NDTV Khabar

पिथौरागढ़ में बादल फटा, 7 लोगों की मौत- कैलाश मानसरोवर यात्रा रुकी

इसके चलते कैलाश मानसरोवर यात्रा रोक दी गई है. मालपा में शिव मंदिर के पास यह घटना घटी. धारचूला के व्यास घाटी में हो रही तेज वर्षा के बीच रात लगभग दो से तीन के बीच बदल फटने के घटना हुई.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
पिथौरागढ़ में बादल फटा, 7 लोगों की मौत- कैलाश मानसरोवर यात्रा रुकी

पिथौरागढ़ के निकट मालपा में बादल फटा.

खास बातें

  1. बादल फटने से अचानक आई बाढ़ में 11 लापता हुए
  2. कई खच्‍चर और दुकानें भी बहीं
  3. एसएसबी राहत और बचाव कार्य में जुटी
उत्‍तराखंड में पिथौरागढ़ के मालपा के निकट बादल फटने से अचानक आई  बाढ़ की वजहसे11 लोग लापता हो गए. इनमें से अब तक सात लोगों के शव बरामद हो गए हैं, जबकि सेना के कई जवान भी लापता हैं. इसके चलते कैलाश मानसरोवर यात्रा रोक दी गई है. मालपा में शिव मंदिर के पास यह घटना घटी. धारचूला के व्यास घाटी में हो रही तेज वर्षा के बीच रात लगभग दो से तीन के बीच बदल फटने के घटना हुई.

इसके चलते मालपा मे तीन दुकानें बहने, चारों ओर पानी फैलने, 3 शवों के दिखाई देने और एक महिला के जिन्दा बहकर नेपाल की ओर चले जाने की सूचना है. उल्लेखनीय है कि मालपा सड़क मार्ग से लगभग 9 किमी पैदल  दूरी पर स्थित है. इसके अतिरिक्त घटियाबगड़ (मांगतीनाला) में मलबा आने से आर्मी के हट को नुकसान होने की सूचना हैं. जिसमें आर्मी द्वारा सूचना दी गयी हैं कि उनके 1 जेसीओ समेत 6 जवान लापता हैं. उक्त स्थान सड़क मार्ग पर है. उक्त भारतीय क्षेत्र में मार्ग जगह-जगह क्षतिग्रस्त होने की सूचनाएं आ रही हैं.

इसके साथ ही काली नदी का जलस्तर काफी बढ़कर खतरे के निशान पर आ गया है. सभी निचले क्षेत्र को अलर्ट किया जा रहा है. यात्रा मार्ग में किमखोला में पुल बहने की सूचना भी आ रही है. उधर कैलाश मानसरोवर यात्रा के 16वें दिन जो दल सिर्खा से गाला जा रहा था रोक दिया गया है. आदि कैलाश यात्रा का 14वाँ दल बूंदी से धारचूला हेतु रवाना हुआ है, जिसे लामारी में रोकने के निर्देश जारी हुए हैं.

पढ़ें: हिमाचल प्रदेश में भीषण भूस्खलन : दो बसें जमींदोज़, मरने वालों की संख्या बढ़कर 48 हुई
VIDEO: असम में भी बाढ़ से हालात खराब


एसएसबी के आईजी, डीआईजी समेत 11वीं बटालियन के अधिकारी घटनास्‍थल पहुंच गए हैं. एसएसबी ने बचाव और राहत कार्य शुरू कर दिया है. एसएसबी की टीम सबसे पहले घटनास्‍थल पर पहुंची है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement