यह ख़बर 04 दिसंबर, 2014 को प्रकाशित हुई थी

यूपी के मऊ में ट्रेन से टकराया स्कूल वाहन , पांच बच्चों की मौत, 25 घायल

मऊ:

उत्तर प्रदेश के मऊ जिले में गुरुवार सुबह करीब 8 बजे मानव रहित रेलवे क्रॉसिंग पर एक स्कूल वैन रेलगाड़ी के नीचे आ गई। इस हादसे में कम से कम पांच बच्चों की मौत हो गई और 25 बच्चे घायल हो गए।

पुलिस के अनुसार, हादसे में गंभीर रूप से घायल चार बच्चों को बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में स्थानांतरित किया गया है।

पुलिस ने बताया कि मऊ के रानीपुर थाना क्षेत्र के खुटहर महासव गांव में गुरुवार को एक स्कूल वैन (टाटा मैजिक) बच्चों को लेकर मानवरहित रेलवे क्रासिंग पार कर रही थी, जिस दौरान शाहजंग-मऊ पैसेंजर के नीचे आ गई।

रेलगाड़ी की चपेट में आने के बाद स्कूल वैन बुरी तरह से क्षतिग्रस्त हो गई। वैन में सवार पांच बच्चों ने घटनास्थल पर ही दम तोड़ दिया। घायल बच्चों को जिला अस्पताल मऊ में भर्ती कराया गया है।

घायलों में चार बच्चों की नाजुक हालत को देखते हुए उनको वाराणसी के बीएचयू के सर सुंदरलाल अस्पताल में स्थानांतरित कर दिया गया है। हादसे के बाद घटनास्थल के पास अफरा-तफरी का माहौल है।

रेल मंत्री सुरेश प्रभु ने बच्चों की मौत पर शोक प्रकट किया और मृतकों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि की घोषणा की। रेल मंत्री ने सुबह लोकसभा की कार्यवाही शुरू होने पर स्वत: संज्ञान लेते हुए बयान दिया।

उन्होंने कहा कि रेलवे के वरिष्ठ अधिकारियों को घटनास्थल पर भेजा जा रहा है। मंत्री ने कहा, इस दुर्घटना में मृतकों के परिजनों के लिए दो-दो लाख रुपये की अनुग्रह राशि, गंभीर रूप से घायलों को एक-एक लाख रुपये और सामान्य रूप से घायलों को 20-20 हजार रुपये दिए जाएंगे। उन्होंने कहा कि यह दुर्घटना वैन चालक की लापरवाही से वाहन चलाने के कारण हुई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

प्रभु ने कहा कि देश में अभी 11 हजार फाटक रहित रेलवे क्रॉसिंग है और हमारा प्रयास होगा कि इन्हें फाटकयुक्त बनाया जाए। इस बीच ऐसी घटनाओं को रोकने के उपाय किये जाएंगे।