कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए 13 राज्यों में विशेष पुलिस अधिकारियों की तैनाती

कश्मीरी छात्रों की सुरक्षा के लिए 13 राज्यों में विशेष पुलिस अधिकारियों की तैनाती

प्रतीकात्मक फोटो

नई दिल्ली:

कश्मीरी छात्रों पर हो रहे हमलों को लेकर केंद्र ने राज्यों से उनकी सुरक्षा के लिए  खास इंतजाम करने को कहा था। इस निर्देश के बाद अब 13 राज्यों और केंद्र शासित प्रदेशों ने स्पेशल नोडल पुलिस अफसर तैनात किए हैं।

देश भर में पढ़ रहे हैं कश्मीरी छात्र
देश भर के विश्वविद्यालयों में कश्मीरी छात्र पढ़ते हैं। कई बार उन पर अत्याचार भी होते हैं। अब अफसर उन छात्रों के मसलों को सुलझाएंगे। केंद्रीय गृह मंत्रालय के मुताबिक स्पेशल नोडल ऑफीसर दिल्ली,तमिलनाडु, हिमाचल प्रदेश, मध्य प्रदेश, तेलंगाना, चंडीगढ़, असम, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा, सिक्किम, दमन और दीयू एवं दादरा नगर हवेली में तैनात किए गए हैं।

अनेक राज्यों ने नहीं उठाए कदम
केंद्रीय गृह मंत्रालय के एक  वरिष्ठ अधिकारी ने एनडीटीवी को बताया कि "कई राज्यों से रिपोर्ट्स मिल रही थीं कि कश्मीरी छात्रों से लोकल छात्र बदसलूकी करते हैं, इसलिए यह अफसर तैनात किए गए हैं। ऐसा करने से कश्मीरी छात्रों को सुरक्षा का आभास होगा।"  हालांकि मंत्रालय का कहना है कि कई राज्यों ने अभी तक उन्हें कोई जवाब नहीं दिया है। इनमें उत्तर प्रदेश, राजस्थान, हरियाणा, पंजाब,  महाराष्ट्र और कर्नाटक शामिल हैं। इन राज्यों के अलग-अलग इंस्टीट्यूटों में बड़ी तादाद में कश्मीरी छात्र पढ़ते हैं।

श्रीनगर एनआईटी में विवाद के चलते बदसलूकी
दरअसल मंत्रालय ने नोडल पुलिस अफसर तैनात करने का फैसला तब लिया जब जोधपुर में कुछ कश्मीरी छात्रों के साथ बदसलूकी हुई। जोधपुर में घटना श्रीनगर के एनआईटी में चल रहे विवाद का नतीजा थी। श्रीनगर के एनआईटी में विवाद तब शुरू हुआ था जब इंडिया  वेस्टइंडीज़ से टी 20  मैच हार गया था।


Listen to the latest songs, only on JioSaavn.com