दाल के बाद अब खाने का तेल भी हुआ महंगा, खाद्य मंत्रालय ने बुलाई बैठक

दाल के बाद अब खाने का तेल भी हुआ महंगा, खाद्य मंत्रालय ने बुलाई बैठक

Generic Image

नई दिल्‍ली:

दाल की लगातार बढ़ती कीमतों के बीच अब खाने के तेल के दाम भी तेजी से बढ़ रहे हैं। बीते दो महीने में हुई बढ़ोतरी को देखते हुए केंद्र सरकार ने 29 जून को इससे निबटने के लिए सभी राज्यों के खाद्य मंत्रियों की एक बैठक बुलाई है। खाद्य मंत्रालय के मुताबिक इस अहम बैठक में महंगाई को रोकने के लिए एक नए एक्शन प्लान पर विचार किया जाएगा।

दरअसल दाल के बाद अब खाने का तेल एनडीए सरकार के लिए सिरदर्द बनती जा रही हैं। खाद्य मंत्रालय की प्राइस मॉनिटरिंग सेल के पास मौजूद आंकड़ों के मुताबिक लखनऊ के रिटेल बाज़ार में 10 अप्रैल को सरसों तेल की कीमत 91 रुपये प्रति लीटर थी जो 10 जून को बढ़कर 105 रुपये प्रति लीटर पहुंच गयी यानी दो महीने में 14% की बढ़ोत्तरी हुई। वहीं दिल्ली में 10 अप्रैल को सरसों तेल की औसत कीमत 109 रुपये प्रति लीटर थी जो 10 जून को बढ़कर 118 रुपये प्रति लीटर हो गयी - यानी दो महीने में 9% की बढ़ोत्तरी।

ऐसा ही ट्रेंड मूंगफली के तेल में देखने को मिला है। कोलकाता के रिटेल बाज़ार में 10 अप्रैल को मूंगफली तेल की औसत कीमत 118 रुपये प्रति लीटर थी जो 10 जून को बढ़कर 132 रुपये प्रति लीटर पहुंच गयी यानी दो महीने में 14% की बढ़ोत्तरी...वहीं दिल्ली में 10 अप्रैल को मूंगफली तेल की औसत कीमत 144 रुपये प्रति लीटर थी जो 10 जून को बढ़कर 153 रुपये प्रति लीटर हो गयी यानी दो महीने में 9% की बढ़ोत्तरी।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

अब 29 जून की बैठक में केन्द्र सरकार सभी राज्यों के खाद्य मंत्रियों के साथ बैठकर आने वाले महीनों में खाने-पीने की चीज़ों की बढ़ती कीमतों को रोकने के लिए ज़रूरी ऐक्शन प्लान तैयार करेगी। गुरुवार को खाद्य मंत्रालय ने सभी राज्यों से गुज़ारिश की कि वो जमाखोरी के खिलाफ सख्ती से कार्रवाई करना शुरू करें।