विशेष दर्जा खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला चुनाव,  DDC Poll के पहले चरण की वोटिंग जारी

आठ चरणों में होनेवाले जिला विकास परिषद (District Development Council- DDC) चुनाव के पहले चरण में आज वोटिंग हो रही है. राज्य सरकार ने चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. पहले चरण में कुल 1475 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है.

विशेष दर्जा खत्म होने के बाद जम्मू-कश्मीर में पहला चुनाव,  DDC Poll के पहले चरण की वोटिंग जारी

राज्य सरकार ने चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं.

जम्मू/श्रीनगर:

जम्मू-कश्मीर (Jammu Kashmir) का विशेष राज्य का दर्जा खत्म होने और उसे केंद्रशासित प्रदेश बनने के बाद पहली बार राज्य में कोई चुनाव हो रहा है. आठ चरणों में होनेवाले जिला विकास परिषद (District Development Council- DDC) चुनाव के पहले चरण में आज वोटिंग हो रही है. राज्य सरकार ने चुनाव के लिए सुरक्षा के पुख्ता इंतजाम किए हैं. पहले चरण में कुल 1475 उम्मीदवारों की किस्मत का फैसला होना है.

ये चुनाव त्रिकोणात्मक है. मुख्य मुकाबला बीजेपी, पीपुल्स अलायंस फॉर गुपकर डिक्लरेशन (PAGD) और और पूर्व वित्त मंत्री अल्ताफ बुखारी द्वारा बनाई गई अपनी पार्टी के बीच है.

PAGD नेशनल कॉन्फ्रेंस (NC) और पीपुल्स डेमोक्रेटिक पार्टी (PDP) सहित कई मुख्यधारा की राजनीतिक पार्टियों का एक गठजोड़ है, जो पिछले साल केंद्र सरकार द्वारा निरस्त किए गए जम्मू और कश्मीर के विशेष दर्जे को बहाल करने की कोशिशों में जुटा है. इस संगठन ने बुखारी के नेतृत्व वाली पार्टी पर भाजपा की बी-टीम होने का आरोप लगाया है.

महबूबा मुफ्ती को नजरबंद नहीं किया गया : चुनाव आयुक्त

बता दें कि राज्य में कुल 280 DDC सीटें हैं. राज्य के दोनों संभागों यानी जम्मू और कश्मीर में बाराबर-बराबर 140-140 सीटें हैं. पहले चरण के चुनाव के लिए कुल 2,644 पोलिंग बूथ बनाए गए हैं. यहां कुल 7,03,620 मतदाता अपने अधिकार के इस्तेमाल करेंगे. वोटिंग का समय सुबह सात बजे से लेकर दोपहर 2 बजे तक निर्धारित किया गया है.


इन्हीं चुनावों के साथ-साथ 12,153 सीटों के लिए पंचायत उप चुनाव भी हो रहे हैं. इनमें से 11,814 सीटें कश्मीर घाटी की हैं, जबकि शेष जम्मू रिजन की हैं. राज्य निर्वाचन विभाग ने सभी बूथों पर कोविड-19 के मद्देनजर विशेष इंतजाम किए हैं. 

वीडियो- फारुक अबदुल्ला ने चुनाव आयोग को लिखी चिट्ठी

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com