NDTV Khabar

कश्‍मीर में बाढ़ का संकट: बारिश रुकी-झेलम का जलस्तर घटा,PM मोदी ने CM से की बात

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
कश्‍मीर में बाढ़ का संकट: बारिश रुकी-झेलम का जलस्तर घटा,PM मोदी ने CM से की बात

बचाव कार्य में लगे भारतीय सेना के जवान (फाइल फोटो)

खास बातें

  1. कश्‍मीर में झेलम समेत कई नदियां थीं खतरे के निशान के ऊपर
  2. पीएम मोदी ने सीएम महबूबा मुफ्ती से बातकर हरसंभव मदद का भरोसा दिया
  3. आज सुबह से स्थितियां कुछ सुधरी हैं, कल रात से बारिश थमी
श्रीनगर: कश्मीर घाटी में कल रात से बारिश बंद होने के बाद आज झेलम और इसकी सहायक नदियों का जलस्तर घटना शुरू हो गया. अधिकारियों ने बताया कि नदियों का जलस्तर कम होने से बाढ़ का खतरा कम हो गया है. अधिकारियों ने बताया कि दक्षिण कश्मीर के संगम में झेलम का जलस्तर रात करीब तीन बजे से कम होना शुरू हो गया. हालांकि श्रीनगर के राम मुंशी बाग के जलस्तर में अभी भी मामूली बढ़ोतरी जारी है, लेकिन कुछेक घंटों में इसके कम होने के आसार है. अधिकारियों ने बताया कि रात करीब दो बजे संगम का जलस्तर सर्वाधिक 22.10 फुट पर था, लेकिन सुबह सात बजे तक यह घटकर 21.70 फुट पर आ गया. वैशव, रामबायरा और लिद्दर जैसी सहायक जलधाराओं में पिछले छह घंटे के दौरान उल्लेखनीय कमी आई है.

उल्लेखनीय है कि श्रीनगर के राम मुंशी बाग में झेलम नदी का जलस्तर 'खतरे के निशान' के पार पहुंच गया था. जिसके बाद अधिकारियों ने आपातकाल नियंत्रण कक्ष स्थापित किये थे. अभी तक पुंछ जिले में बाढ़ में फंसे 17 लोगों को बचाया गया है, जबकि राजौरी में बिजली गिरने से एक महिला की मौत हो गयी है.

इस बीच प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने जम्मू-कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की और बाढ़ की स्थिति से निबटने के लिए हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया. इस संबंध में पीएम मोदी ने ट्वीट किया, ''राज्य में बाढ़ के हालात को लेकर जम्मू कश्मीर की मुख्यमंत्री महबूबा मुफ्ती से बात की. हालात से निपटने के लिए केंद्र के हर संभव सहयोग का भरोसा दिलाया.'' मोदी ने महबूबा से ऐसे समय में बात की है जब कश्मीर घाटी में बाढ़ की स्थिति पैदा हो गई है. झेलम नदी में बाढ़ आ गई है.

टिप्पणियां
कश्मीर में वर्ष 2014 में भी अभूतपूर्व बाढ़ आई थी और उस समय श्रीनगर समेत आवासीय क्षेत्रों में कई फुट तक पानी भर गया था.

(हेडलाइन के अलावा, इस खबर को एनडीटीवी टीम ने संपादित नहीं किया है, यह सिंडीकेट फीड से सीधे प्रकाशित की गई है।)


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

विधानसभा चुनाव परिणाम (Election Results in Hindi) से जुड़ी ताज़ा ख़बरों (Latest News), लाइव टीवी (LIVE TV) और विस्‍तृत कवरेज के लिए लॉग ऑन करें ndtv.in. आप हमें फेसबुक और ट्विटर पर भी फॉलो कर सकते हैं.


Advertisement