यह ख़बर 12 नवंबर, 2012 को प्रकाशित हुई थी

महाराष्ट्र में किसानों पर गोलीबारी, एक मृत

खास बातें

  • महाराष्ट्र के सांगली जिले में सोमवार अपराह्न वासगाडे गांव में किसानों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक किसान की मौत हो गई।

महाराष्ट्र के सांगली जिले में सोमवार अपराह्न वासगाडे गांव में किसानों की भीड़ को नियंत्रित करने के लिए पुलिस द्वारा की गई गोलीबारी में एक किसान की मौत हो गई।

इससे सम्बंधित एक घटना में एक किसान पुंडलिक कोकाटे की उस समय मौत हो गई, जब कोल्हापुर में विरोध प्रदर्शन के दौरान एक ट्रक ने उसे कुचल दिया।

सांगली में छह दिनों से चल रहा किसानों का विरोध प्रदर्शन सोमवार को उस समय हिंसक रूप धारण कर लिया, जब पुलिस ने सांसद और स्वाभिमानी शेतकारी संघटना के प्रमुख राजू शेट्टी और उनके करीबी सहयोगी सदा खोत को गिरफ्तार कर लिया। शेट्टी किसानों का नेतृत्व कर रहे हैं।

दोनों व्यक्तियों को पुणे जिले के इंदपुर से सोमवार सुबह उस समय गिरफ्तार किया गया, जब वे अपनी मांगों को पूरा कराने का दबाव बनाने हेतु सभी प्रमुख सड़कों और राजमार्गों को जाम करने के लिए राज्यव्यापी आंदोलन शुरू करने के लिए निकलने वाले थे।

शेट्टी, प्रदर्शनरत किसानों का नेतृत्व कर रहे हैं। किसान गन्ने की फसल के लिए न्यूनतम समर्थन मूल्य 3,000 रुपये किए जाने की मांग कर रहे हैं, जो पश्चिमी महाराष्ट्र की चीनी लॉबी के लिए परेशान करने वाला है। इस चीनी लॉबी पर ज्यादातर राष्ट्रवादी कांग्रेस पार्टी और कांग्रेस पार्टी के नेताओं का नियंत्रण है।

दोनों नेताओं की गिरफ्तारी के विरोध में किसानों की उग्र भीड़ ने एक पुलिस वैन पर पथराव किया और हमला बोल दिया। जवाब में पुलिस ने भीड़ को नियंत्रित करने के लिए आंसू गैस के गोले दागे और उसके बाद हवा में गोलियां चलाई।

सांगली जिले के एक पुलिस अधिकारी ने कहा कि इस गोलीबारी में चंद्रकांत नलवडे नामक प्रदर्शनकारी को गोली लग गई और बाद में उसने दम तोड़ दिया।

राज्य में गन्ना किसानों का आंदोलन सोमवार को छठे दिन में प्रवेश कर गया। पश्चिमी महाराष्ट्र के सांगली, कोल्हापुर और सतारा जिलों में सोमवार को विरोध प्रदर्शन हिंसक हो गया।

किसानों ने पुणे-बेगलुरू राजमार्ग को पूरी तरह जाम कर दिया, जिसके कारण इस मार्ग पर आवागमन पूरी तरह रुक गया। इसके अलावा अन्य तीन जिलों में भी किसानों ने चक्का जाम किया।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

विरोध प्रदर्शन के कारण हजारों की संख्या में यात्री फंस गए और प्रदर्शनकारियों ने कुछ वाहनों पर हमला किया और पुलिस के दो वाहन जला डाले। इस दौरान राज्य परिवहन की कम से कम छह बसें क्षतिग्रस्त हो गईं।