NDTV Khabar

ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए जा रही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का विमान 14 मिनट तक हुआ 'लापता' 

बयान में कहा गया है कि मॉरीशस द्वारा 'इनसेरफा' अलार्म की घोषणा की गई. इस अनिश्चितता का मतलब है कि विमान और उसके यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई जानकारी नहीं है.

 Share
ईमेल करें
टिप्पणियां
ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए जा रही विदेश मंत्री सुषमा स्वराज का विमान 14 मिनट तक हुआ 'लापता' 

सुषमा स्वराज की फाइल फोटो

खास बातें

  1. भारतीय सीमा से बाहर निकलने के बाद टूटा था संपर्क
  2. मामले को लेकर जारी किया गया बयान
  3. दक्षिण अफ्रीका के दौरे पर जा रही थीं सुषमा स्वराज
नई दिल्ली: विदेश मंत्री सुषमा स्वराज को ले जा रहा भारतीय वायुसेना का विमान करीब 14 मिनट तक एयर ट्रैफिक कंट्रोल (एटीसी) की पहुंच से बाहर बना रहा. सुषमा ने अपराह्न् 2.08 बजे मॉरीशस में होने वाले ब्रिक्स शिखर सम्मेलन के लिए तिरुवनंतपुरम से उड़ान भरी थी. भारतीय हवाईअड्डा प्राधिकरण ने एक बयान में कहा कि भारतीय हवाई क्षेत्र से बाहर निकलने के बाद विमान ने माले वायु यातायात नियंत्रण (एटीसी) के साथ 4.44 बजे संपर्क स्थापित किया, लेकिन विमान मॉरीशस हवाई क्षेत्र में प्रवेश करने के बाद मॉरीशस एटीसी से संपर्क नहीं कर सका.

यह भी पढ़ें: भारत को पिछले चार साल में मिला 14 लाख करोड़ रुपये का विदेशी धन

बयान में कहा गया है कि मॉरीशस द्वारा 'इनसेरफा' अलार्म की घोषणा की गई. इस अनिश्चितता का मतलब है कि विमान और उसके यात्रियों की सुरक्षा को लेकर कोई जानकारी नहीं है. विमान ने 4.58 बजे मॉरीशस एटीसी से संपर्क स्थापित किया और उतर गया.  बयान में कहा गया है कि मॉरीशस एटीसी ने विमान के अंतिम एटीसी संपर्क के बाद 30 मिनट की अवधि बीतने से पहले ही 'इनसेरफा' (अनिश्चितता चरण) को सक्रिय कर दिया, जबकि नियम के अनुसार ऐसा करने के लिए 30 मिनट तक इंतजार करना चाहिए था.

यह भी पढ़ें: भारत सिर्फ संयुक्त राष्ट्र के प्रतिबंधों को मानता है: सुषमा स्वराज

शायद ऐसा इसलिए किया गया, क्योंकि विमान वीआईपी को ले जा रहा था. गौरतलब है कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज अपने 5 दिवसीय दक्षिण अफ्रीका दौरे पर शनिवार को रवाना हुई थीं. इस दौरान वह दक्षिण अफ्रीका के शीर्ष नेताओं से मुलाकात करेंगी साथ ही ब्रिक्स एवं आईबीएसए की बैठकों में भी हिस्सा लेंगी. गौरतलब है कि ब्रिक्स एवं आईबीएसए ऐसे दो प्रमुख समूह हैं , जिनमें भारत अहम भूमिका निभा रहा है.

टिप्पणियां
VIDEO: पाकिस्तान और कश्मीर को लेकर राय अलग-अलग.


विदेश मंत्रालय ने बताया कि विदेश मंत्री सुषमा स्वराज दक्षिण अफ्रीका के पीटरमैरिट्जबर्ग रेलवे स्टेशन पर एक ट्रेन के डब्बे से महात्मा गांधी को उतारने की घटना के 125 साल पूरा होने के उपलक्ष्य में वहां आयोजित होने वाले कई कार्यक्रमों में भी हिस्सा लेंगी. (इनपुट भाषा से) 


Hindi News से जुड़े अन्य अपडेट लगातार हासिल करने के लिए हमें फेसबुक और गूगल प्लस पर ज्वॉइन करें, ट्विटर पर फॉलो करे...

Advertisement