Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com
NDTV Khabar

असम में बाढ़ का कहर, दिल्ली समेत उत्तर भारत में आग बरसा रहा सूरज

असम में बाढ़ से एक लाख से अधिक लोग प्रभावित, झारखंड में बिजली गिरने से चार लोगों की मौत

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
असम में बाढ़ का कहर, दिल्ली समेत उत्तर भारत में आग बरसा रहा सूरज

उत्तर भारत में इन दिनों भीषण गर्मी हो रही है.

खास बातें

  1. असम में 140 गांव जलमग्न, चार नदियां खतरे के निशान से ऊपर
  2. उत्तर प्रदेश में लू लगने से 10 लोगों की मौत
  3. उत्तराखंड में भारी बारिश और तूफान का पूर्वानुमान
नई दिल्ली:

पूर्वोत्तर में भारी बारिश के चलते बाढ़ कहर ढा रही है. असम में  बाढ़ के कारण एक लाख से अधिक लोग प्रभावित हुए हैं. राज्य में 140 गांव जलमग्न हैं. उधर झारखंड में बिजली गिरने से चार बच्चों की मौत हो गई. इधर उत्तर भारत में राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत अधिकांश हिस्सों में गर्मी का प्रकोप जारी है. उत्तर प्रदेश में लू लगने से 10 लोगों की मौत हो गई.

दिल्ली में मंगलवार को भी गर्मी का प्रकोप जारी रहा. यहां अधिकतम तापमान औसत से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक 43 डिग्री दर्ज किया गया. न्यूनतम तापमान 34.2 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया और आद्रर्ता का स्तर 46 और 26 प्रतिशत के बीच दर्ज किया गया.

उत्तर प्रदेश के विभिन्न हिस्सों में लू के कारण कम से कम 10 लोगों की मौत हो गई है. मौसम विभाग के अनुसार अगले 24 घंटों के दौरान कई जगहों पर बारिश होने की संभावना है. पूरे राज्य में अस्पतालों में हीट स्ट्रोक, पेचिश, उल्टी और तेज बुखार के मरीजों की संख्या में बढ़ोतरी ह़ुई है. राज्य में बुंदेलखंड में सबसे ज्यादा गर्मी है, जहां औसत तापमान 47 डिग्री चल रहा है. बांदा और महोबा जिलों में भी लू का कहर जारी है. अधिकारियों के अनुसार, लू और हीट स्ट्रोक के कारण बुंदेलखंड क्षेत्र में चार लोगों की मौत हो गई, जबकि अवध क्षेत्र में छह बच्चों की मौत हो गई. उत्तर प्रदेश में राजधानी लखनऊ में तापमान कम रहा. यहां का अधिकतम तापमान 35.3 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

असम में लखीमपुर और करीमगंज जिलों में एक लाख से अधिक लोग बाढ़ से प्रभावित हुए हैं. राज्य में चार नदियां खतरे के निशान से ऊपर बह रही हैं.


हरियाणा और पंजाब के अधिकांश हिस्सों में गर्मी का प्रकोप लगातार जारी है. मौसम विभाग के मुताबिक पंजाब में पटियाला दोनों राज्यों में सबसे गर्म रहा और यहां का अधिकतम तापमान 43 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया. चंडीगढ़ का अधिकतम तापमान 41.5 और हरियाणा में हिसार का अधिकतम तापमान 42.6 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

मौसम विभाग के अनुसार राजस्थान में अधिकांश स्थानों पर तापमान सामान्य से तीन डिग्री सेल्सियस अधिक दर्ज किया गया. चुरू का अधिकतम तापमान 43.5 डिग्री सेल्सियस दर्ज किया गया.

झारखंड में गिरिडीह जिले के मुंडारो गांव में बिजली गिरने की घटना हुई. इसमें चार बच्चों की मौत हो गई और दो गंभीर रूप से जख्मी हो गए. बिहार में कई स्थानों पर हल्की से लेकर भारी बारिश हुई है. ओडिशा में चार स्थानों पर अधिकतम तापमान 40 डिग्री सेल्सियस को पार कर गया.

टिप्पणियां

उधर उत्तराखंड में अगले दो दिनों में भारी बारिश और तूफान का पूर्वानुमान व्यक्त किया गया है. पिथौरागढ़, नैनीताल, रुद्रप्रयाग और चमोली जिलों में मंगलवार शाम से अगले 48 घंटों में भारी बारिश और तूफान तथा 2000 मीटर से अधिक ऊंचाई वाले स्थानों पर तूफान और ओला वृष्टि का पूर्वानुमान है. इसके मद्देनजर उत्तराखंड सरकार ने परामर्श जारी किया है. आपदा प्रबंधन विभाग के सचिव ने परामर्श जारी करके संबंधित जिलाधिकारियों को सतर्क रहने को कहा है.

मौसम विभाग ने अपने पूर्वानुमान में प्रदेश के अधिकांश स्थानों पर गरज के साथ हल्की से मध्यम बारिश की संभावना जताते हुए मंगलवार शाम से अगले 48 घंटों में कहीं-कहीं पर खासकर पिथौरागढ़, नैनीताल, रूद्रप्रयाग और चमोली जिलों में भारी बारिश की चेतावनी जारी की है.
(इनपुट एजेंसियों से)



Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक पर लाइक और ट्विटर पर फॉलो करें.


 Share
(यह भी पढ़ें)... स्वरा भास्कर ने दिल्ली हिंसा पर आम आदमी पार्टी से की अपील, बोलीं- ट्वीट के अलावा भी कुछ कर लो...

Advertisement