'फिट इंडिया' मिशन 100: ITBP डीजी 24 घंटों में 100 किलोमीटर का स्पीड मार्च करेंगे पूरा

देसवाल जो खुद 58 साल के हैं अपने साथ बल के मुख्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य कर्मियों को भी ट्रैकिंग में और स्पीड मार्च में साथ रखते हैं और जवानों को हमेशा फिट बने रहने का संदेश देते हैं.

'फिट इंडिया' मिशन 100: ITBP डीजी 24 घंटों में 100 किलोमीटर का स्पीड मार्च करेंगे पूरा

आईटीबीपी प्रमुख एस. एस. देसवाल कई अन्य ट्रेकिंग और पदयात्राएं कर चुके हैं

नई दिल्ली:

एसएस देसवाल महानिदेशक आईटीबीपी ने पिछले लगभग 12 महीनों में आइटीबीपी के महानिदेशक के तौर पर एक दर्जन से भी ज्यादा लंबे रूट मार्च और स्पीड मार्च में भाग लिया है और जवानों का नेतृत्व किया है. ऐसे ही स्पीड मार्च के क्रम में राजस्थान में एक स्पीड मार्च 'मिशन 100' में राजस्थान में देसवाल 21 और 22 फरवरी, 2020 को 100 किलोमीटर की दूरी 24 घंटे में पूरी करने जा रहे हैं. हिमाचल प्रदेश के भृगु लेक, अमरनाथ यात्रा रूट, लिपुलेख पास, हिमाचल प्रदेश के सांगला वैली, मसूरी, औली तपोवन, पुरी कोणार्क सी बीच, गंगोत्री गौमुख तपोवन, धनुषकोडी, अलवर और बीकानेर जोधपुर के बीच कई स्थानों पर और हिमालय में हाई एल्टीट्यूड कई इलाकों में 18000 फीट तक की ऊंचाइयों में डायरेक्टर जनरल का जवानों का नेतृत्व और फिटनेस का संदेश देना अपने आप में फिट इंडिया का एक बेहतरीन उदाहरण है.  

कोरोना वायरस : ITBP की निगरानी में क्वारंटाइन छावला केंद्र में भर्ती 406 लोगों टेस्ट रिपोर्ट नेगेटिव

देसवाल जो खुद 58 साल के हैं अपने साथ बल के मुख्यालय के कई वरिष्ठ अधिकारियों और अन्य कर्मियों को भी ट्रैकिंग में और स्पीड मार्च में साथ रखते हैं और जवानों को हमेशा फिट बने रहने का संदेश देते हैं. पिछले साल लिपुलेख पास जाकर उन्होंने स्वच्छता अभियान को भी बढ़ावा दिया था और आसपास के कूड़े को साफ करने का अभियान भी चलाया था. 

अंतर्राष्ट्रीय योग दिवस 2019 के अवसर पर भी महानिदेशक 14000 फीट की ऊंचाई पर पांगोंग त्सो झील पहुंचे थे और झील के किनारे योगाभ्यास भी किया था. महानिदेशक इन चेकिंग के दौरान 4 से 5 किलोमीटर प्रति घंटे की रफ्तार से चलते हैं और साथ ही वेस्ट प्लास्टिक आदि की पलॉगिंग भी करते हैंय इससे न सिर्फ जवानों को प्रेरणा मिलती है बल्कि उन्हें फिट रहने का संदेश भी मिलता है. 

ITBP में शीर्ष पदों पर आईपीएस अधिकारियों की डेपुटेशन पर नियुक्ति पर हाईकोर्ट ने लगाया स्‍टे

महानिदेशक खुद इन ट्रैकिंग अभियानों को फ्लैग ऑफ करते हैं. कई बार सुबह 4:00 बजे जबकि तापमान शून्य से नीचे भी होता है, वे कई इलाकों में खुद ही पहुंचकर स्पीड मार्च की शुरुआत करते हैं और साथ चलकर फिनिशिंग पॉइंट तक पहुंचते हैं. इस दौरान प्रथम, द्वितीय और तृतीय स्थान प्राप्त करने वाले अधिकारियों और कर्मियों को भी पुरस्कृत किया जाता है. बीकानेर जिले के मेहरासर से जोधपुर के एक खुले इलाके तक 100 किलोमीटर का रूट मार्च इसलिए खास है क्योंकि इसमें 25 किलोमीटर का रूट रेगिस्तानी और रेतीला है और लगभग 40 किलोमीटर की दूरी हार्ड मेटल रोड पर तय की गई थी. इस दूरी को लगभग 24 घंटों में पूरा किया जायेगा. आईटीबीपी के डी जी के मिशन 100 स्पीड मार्च से फिट इंडिया मूवमेंट और डेजर्ट टूरिज्म को बढ़ावा मिलेगा. 

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

Video:ITBP कैंप में एक जवान ने की अंधाधुंध फायरिंग, 6 जवानों की मौत