NDTV Khabar

अंतरिक्ष से कुछ ऐसी दिखती है स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी, देखें पहली तस्‍वीर...

तस्‍वीर में मूर्ति को ऊपर से देखा जा सकता है और उसके पास से बहती नर्मदा नदी का भी बेहद खूबसूरत नजारा तस्‍वीर में कैद हुआ है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
अंतरिक्ष से कुछ ऐसी दिखती है स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी, देखें पहली तस्‍वीर...
नई दिल्‍ली:

एक अमेरिकी कंपनी ने दुनिया की सबसे बड़ी मूर्ति की बेहतरीन तस्‍वीरें उतारी हैं वो भी अंतरिक्ष से. हाल ही में गुजरात में बनी 'लौह पुरुष' सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की 597 फुट ऊंची प्रतिमा स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी की अंतरिक्ष से खींची गई तस्‍वीर अमेरिका की स्‍काई लैब ने जारी की है. तस्‍वीर में मूर्ति को ऊपर से देखा जा सकता है और उसके पास से बहती नर्मदा नदी का भी बेहद खूबसूरत नजारा तस्‍वीर में कैद हुआ है. संयोग से साल 2017 में जब भारतीय अंतरक्षि अनुसंधन संगठन (इसरो) ने 104 उपग्रहों को एक साथ लॉन्‍च कर वर्ल्‍ड रिकॉर्ड बनाया था तो उन 104 उपग्रहों में 88 अर्थ इमेजिंग डोव सेटेलाइट्स थीं जो स्‍काई लैब की ही थीं और जिन्‍हें पीएसएलवी के जरिए अंतरिक्ष में भेजा गया था.

250 इंजीनियर, 3,400 मजदूर और लगे 4 साल, यूं तैयार हुई दुनिया की सबसे ऊंची सरदार पटेल की प्रतिमा


टिप्पणियां

सरदार वल्‍लभ भाई पटेल की मूर्ति का अनवारण प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने गुजरात के केवड़िया में 31 अक्‍टूबर को किया गया था. स्‍टैच्‍यू ऑफ यूनिटी चीन के स्‍प्रिंग टेंपल में स्थित बुद्धा से 177 फुट ज्‍यादा ऊंची है जो अब तक दुनिया की सबसे ऊंची मूर्ति थी. यह न्‍यूयॉर्क के स्‍टैच्‍यू ऑफ लिबर्टी से करीब दोगुना ऊंची है और इसे बनाने में करीब 2989 करोड़ रुपये का खर्च आया है.

VIDEO: 'स्टैच्यू ऑफ यूनिटी' एक अजूबा



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


Advertisement