यह ख़बर 22 फ़रवरी, 2012 को प्रकाशित हुई थी

मारे गए भारतीय मछुआरे के परिवार ने एक करोड़ का हर्जाना मांगा

खास बातें

  • भारतीय मछुआरों में से एक के परिवार ने एक करोड़ रुपये का हर्जाना मांगते हुए जहाज कंपनी पर केरल हाईकोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया है।
तिरुवनन्तपुरम:

केरल के कोल्लम तट पर इटली के जहाज के सुरक्षा गार्डों की गोली से मारे गए दो भारतीय मछुआरों में से एक के परिवार ने एक करोड़ रुपये का हर्जाना मांगते हुए जहाज कंपनी पर केरल हाईकोर्ट में मुकदमा दर्ज कराया है। इसमें मांग की गई है कि जब तक हर्जाने की रकम नहीं दे दी जाती है, तब तक इटली के इस जहाज को केरल के तट से जाने की इजाजत नहीं दी जाए।

इटली के जहाज इनरिका लेक्सी पर तैनात दो गार्डों मैसिमिलिएनो लाटोरे और साल्वाटोरे गिरोन ने भारतीय मछुआरों को सोमालियाई लुटेरे समझकर उन पर गोलियां चला दीं। इस मामले में उन्हें रविवार को गिरफ्तार कर लिया गया और उन पर हत्या का मुकदमा दर्ज किया गया है।

उधर, केरल उच्च न्यायालय ने बुधवार को इटली के मालवाहक जहाज के मालिकों से 25 लाख रुपये की बैंक गारंटी जमा करने के लिए कहा। साथ ही न्यायालय ने कहा कि जांच एजेंसियां यदि सहमत होती हैं तो वे अपने जहाज को भारतीय जल क्षेत्र से ले जा सकते हैं।

ज्ञात हो कि गोलीबारी की घटना के बाद इटली का मालवाहक जहाज कोच्चि के तट के समीप लगाया गया है।

उल्लेखनीय है कि इटली के मालवाहक जहाज के सुरक्षाकर्मियों ने गत 15 फरवरी को अलाप्पुझा के तट पर भारतीय मछुआरों गेलैस्टीन (45) और अजेश बिंकी (25) को कथित रूप से समुद्री डाकू समझकर उनकी गोली मारकर हत्या कर दी। मामले में जहाज के दो सुरक्षाकर्मियों को गिरफ्तार किया गया है।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

(इनपुट आईएएनएस से भी)