राजस्थान में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान आज

राजस्थान में पहले चरण में 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के चुनाव लिए मतदान होगा

राजस्थान में पंचायत चुनाव के लिए पहले चरण का मतदान आज

प्रतीकात्मक फोटो.

जयपुर:

राजस्थान (Rajasthan) के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए होने वाले प्रथम चरण के चुनाव (Panchayat elections) के लिए मतदान कडे़ सुरक्षा प्रबंधनों के साथ सोमवार को होगा. चुनाव आयुक्त पीएस मेहरा ने कहा कि राज्य के 21 जिलों में जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए होने वाले प्रथम चरण के चुनाव के लिये मतदान सोमवार को प्रातः 7.30 से सायं पांच बजे तक होगा. उन्होंने बताया कि प्रथम चरण में लगभग 25 हजार ईवीएम मशीनों का इस्तेमाल किया जाएगा, जबकि 50 हजार से ज्यादा कार्मिक चुनाव सम्पन्न करवाएंगे.

मेहरा ने बताया कि प्रथम चरण में 10,131 मतदान केंद्रों पर 72 लाख 38 हजार 66 मतदाता अपने मताधिकार का प्रयोग कर सकेंगे जिनमें 37 लाख 47 हजार 347 पुरुष, 34 लाख 90 हजार 696 महिला व 23 अन्य मतदाता अपने मताधिकार का इस्तेमाल कर सकेंगे. उन्होंने बताया कि सभी चरणों के मतदान सम्पन्न होने के बाद आठ दिसंबर को मतगणना करवाई जाएगी.

चुनाव आयुक्त ने बताया कि सोमवार को अजमेर, बांसवाड़ा, बाड़मेर, भीलवाड़ा, बीकानेर, बूंदी, चित्तौड़गढ़, चूरू, डूंगरपुर, हनुमानगढ़, जैसलमेर, जालौर, झालावाड़, झुझूंनूं, नागौर, पाली, प्रतापगढ़, राजसमंद, सीकर, टोंक और उदयपुर जिले की 65 पंचायत समितियों के 1,310 सदस्यों और उनसे संबंधित जिला परिषद सदस्यों के लिए मतदान करवाया जाएगा.

उन्होंने कहा कि कोविड-19 महामारी के दौरान केंद्र, राज्य, मेडिकल, स्थानीय प्रशासन और राज्य निर्वाचन आयोग द्वारा जारी कोविड-19 संबंधी दिशा-निर्देशों की कड़ाई से पालन कर सुरक्षित मतदान करवाया जाए.
उन्होंने कहा कि मतदान दिवस पर जिलाधिकारी और पुलिस अधिकारी कानून व्यवस्था पर लगातार नजर रखें और मतदान केंद्रों के भी दौरे करें.

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

आयुक्त ने बताया कि जिला परिषद एवं पंचायत समिति सदस्यों के लिए प्रथम चरण के लिए 23 नवंबर, द्वितीय चरण के लिए 27 नवंबर, तृतीय चरण के लिए एक दिसंबर और चतुर्थ चरण के लिए पांच दिसंबर को मतदान करवाया जाएगा. मतगणना आठ दिसंबर को प्रातः 9 बजे से सभी जिला मुख्यालयों पर होगी.



(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)