NDTV Khabar

कौन था फिरोज शाह जिसके नाम की जगह अब अरुण जेटली के नाम पर होगा स्टेडियम

DDCA ने कहा कि फिरोजशाह कोटला अब अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम कहलाएगा.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कौन था फिरोज शाह जिसके नाम की जगह अब अरुण जेटली के नाम पर होगा स्टेडियम

स्टेडियम का नया नामकरण 12 सितंबर को एक समारोह में किया जाएगा.

खास बातें

  1. फिरोजशाह कोटला अब अरुण जेटली क्रिकेट स्टेडियम कहलाएगा.
  2. नया नामकरण 12 सितंबर को किया जाएगा.
  3. अरुण जेटली के निधन के बाद DDCA ने ये निर्णय लिया है.
नई दिल्ली:

दिल्ली के फिरोज शाह कोटला स्टेडियम (Feroz Shah Kotla Stadium) का नाम बदलकर अब अरुण जेटली स्टेडियम (Arun Jaitley Kotla Stadium) किया जा रहा है. पूर्व वित्त मंत्री अरुण जेटली के निधन के बाद दिल्ली एवं जिला क्रिकेट संघ (DDCA) ने स्टेडियम का नाम बदलने का फैसला किया है. इसका नया नामकरण 12 सितंबर को एक समारोह में किया जाएगा. अरुण जेटली डीडीसीए के अध्यक्ष रहे हैं. डीडीसीए अध्यक्ष रजत शर्मा ने कहा, 'वह अरुण जेटली (Arun Jaitley) का सहयोग और प्रोत्साहन था जो कि विराट कोहली, वीरेंद्र सहवाग, गौतम गंभीर, आशीष नेहरा, ऋषभ पंत और कई अन्य खिलाड़ियों ने भारत को गौरवान्वित किया. बता दें कि फिरोज शाह कोटला स्टेडियम दिल्ली सल्तनत के शासक फिरोज शाह तुगलक के नाम पर रखा गया था.

टिप्पणियां

कौन था फिरोज शाह 
फ़िरोज़ शाह तुगलक दिल्ली सल्तनत में तुगलक वंश का शासक था. फ़िरोजशाह तुगलक का जन्म 1309 को हुआ था.  फ़िरोज़ शाह तुगलक 45 वर्ष की उम्र में दिल्ली सल्तनत की गद्दी पर बैठा था. उसने अपने शासन में चांदी के सिक्के चलाये. 1351 में ताजपोशी के साथ ही उसने अपनी रियासत के सभी कर्जे माफ कर दिए. फिरोज शाह ने शासक बनने के बाद बहुत सारे उन निर्णयों को वापस ले लिया जोकि उसके पूर्व के शासकों ने लिए थे. फिरोज शाह तुगलक ने अपने पुत्र फ़तेह खान के जन्मदिवस पर फतेहाबाद शहर की स्थापना की.

इतिहासकार फिरोजाबाद को दिल्ली का पांचवां शहर मानते हैं. फिरोज के शासनकाल में दासों की संख्या लगभग 1,80,000 पहुंच गई थी. इनकी देखभाल हेतु 'दीवान-ए-बंदग़ान' की स्थापना हुई. कुछ दास प्रांतों में भेजे गये और शेष को केंद्र में रखा गया. दासों को नकद वेतन या भूखण्ड दिए गये. आपको बता दें कि हौज खास में फिरोजशाह तुगलक का मकबरा है. फिरोजशाह के शासन में दिल्ली में कई मस्जिदें भी बनाई गईं.


अन्य खबरें
...अब अरुण जेटली स्टेडियम के नाम से जाना जाएगा दिल्ली का फिरोजशाह कोटला मैदान
कश्मीर में मुहर्रम पर आतंकियों और उनके पनाहगारों की हिंसा फैलाने की योजना: सेना के सूत्र



NDTV.in पर विधानसभा चुनाव 2019 (Assembly Elections 2019) के तहत हरियाणा (Haryana) एवं महाराष्ट्र (Maharashtra) में होने जा रहे चुनाव से जुड़ी ताज़ातरीन ख़बरें (Election News in Hindi), LIVE TV कवरेज, वीडियो, फोटो गैलरी तथा अन्य हिन्दी अपडेट (Hindi News) हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement