लद्दाख : फुटकल झील टूटी, भारी नुकसान

जांसकार:

लद्दाख के ज़ांस्कर इलाके में फुटकल नदी पर भूस्खलन से बनी एक झील टूट गई है, जिससे इस पर्वतीय इलाके में भारी नुकसान का अंदेशा है। जानकारों ने बताया कि आज सुबह 8 बजे ये झील टूट गई, जिसके बाद आगे के इलाके में ऊंची लहरों के साथ पानी बड़ी तेज़ी से बह निकला।

इसकी वजह से रास्ते में कई पुल और सड़क टूट गए हैं। कुछ स्कूलों, गेस्ट हाउस वगैरह को नुकसान की भी ख़बर है। नदी किनारे बने कई खेत बह गए हैं। किसी की जान जाने की अभी तक कोई ख़बर नहीं मिली है। जिन गांवों को नुकसान का अब तक जानकारी मिली है वो हैं युगार, चा, राड़ू और पीपचा।

झील के टूटने से बढ़ा पानी ज़ांस्कर सब डिविज़न के हेडक्वार्टर पादुम को पार कर चुका है। इस इलाके में नदी के आसपास रहने वाले लोगों को पहले ही सुरक्षित इलाकों पर पहुंचाया जा चुका है।
 
इस नदी के रास्ते में पड़ने वाले नीमो बाज़्गो हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट की झील को खाली कराया जा रहा है। सरकारी सूत्रों का मानना है कि ये हाइड्रो इलेक्ट्रिक प्रोजेक्ट पीछे से तेज़ी से आ रहे पानी को रोक सकता है, लेकिन कई जानकार इससे आश्वस्त नहीं हैं। उन्हें लगता है कि अगर इस प्रोजेक्ट की झील पीछे से आ रहे पानी को नहीं रोक पाई तो निचले इलाकों में भारी नुकसान हो सकता है।

जानकारी के मुताबिक, एनडीएमए की टीम हालात का जायज़ा ले रही है और इलाके का हवाई सर्वे किया जा रहा है, हालांकि एनडीएमए ने अभी तक इस मामले में कोई औपचारिक प्रतिक्रिया नहीं दी है। एनडीएमए के सूत्र बता रहे हैं कि हालात काबू में हैं, हालांकि वे ये मानते हैं कि झील से निकल रहे पानी का स्तर काफ़ी बढ़ गया है।
 
फुटकल झील दिसंबर के अंत में एक भूस्खलन से बनी थी। तब नदी के करीब एक पहाड़ी टूटकर नदी में आ गई और नदी का पानी रुक गया, तभी से ये पानी इस नदी में भर रहा था और इसमें क़रीब बीस किलोमीटर लंबी झील बन गई थी। सर्दियों में बर्फ़ जमे होने के कारण झील में दबाव कम था लेकिन गर्मियां होने के साथ ही जब बर्फ़ पिघली तो ये दबाव बढ़ गया और आज सुबह ये झील टूट गई।

Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com

NDTVइंडिया पर हमने फ़रवरी से अब तक कई बार इस बारे में ख़बर दिखाई और इसकी गंभीरता की जानकारी दी। अप्रैल में एनडीएमए की एक टीम ने इस झील से पानी निकालने के लिए एक छोटा चैनल भी बनाया था, लेकिन लगता है उसकी ये तरक़ीब काम नहीं कर पाई और यह बड़ा हादसा हो गया। इस बारे में अभी और जानकारियां आनी अभी बाकी हैं।