यूपी में 'लव जिहाद' में पहला मामला दर्ज लेकिन कई सवालों के जवाब नदारद

एक लड़की को लड़का भगा ले गया, पिता ने वापस लाकर हिंदू लड़के से शादी कर दी, दूसरे मामले में लड़के ने धर्म छुपाकर मंदिर में शादी की थी

लखनऊ:

यूपी (UP) में तथाकथित ''लव जिहाद'' (Love Jihad) कानून पास होने के बाद बरेली में इस आरोप में पहला केस दर्ज हो गया. और एक दूसरे केस में शादी के बाद एक साल तक सुसराल में रहने के बाद लड़की ने लड़के पर धर्म छुपाकर उसके साथ “लव जिहाद” करने का आरोप लगाया है. पुलिस ने इसमें रेप (Rape) का केस दर्ज कर लिया है.   

युवक ओवैस की गांव की लड़की से दोस्ती थी.…लड़की के पिता कहते हैं कि वह लड़की को भगा ले गया…बाद में पिता उसे वापस लाए और हिंदू लड़के से शादी कर दी. पिता कहते हैं कि ओवैस इससे नाराज़ है. लड़की कहीं मिल जाती है तो कहता है कि धर्म परिवर्तन कर लो. 

लड़की के पिता टीका राम ने कहा कि ''आरोपी दबाव बना रहा है. लड़की को घेरता था..स्कूल जाती तब घेरता था. उसे बहला फुसला कर ले गया. फिर फरार कर दिया यहां से. फिर हम लोगों को पता चला, फिर हम वहां से उसको लाए. लाकर हमने फिर पुलिस को दे दिया..फिर अपने घर लाकर उसकी शादी कर दी. शादी करने के बाद अब वह रास्ते में उसको मिलता है तो उसको घेरता है.'' यह पूछने पर कि क्या कहता है वह, उन्होंने कहा कि कहता है कि तुमने हमारे साथ जो किया है तो तुम्हें पता चल जाएगा. 

पुलिस ने भी फौरन नए क़ानून में मुकदमा दर्ज कर लिया. बरेली के डीआईजी राजेश पांडे ने बताया कि ''प्रार्थना पत्र पर तत्काल वहां एफआईआर लिखी गई. जिसका मुक़दमा अपराध संख्या 361/20 है. 504/506 और इस नए अधिनियम की धारा 3/5 उत्तर प्रदेश विधि विरुद्ध धर्म परिवर्तन प्रतिषेध अधिनियम 2020 के तहत यह एफआईआर की गई है. नियमानुसार इसकी विवेचना प्रभारी निरीक्षक द्वारा स्वयं की जा रही है.''

बरेली के दूसरे मामले में रिपोर्ट के मुताबिक हिंदू लड़की से मुस्लिम लड़के ने मंदिर में शादी की. वे एक साल से साथ रह रहे थे. लड़के पर लड़की का गर्भपात कराने का आरोप है. लड़की का कहना है कि लड़के ने लव जिहाद किया है, उसको पता नहीं था कि लड़का मुस्लिम है. वह अब उससे मुस्लिम होकर निकाह करने को भी कह रहा है. 

आरोप लगाने वाली लड़की से यह पूछने पर कि क्या कहता था वह, उसने कहा कि वह अपना नाम कुणाल शर्मा बताता था. मैं काम करती थी राजेद्र नगर में. वहां मेरे आगे-पीछे फिरता था. पता नहीं कहां से उसे नंबर मिल गया..फोन करता था मेरे को. मैं इधर घर आती थी तो मुझे छोड़ने आता था यहां तक.

पुलिस ने लड़के पर रेप का केस दर्ज कर लिया है. बरेली के एसपी सिटी रवींद्र कुमार ने बताया कि ''इसमें एक ताहिर हुसैन नान का व्यक्ति है. उसके साथ ही उसके अन्य घर के लोग भी हैं. टोटल इसमें चार लोग हैं. ताहिर हुसैन को हमने गिरफ्तार कर लिया है. और अन्य लोगों की इसमें क्या भूमिका है, जो साक्ष्य और सत्यता के आधार पर विधिक कार्रवाई इसमें सुनिश्चित की जाएगी.''

तथाकथित “लव जिहाद” के आरोप वाले इन दोनों मामलों में तमाम सवालों के जवाब नहीं हैं. मिसाल के लिए पहले मामले में बालिग मुस्लिम लड़का और बालिग हिंदू लड़की भाग गए. लड़की के पिता लड़की को लाए और हिंदू लड़के से शादी कर दी. जब लड़की हिंदू से शादी कर उसके घर चली गई तो अब लड़का उस पर मुस्लिम होने का क्यों दबाव बनाएगा? 

उत्तर प्रदेश में 'लव जिहाद' का कानून लागू, राज्यपाल ने अध्यादेश को मंजूरी दी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

दूसरे मामले में मुस्लिम लड़के ने हिंदू लड़की से मंदिर में शादी की. एक साल दोनों साथ रहे. लड़की गर्भवती हुई. लड़के ने आर्थिक तंगी की वजह से गर्भपात कराने को कहा. एक साल बाद लड़की को पता चला कि लड़का मुस्लिम है. तब लड़के ने लड़की से निकाह करने को कहा. तब लड़की को लगा कि लड़का “लव जिहाद” कर रहा है.