि, नियंत्रण रेखा पर छिटपुट गोलीबारी जारी है।

युद्धविराम समझौते का उल्लंघन करते हुए पाकिस्तानी रेंजर्स और सेना की फायरिंग में अब तक आठ लोगों और एक सैनिक की मौत हो गई है। साथ ही इलाके के अस्सी नागरिकों सहित नौ सुरक्षाकर्मी घायल हो चुके हैं। हालांकि, भारतीय पक्ष के ज़बरदस्त जवाब से पाकिस्तान भौंचक्का रह गया है।

सेना प्रमुख दलबीर सिंह सुहाग की अध्यक्षता में सेना के कमांडर स्तरीय सम्मेलन की शुरुआत हो चुकी है। इस सम्मेलन के दौरान सैन्य कमांडर पाकिस्तान को दिए गए जवाब के विविध पहलुओं पर चर्चा करने के अलावा सैन्य तैयारियों का जायजा लेंगे।

कमांडर सम्मेलन में सेना की सभी कमानों के प्रमुख और सैन्य मुख्यालय के मुख्य स्टाफ अधिकारी सैन्य तकनीक और आधुनिकीकरण के समस्त आयामों पर चर्चा करते हैं।

चार दिन तक चलने वाला सेना का यह कमांडर सम्मेलन आंतरिक और बाह्य महत्व के विषयों पर चर्चा के लिए वर्ष में दो बार आयोजित किया जाता है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

यह कमांडर सम्मेलन 17 अक्टूबर को प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी की अध्यक्षता वाले तीनों सेनाओं के संयुक्त कमांडर सम्मेलन के साथ ख़त्म होगा।