NDTV Khabar

आपके लिए गुजराती में नहीं, हिन्दी में भाषण दूंगा : पाटीदारों से बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

82 Shares
ईमेल करें
टिप्पणियां
आपके लिए गुजराती में नहीं, हिन्दी में भाषण दूंगा : पाटीदारों से बोले प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने सूरत में पाटीदार समुदाय द्वारा बनवाए गए अस्पताल का उद्घाटन किया...

सूरत: प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी का अपने गृहराज्य गुजरात का कार्यक्रम काफी व्यस्त रहने वाला है, और सूरत शहर पहुंचने पर रविवार को मिले शानदार स्वागत के बाद सोमवार को उन्हें तीन बड़े कार्यक्रमों में शिरकत करनी है, ताकि भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) की पहुंच दक्षिणी गुजरात तथा पानी की किल्लत से जूझते सौराष्ट्र क्षेत्र में बसे पाटीदार समुदाय तक बन सके.

प्रधानमंत्री ने सोमवार को सुबह सूरत में एक मल्टी-स्पेशियलिटी अस्पताल का उद्घाटन क्या, जिसका निर्माण पाटीदारों के प्रभुत्व वाले एक ट्रस्ट ने किया है. गौरतलब है कि राज्य में पाटीदार खासा प्रभावशाली समुदाय माना जाता है, लेकिन पिछले कुछ वक्त से बीजेपी के साथ उनका अलगाव-सा हो गया है, और वे 23-वर्षीय हार्दिक पटेल के नेतृत्व में नौकरियों तथा शिक्षा के क्षेत्र में पाटीदारों को आरक्षण दिए जाने की मांग के लिए आंदोलन कर रहे हैं.

अस्पताल के उद्घाटन के मौके पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी ने कहा, "मैं असमंजस में था कि हिन्दी में बात करूं या गुजराती में, लेकिन फिर मैंने सोचा, आप लोगों ने बहुत बड़ा काम किया है, सो, मैंने हिन्दी में बोलने का फैसला किया, ताकि पूरा देश जान पाए..."

इसके बाद सोमवार को ही वह जनजाति-बहुल दक्षिण गुजरात का दौरा करेंगे, जहां वह हीरा पॉलिश करने वाली एक यूनिट, एक पशुचारा प्लान्ट तथा एक आइसक्रीम प्लान्ट का उद्घाटन करेंगे. इसके अतिरिक्त प्रधानमंत्री द्वारा एक विशाल जनसभा को भी संबोधित किए जाने की संभावना है. प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी सूखे से प्रभावित सौराष्ट्र क्षेत्र में बने 100 से अधिक बांधों में नर्मदा नदी का पानी पंप करने के लिए 12,000 करोड़ रुपये से बनने जा रही सिंचाई परियोजना के एक हिस्से का भी उद्घाटन करेंगे.

यह पिछले नौ महीनों के दौरान प्रधानमंत्री का आठवां गुजरात दौरा है, और राज्य में इसी साल नवंबर में विधानसभा चुनाव होने वाले हैं. भारतीय जनता पार्टी (बीजेपी) राज्य में लगातार पांचवीं बार सत्ता में आने के लिए प्रयासरत है, और प्रधानमंत्री के इस धुआंधार दौरे तथा कई योजनाओं को लॉन्च किए जाने से साफ है कि पार्टी उत्तर प्रदेश तथा अन्य राज्यों में हाल ही में मिली कामयाबी को दोहराने की पूरी कोशिश कर रही है.


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement